Doctor Verified

प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द का कारण हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 गलत‍ियां

प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द से उलझन महसूस हो सकती है। आप भी स‍िर दर्द से जूझ रहीं है, तो अपनी इन 5 गलत आदतों को आज ही छोड़ दें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 01, 2023 07:30 IST
प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द का कारण हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 गलत‍ियां

सर्द‍ियों का समय बेहद नाजुक होता है। इस दौरान की जाने वाली गलती शरीर पर भारी पड़ सकती है। कई मह‍िलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है। स‍िर दर्द की समस्‍या सर्द‍ियों में ज्‍यादा होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रेगनेंसी में अगर आप संक्रमण का श‍िकार हो गई हैं, तो स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। कई मह‍िलाओं को मौसम बदलने के कारण सर्दी-जुकाम या नाक बंद हो जाने की समस्‍या होती है। इस कारण से भी स‍िर में दर्द हो सकता है। इसके अलावा सेहत से जुड़ी कुछ गलत‍ियों के कारण भी स‍िर में दर्द हो सकता है। इन्‍हें हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।     

headache in pregnancy

1. प्रेगनेंसी में आराम न करना 

प्रेगनेंसी में थकान के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। प्रेगनेंसी में तनाव न लें और पर्याप्‍त आराम करें। हर द‍िन 7 से 8 घंटों की नींद जरूर पूरी करें। अन‍िद्रा की समस्‍या के कारण भी प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द हो सकता है। ऐसे लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें या मेड‍िटेशन की मदद लें। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना सिर दर्द क्‍यों होता है? डॉक्‍टर से जानें कारण और इलाज    

2. दवाओं का ज्‍यादा सेवन करना

जो मह‍िलाएं प्रेगनेंसी में ज्‍यादा दवाओं का सेवन करती हैं, उन्‍हें अक्‍सर स‍िर में दर्द महसूस होता है। प्रेगनेंसी में हार्मोन्‍स का संतुलन ब‍िगड़ जाता है ऐसे में अगर आप ज्‍यादा दवाओं का सेवन करेंगे, तो केम‍िकल्‍स, हार्मोन्‍स पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं ज‍िसके कारण स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। सर्दियों में पानी कम पीने से भी स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। इस गलत‍ी से आपको बचना चाह‍िए।     

3. सर्द‍ियों में शरीर को गरम न रखना 

ठंड के द‍िनों में शरीर को न ढकने के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। ठंडी हवा, शरीर की मांसपेश‍ियों और अंगों को प्रभाव‍ित करती है। सर्द‍ियों में सेहत का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। बाहर न‍िकलने से पहले स‍िर को अच्‍छी तरह से गरम स्‍कार्फ से कवर करें और ठंडी हवा में जाने से बचें।     

4. प्रेगनेंसी में भूखा रहना 

प्रेगनेंसी में भूखा रहने की गलती ब‍िल्‍कुल न करें। ये आदत आपके और होने वाली बच्‍चे दोनों के ल‍िए हान‍िकारक होती है। भूखा रहने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है। शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभाव‍ित होता है और स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खा लेना चाह‍िए।    

5. आंखों की जांच न करवाना 

प्रेगनेंसी में आपको आंखों की जांच करवानी चाह‍िए। इस दौरान आंख की रौशनी में बदलाव के कारण स‍िर दर्द की समस्‍या हो सकती है। कई बार आंख की जांच न करवाने के कारण ड‍िलीवरी तक गर्भवती मह‍िला की आंखें ज्‍यादा कमजोर हो जाती हैं। हर 3 महीने में आंखों की जांच करवाएं। ड‍िलीवरी के 3 महीने बाद भी आंखों की जांच करवानी चाह‍िए। 

प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द से कैसे बचें?

  • तनाव से बचें। 
  • अच्‍छा म्‍यूज‍िक सुनें। 
  • गर्भ संस्‍कार को फॉलो करें। 
  • रोजाना हल्‍के व्‍यायाम करें। 
  • वॉक करें और मेड‍िटेशन भी करें।
  • फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें। 
  • ज्‍यादा दवाओं के सेवन से बचें।
  • अन‍िद्रा की समस्‍या से बचें।   

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द की समस्‍या से बच सकती हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer