गलत चप्पल पहनने से हो सकती हैं ये परेशानियां, चप्पल खरीदने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

फुटवियर खरीदते समय हमें कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। सही फुटवियर ना खरीदने के कारण आपके पैरों को निम्न परेशानी हो सकती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 19, 2021
गलत चप्पल पहनने से हो सकती हैं ये परेशानियां, चप्पल खरीदने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

मार्केट में आपको कई तरह के फुटवियर मिलते हैं। आकर्षक फुटवियर हमें काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं। इन आकर्षक फुटवियर को खरीदने पर हम इन बातों का ध्यान नहीं रखते है कि यह हमारे पैरों के लिए कंफर्ट है या नहीं। फैशन के चक्कर में हम ऐसे फ्लिप फ्लॉप फुटवियर खरीद लेते हैं, जो हमारे पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गलत फ्लिप फ्लॉप पहनने से फ्लैट फीट सिंड्रोम की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं गलत फ्लिप फ्लॉप फुटवियर खरीदने से होने वाली परेशानियों के बारे में- 

एड़ियों-टखनों का दर्द

पैरों में सही फ्लिप-फ्लॉप ना पहनने से हमारे पैरों को सही से सपोर्ट नहीं मिल पाता है, जिसके कारण लिगामेंट्स में खिंचाव पैदा होने लगता है। लिगामेंट्स में खिंचाव के कारण एड़ियों और टखनों में दर्द होने लगता है। पैरों को सही सहारा ना मिलने के कारण टखना एक ओर घूम जाता है, जिसके कारण लिगामेंट्स टूटने का खतरा रहता है। 

कमर और कूल्‍हों में दर्द (Back Pain)

सही साइज का फ्लिप-फ्लॉप ना पहनने से कुल्हों, घुटनों और कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है। इसके कारण आपके लिगामेंट्स पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। लिगामेंट्स पर विपरीत प्रभाव पड़ने के कारण घुटनों और कमर के निचले हिस्‍सों की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।   

हैमरटोज (Hammertoes)

गलत साइज के फ्लिप-फ्लॉप के कारण आपको अपने पैरों से ग्रिप बनाने के लिए पैरों की उंगलियों को खींचना पड़ता है। जिसके कारण पंजों और मांसपेशियों पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है। इससे आपको हैमरटोज की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - पीठ या पेट के बल लेटकर खाना खाने की आदत पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाली समस्याएं और सही पोश्चर

फ्लिप-फ्लॉप खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

सॉफ्ट फ्लिप-फ्लॉप का करें चुनाव

भले ही आपको फ्लिप-फ्लॉप थोड़े ही समय के लिए पहनना है, लेकिन हमेशा सॉफ्ट फ्लिप-फ्लॉप ही खरीदें। इसके साथ ही ऐसे फ्लिप-फ्लॉप खरीदें, जो काफी ज्यदा मजबूत हों।

स्‍ट्रैप्‍स को जांचें

अपने पैरों को आराम देने के लिए ऐसे स्ट्रैप्स वाले फ्लिप-फ्लॉप खरीदें, जो मोटे हों। इसमें आंपके पैर अच्छे से फिट होंगे। इसके अलावा स्ट्रैप्स के अंदर भी जांच करें। स्ट्रैप्स के अंदर मुलायम हो, तो यह आपके लिए बेहतर होता है। इससे पैरों की स्किन पर किसी तरह के रैशेज नहीं होते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलता है। अगर स्ट्रैप्स प्लास्टिक के होते हैं, तो आपके पैरों में रैशेज हो सकते हैं।

सही ब्रांड का करें चुनाव

कभी भी ऐसे जगह से फुटवियर ना लें, जिसकी क्वालिटी का आपको पता ना हो। हमेशा अच्छे ब्रांड्स और जाने पहचाने ब्रांड का ही फ्लिप-फ्लॉप खरीदें। क्योंकि इन ब्रांड्स से आपको अंदाजा हो सकता है कि आपके फुटवियर सही है या नहीं।

सोल परखें

आपके फुटवियर का सोल मटेरियल काफी अच्छा होना चाहिए। प्‍लास्‍टिक फोम या सोल वाले फ्लिप-फ्लॉप आपके पैरों के तलवे को नुकसान पहुंचा सकता है। इथीलीन और इथीलीन विनाइल से तैयार हुआ सोल सबसे अधिक बेहतर माना जाता है। यह काफी मुलायम भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें - ये 5 आदतें हैं 'अच्छी मानसिक स्थिति' का संकेत, आपका दिमाग भी कमजोर है, तो एक्सपर्ट से जानें कैसे बनाएं इसे तेज

अधिक हिल्स ना लें

अधिक हिल्स वाले फ्लिप-फ्लॉप ना खरीदें, इससे आपकी उंगियों और एड़ियों की परेशानी बढ़ सकती है।

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer