प्रेगनेंसी में पिएं विटामिन और मिनरल से भरपूर ये 5 जूस, बेबी बनेगा हेल्दी

Juice In Pregnancy : प्रेगनेंसी में ताजा फलों का जूस पीने से मां और गर्भ में पलने वाले बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 07, 2022 18:10 IST
प्रेगनेंसी में पिएं विटामिन और मिनरल से भरपूर ये 5 जूस, बेबी बनेगा हेल्दी

Healthy Pregnancy Juices in Hindi : प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए सबसे नाजुक दौर होता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को सिर्फ अपना नहीं बल्कि गर्भ में पलने वाले शिशु का भी बहुत ध्यान रखना होता है। हेल्थ एक्सपर्ट और घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि प्रेगनेंसी में महिला जो कुछ भी खाती और पीती है उसका सीधा असर गर्भ में पलने वाले शिशु पर पड़ता है। यही कारण है कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को हेल्दी और सुपरफूड का सेवन करने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी में महिला को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल सके इसके लिए फलों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। हालांकि मूड स्विंग और हार्मोन में होने वाले बदलावों के कारण महिलाओं को हर तरह के फलों का (Pregnancy Healthy Diet) स्वाद पसंद नहीं आता है। ऐसे में उन्हें जूस पीने की सलाह दी जाती है। 

दिल्ली स्थित गर्ग क्लीनिक में स्त्री रोग विशेषज्ञ के तौर पर कार्य कर रहीं डॉक्टर सुनीता गर्ग का कहना है कि गर्भावस्था में ताजा फलों के जूस के सेवन से महिलाएं तरोताजा महसूस करती हैं। इतना ही नहीं प्रेगनेंसी में फलों का जूस पीने से महिला और गर्भ में पलने वाले शिशु को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं प्रेगनेंसी में कौन से जूस का सेवन करना चाहिए ताकि महिला (Can I drink any juice while pregnant?) और गर्भ में पलने वाले शिशु को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिल सके।  

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं दालचीनी का पानी, जानें बनाने का तरीका और पीने का समय

गर्भवती महिला के लिए कौन सा जूस अच्छा होता है?

Kiwi Juice in Pregnancy

कीवी का जूस - Kiwi Juice in Pregnancy

कीवी के जूस में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद मानें जाते हैं। प्रेगनेंसी में कीवी का जूस पीने से पाचन संबंधी और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। 

अनार का जूस - Pomegranate juice in Pregnancy 

प्रेगनेंसी में महिलाओं को सबसे ज्यादा आयरन की जरूरत होती है। ऐसे में महिलाओं के लिए अनार का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अनार के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन K,कैल्शियम, फोलेट, आयरन, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। प्रेगनेंसी में अनार का जूस पीने से महिलाओं को ऐंठन, थकान और सुस्ती जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

गाजर और चुकंदर का जूस- Carrots and Beetroot and  juice in Pregnancy 

गाजर और चुकंदर के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। प्रेगनेंसी में गाजर और चुकंदर का जूस पीने से थकान और सुस्ती से राहत मिलती है। गाजर और चुकंदर का जूस प्रेगनेंसी में होने वाली खून की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकता है। 

सेब का जूस- Apple juice in Pregnancy 

ज्यादातर बीमारियों में सेब का जूस फायदा पहुंचाता है। प्रेगनेंसी में भी सेब का जूस पीने की सलाह दी जाती है। सेब के जूस में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो खून बढ़ाने में मदद करता है। प्रेगनेंसी में सेब का जूस पीने से गर्भ में पलने वाले बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं। 

 

Pic Credit- Freepik

 
 

 

Disclaimer

Tags