Expert

बादाम और काली मिर्च साथ में खाने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे

Black Pepper And Almonds Benefits: बादाम और काली मिर्च खाने से सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं, यहां जाने इससे मिलने वाले 8 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 02, 2022
बादाम और काली मिर्च साथ में खाने से मिलते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे

Black Pepper And Almonds Benefits: हम सभी बादाम और काली मिर्च का सेवन करते हैं, लेकिन अलग-अलग। दोनों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी दोनों का साथ में सेवन किया है? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, कि बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं। बादाम और काली मिर्च साथ में खाना कैसे फायदेमंद है और इससे सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको बादाम और काली मिर्च खाने के 8 फायदे (badam aur kali mirch khane ke fayde) बता रहे हैं।

बादाम और काली मिर्च सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?- Black Pepper And Almonds Benefits In Hindi

बादाम में स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, यह डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन ई,  प्रोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजू होते हैं। वहीं काली मिर्च की बात करें तो यह पोषक तत्वों के साथ ही कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन के साथ ही कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इस तरह बादाम और काली मिर्च का साथ में सेवन करने से न सिर्फ शरीर को जरूर पोषण मिलता है, बल्कि इससे गंभीर रोगों को दूर रखने और उनके जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है।

बादाम और काली मिर्च खाने के फायदे- badam aur kali mirch khane ke fayde

1. इम्यूनिटी मजबूत होती है

बादाम और काली मिर्च शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे यह आपको सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, मौसमी एलर्जी या वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखते हैं।

Black Pepper And Almonds Benefits In Hindi

इसे भी पढें: गिलोय, नीम और तुलसी का जूस पीने मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

2. पेट के लिए फायदेमंद है

बादाम में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो पेट को स्वस्थ और बेहतर पाचन में मदद करते हैं। साथ ही काली मिर्च में पिपेरिन नामक यौगिक होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने और आसानी से पचाने में मदद करते हैं। यह कॉम्बिनेशन पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। स्वस्थ आंत का अर्थ है स्वस्थ पेट।

3. मस्तिष्क हेल्दी रहता है

बादाम को ब्रेन फूड कहा जाता है, क्योंकि यह दिमाग को तेज और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। वहीं काली काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन चिंता और तनाव जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह कॉम्बिनेशन डिप्रेशन से लड़ने में भी कारगर है। यह ब्रेन फंक्शन को बेहतर और दिमाग को एक्टिव करने में मदद करता है।

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

बादाम और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार है। यह शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मददगार है। जिससे यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी है।

5. वजन प्रबंधन में मददगार है

यह कॉम्बिनेशन भोजन के बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करते हैं, जिससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इससे आपको अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग नहीं होती है, साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं। इस तरह यह वजन घटाने और शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करता है।

6. त्वचा के लिए फायदेमंद है

बादाम में विटामिन ई होता है और काली मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। दोनों में ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिससे यह त्वचा की कई स्थितियों जैसे सूजन, मुंहासे, दाग-धब्बों और डेड स्किन आदि से लड़ने में मददगार है। यह शरीर के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, जिससे यह आपको साफ और निखरी त्वचा पाने में भी मदद करता है।

7. हड्डियां मजबूत होती हैं

बादाम में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा मे होते हैं, जिससे यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद है। अगर आप बादाम और काली मिर्च में शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: सफेद बालों को नैचुरली काला करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स

8. सर्दी-खांसी का रामबाण उपाय है

सर्दी खांसी की समस्या में बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। यह बलगम के अधिक उत्पादन को कंट्रोल करने और बाहर निकालने में भी मदद करता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer