वेट लॉस से जुड़े इन फैक्ट्स पर विश्वास करना होगा मुश्किल, मोटापा छोड़ फिट दिखना चाहते हैं तो जानें इन्हें

क्या आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं पर कामयाबी नहीं मिल रही? तो फिर जानिए विस्तार से।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 15, 2020
वेट लॉस से जुड़े इन फैक्ट्स पर विश्वास करना होगा मुश्किल, मोटापा छोड़ फिट दिखना चाहते हैं तो जानें इन्हें

क्या अपने पहले भी ऐसा किया है और आप को नतीजे न मिलने की वजह से केवल निराशा हाथ आयी। हो सकता है जब आप को सफलता नहीं मिलती तो आप उस चीज को बीच में ही छोड़ देते हों।  परंतु आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जिनको जानने के बाद आप को अपनी वेट लॉस जर्नी को बीच में नहीं छोड़ना पड़ेगा। चाहे वह कितनी भी मुश्किल क्यों न हो। आइए जानते हैं उन बातो को।

आप का शरीर आप से उल्टा काम करता है

जब आप वजन कम करने की सोचते हैं तो न केवल आप बाहर का खाने कि भूख से लड़ते हैं बल्कि स्वयं के शरीर से भी लड़ते हैं। आप को बार बार भूख लगेगी व आप का वर्कआउट करने का मन भी नहीं करेगा। परंतु यदि आप एक दम से ही अपने आप पर नियंत्रण करके बहुत कम खाना शुरू कर देते हैं तो आप की बॉडी में अचानक होने वाले बदलाव से हो सकता है आप को भूख ज्यादा लगे। अतः धीरे धीरे अपने खाने में कमी लाएं। एक दम से खाना पीना न छोड़ें।

weight loss and diet

सब कुछ एक ही दिन में नहीं होगा

यदि आप सोच रहे हैं कि आप का वजन एक दिन या एक महीने में ही कम हो जाए तो, ऐसा सम्भव नहीं है। यदि आप भूख के मारे किसी दिन चीट डाइट करते हैं तो उससे भी आप का मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है। जो आप की सारी मेहनत को व्यर्थ कर देता है। अतः धीरे धीरे अपने वजन को कम करने की कोशिश करें। आप को सब्र करना बहुत आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खराब डाइटिंग और एक्सरसाइज की कमी ही नहीं, ये 5 अंजान कारण भी हो सकते हैं आपके भारी वजन का कारण

केवल एक्सरसाइज काम नहीं करेगी

यदि आप सोचते हैं कि केवल एक्सरसाइज करने से आप फिट हो जाएंगे तो आप गलत हो सकते हैं। क्योंकि एweight managementक्सरसाइज के साथ साथ आप को अपनी डाइट का ख्याल भी रखना होता है। आप को अपनी डाइट मेंटेन करनी होगी। अपनी डाइट से जंक फूड व गैर हेल्दी फूड को हटाना होगा।

डाइट सप्लीमेंट काम नहीं करेंगे

यदि आप अपनी डाइट में हेल्दी चीज शामिल करने की बजाए सप्लीमेंट ले कर अपनी डाइट को बेहतर बनाने की सोच रहे हैं तो, बता दें की ऐसा नहीं होगा। आप को अपनी डाइट से ही आवश्यक पोषण ग्रहण करने होंगे। डाइट सप्लीमेंट आप के लिए उतना काम नहीं करेंगे जितना आप की डागट करेगी।

एक प्रकार की डाइट सबके लिए काम नहीं करेगी

यदि आप के आस पास में किसी ने अपना वजन किसी स्पेशल डाइट को फॉलो करके कम किया है तो, आप यह न सोचें की वह डाइट आप के लिए भी काम करेगी। हर इंसान के शरीर की बनावट अलग होती है। अतः आप अपनी डाइट बनवाने के लिए किसी न्यूट्रिशनिस्ट की सहायता ले सकते हैं। व उस डाइट को सख्ती से अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: जानें वजन घटाने का देसी आइडिया, सुबह से शाम तक करने है आपको बस ये 5 काम

weight

कार्डियो अवश्य करें

अपनी कसरत के रूटीन में कार्डियो को अवश्य शामिल करें। यह आप को तेजी से वजन कम करने व आप की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अतः हम यह कह सकते हैं कि कार्डियो के बिना आप का वेट लॉस प्रोग्राम अधूरा है। इसके साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी एक्टिव रहे।

पुरुष और महिला की डाइट का फर्क

हो सकता है आपको पढ़ने में अजीब लगे, लेकिन पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक खा सकते हैं और तब भी अपना वजन कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुष स्वाभाविक रूप से महिला की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं, उनके बड़े आकार, मांसपेशियों के बड़े होने और हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के ऊंचे स्तर के कारण।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer