सर्दी के मौसम में जरूर खाएं जड़ वाली ये 6 सब्जियां, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Root Vegetables Health Benefits: सर्दी के मौसम में जड़ों वाली सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इनके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 14, 2022 18:49 IST
सर्दी के मौसम में जरूर खाएं जड़ वाली ये 6 सब्जियां, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Root Vegetables Health Benefits: सर्दी के मौसम में आपको हर तरफ साग और हरी पत्तेदार सब्जियां देखने को मिलती है। इस मौसम में मिलने वाली वाली सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनके अलावा सर्दियों में जड़ों वाली सब्जियां भी खूब होती हैं। ज्यादातर जड़ वाली सब्जियों की पैदावार सर्दी के मौसम में ही होती है। सर्दियों में प्याज, चुकंदर और आलू जैसी सब्जियां मार्केट में जरूर देखने को मिलती हैं। सर्दियों में इन सब्जियों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। जड़ों वाली सब्जियों में कैलोरी कम मात्रा में होती है और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इन सब्जियों में विटामिन्स और फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है। आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में फायदेमंद जड़ वाली सब्जियों के बारे में।

सर्दी में खाएं जड़ वाली सब्जियां- Root Vegetables Health Benefits in Hindi

जड़ वाली सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये सब्जियां मिट्टी के नीचे उगती हैं और इनमें पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। शलजम, गाजर, चुकंदर, शकरकंद, मूली, प्याज आदि जड़ वाली सब्जियां होती हैं। इन सब्जियों में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, विटामिन ए, विटामिन बी और सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Benefits of Root Vegetables

1. चुकंदर 

सर्दी के मौसम में चुकंदर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व शरीर को खून की कमी से बचाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। हार्ट के लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये 5 सब्जियां, कम करती हैं चर्बी

2. शलजम

शलजम भी एक जड़ वाली सब्जी है। सर्दियों के मौसम में इसकी खूब पैदावार होती है। शलजम में मिनरल्स, फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसकी सब्जी का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और कई समस्याओं में फायदा मिलता है।

3. मूली 

मूली का सेवन करने से आपको पाचन से लेकर शरीर से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा मूली में मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

4. गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर का हलवा जरूर बनता है। गाजर को अनेक पोषक तत्वों और गुणों की खान माना जाता है। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसका सेवन करने से आपको पाचन तंत्र मजबूत करने से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों और आंख से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदा मिलता है।

5. शकरकंद

शकरकंद का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। शकरकंद में फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। 

6. हरी प्याज

हरी प्याज भी सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा होता है। हरी प्याज में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद गुण ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। हरी प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होती है।

इसे भी पढ़ें: कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

सर्दियों में इन सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जड़ों वाली सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इनका सेवन करने से आपका शरीर निरोगी और फिट रहता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer