Expert

गर्मियों में रोज खाएं आंवले का मुरब्बा, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Amla Murabba Benefits In Summer: गर्मियों में आंवले का मुरब्बा खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। आइए, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Apr 12, 2023 16:06 IST
गर्मियों में रोज खाएं आंवले का मुरब्बा, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Amla Murabba Benefits In Summer: गर्मियों के दौरान अधिक चिलचिलाती धूप और अधिक तापमान के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें डिहाईड्रेशन, लू, वायरल फ्लू, त्वचा, बाल और पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे आम हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप गर्मियों में रोजाना आंवला मुरब्बा का सेवन करें, तो इससे गर्मियों के दौरान आपको कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। साथ ही इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला पोषक तत्वों खजाना है। इसमें सेहत  के लिए जरूरी पोषण और कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। मुरब्बे के रूप में आंवला को डाइट में शामिल करना, इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का एक बहुत ही सरल और स्वादिष्ट तरीका है। गर्मियों इसका सेवन करने से सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं, आइए क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से जानते हैं।

गर्मियों में आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे- Benefits Of Amla Murabba In Summer In Hindi

1. गर्मियों में दे ठंडक का एहसास

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, आंवला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है। लेकिन आंवला का मुरब्बा बनाने के मिश्री, चीनी, गुड़ या शहद का प्रयोग किया जाता है। जब आंवला के साथ में कुछ मीठा जोड़ा जाता है, तो इसका शरीर में शीतल प्रभाव पड़ता है।  यह शरीर त्रिदोष (वात-पित्त और कफ) को संतुलित रखने में मदद करता है। पित्त प्रकृति वाले लोगों को शांत और ठंडा रखने में यह बहुत मदद करता है। इसके अलावा यह सभी लोगों की में गर्मी की तपिश में ठंडा रहने में मदद करता है।

इसे भी पढें: क्या नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

2. त्वचा को रखे स्वस्थ

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं जैसे, कील-मुंहासे, एलर्जी, फोड़े-फुंसी आदि। आंवला विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह त्वचा को इन समस्याओं से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

3. पेट संबंधी समस्याओं से बचाए

अगर आपको कब्ज, पेट में गैस, ब्लोटिंग और अन्य पेट संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं, तो यह आंवले का मुरब्बा खाने से आपको इनसे बचाव में मदद मिलेगी। आंवला फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह पित्त दोष के संतुलन में भी मदद करता है, जिससे यह गर्मियों में आपके पेट को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी है।

4. लू के प्रभाव से बचाए

गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाएं या लू शरीर में डिहाइड्रेशन, थकान, बुखार, उल्टी-दस्त आदि जैसी समस्याओं का कारण बनती हैं। आंवला के मुरब्बा नियमित खाने से आपको इसके प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करता है, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी रोज पिएं आंवला जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मिलेगी मदद

5. बालों को रखे स्वस्थ

बालों से जुड़ी समस्याएं भी गर्मियों में काफी देखने को मिलती हैं। आंवला में विटामिन सी और आयरन होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों के रोम तक पोषण पहुंचाने में मदद करते हैं। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और  हेयर फॉलिकल्स को नुकसान से बचाते हैं। यह आपके बालों के रोम को मजबूत बनाता है और हेयर फॉल रोकने में मदद करता है।

All image Source: freepik

Disclaimer