Doctor Verified

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएगी ये खास फ्रूट ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका और फायदे

गर्मि‍यों में आप कोकम-गुआवा ड्र‍िंक का सेवन कर सकते हैं, जानते हैं इसकी रेस‍िपी और फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएगी ये खास फ्रूट ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका और फायदे

गर्मि‍यों का पारा बढ़ने के साथ ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या बढ़ने लगती है। ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कोकम-अमरूद की ड्र‍िंक बना सकते हैं। कोकम-अमरूद ड्र‍िंक का सेवन करने से आपकी बॉडी को ठंडक म‍िलेगी और आप ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बच जाएंगे। गर्मि‍यों के द‍िनों में लोगों को अमरूद का सेवन करना पसंद होता है वहीं कोकम एक औषधीय फल है जो ज्‍यादातर गुजरात और गोवा के इलाके में पाया जाता है। कोकम की तासीर ठंडी होती है इसका सेवन करने से आपको अपच की समस्‍या, डायर‍िया, लू लगना आद‍ि नहीं होगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

kokum drink

image source: ahomeforfood

कोकम-अमरूद ड्र‍िंक बनाने का तरीका (Kokum guava drink recipe) 

सामग्री: कोकम-अमरूद ड्र‍िंंक को बनाने के ल‍िए आपको सेंधा नमक, अमरूद पल्‍प, कोकम की जरूरत होगी। 

व‍िधि‍: 

  • पहले कोकम को आप टुकड़ों में काटकर नॉन स्‍ट‍िक पैन में चलाएं फ‍िर उसमें दो से तीन कप पानी डालकर म‍िक्‍स करें।
  • अब आप उसे अच्‍छी तरह से पकाकर 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए चलाएं ताक‍ि कोकम सॉफ्ट हो जाए।
  • अब आप तापमान को ठंडा होने का इंतजार करें, ये जो पेस्‍ट तैयार होगा उसे एक बाउल में न‍िकालकर रख लें।
  • अब उसमें क्‍यूम‍िन पाउडर, नींबू का रस, सेंधा नमक म‍िक्‍सी में डालकर चलाएं इससे पूरा म‍िश्रण अच्‍छी तरह से म‍िक्‍स हो जाएगा।
  • अब आप इसमें गुआवा का पल्‍प म‍िक्‍स करें, गुआवा के बीज को अलग कर दें। जूस में ऊपर से कोकम और अमरूद का पल्‍प एड करें और अच्‍छी तरह से म‍िलाएं और म‍िंंट की पत्‍ती डालकर जूस का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- ये 6 फल खाने से दूर रहती हैं पाचन की समस्याएं, बढ़ते हैं गट बैक्टीरिया  

कोकम-गुआवा ड्र‍िंक के फायदे (Kokum guava drink benefits)

kokum winters

image source: onecms

आप ब्रेकफास्‍ट या धूप से आकर इसका सेवन कर सकते हैं। आपको ब्रेकफास्‍ट के अलावा शाम में भी इस ड्र‍िंक का सेवन कर सकते हैं। चल‍िए जानते हैं इस ड्र‍िंंक के फायदे-    

  • हार्ट के मरीजों के ल‍िए भी कोकम-गुआवा ड्र‍िंक फायदेमंद मानी जाती है, अगर आप कि‍सी गंभीर बीमारी के मरीज नहीं है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं।    
  • ये ड्र‍िंक कई मायनों में फायदेमंद है, कोकम में बायोएक्‍ट‍िव गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीर‍ियल, एंटीफंगल गुण होते हैं। इस ड्र‍िंक में मौजूद अमरूद में पोटैश‍ियम, कॉर्ब्स, डायटरी फाइबर, प्रोटीन पाया जाता है, इसके अलावा अमरूद में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी आद‍ि भी पाए जाते हैं। आप ब‍िना ह‍िचक‍िचाहट अमरूद का सेवन कर सकते हैं।   
  • कोकम में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं इसल‍िए कोकम और अमरूद से बनने वाली इस ड्र‍िंक का सेवन आपको करना चाह‍िए।
  • गर्म‍ियों में एस‍िड‍िटी की भी समस्‍या होती है, बॉडी को हाइड्रेट रखने के ल‍िए आपको कोकम-अमरूद से बनने वाली ड्र‍िंंक का सेवन करना चाह‍िए। गैस और एस‍िड‍िटी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी अमरूद का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इस ड्र‍िंक में मौजूद अमरूद आपके पाचन तंत्र को बेहतर करेगा और गैस आसानी से न‍िकल जाएगी। 
  • इस ड्र‍िंक में अमरूद भी मौजूद है और अमरूद का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं। अगर आपको अमरूद खाने से पेट में दर्द की समस्‍या होती है तो ये भी हो सकता है क‍ि आप गलत समय पर इस ड्र‍िंक का सेवन कर रहे हों। अमरूद डले होने के कारण आप इसे खाने के आधे घंटे बाद ही खाएं।
  • अगर आपको गैस की समस्‍या होती है तो भी आपको कोकम-अमरूद ड्र‍िंंक का सेवन करना चाह‍िए, एक्‍सपर्ट भी मानते हैं क‍ि आपको गर्मि‍यों में कोकम का सेवन करना चाह‍िए।      

अगर आपको कोकम या अमरूद से क‍िसी प्रकार की एलर्जी है तो आपको कोकम-अमरूद ड्र‍िंक का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।   

main image source: connectfarmer, rebootwithjoe, www.nrn.com

Disclaimer