हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा हेल्दी?

हरे और लाल टमाटरों में कौन ज्यादा हेल्दी होते हैं और सब्जी, सलाद या चटनी में कौन से टमाटर इस्तेमाल करने चाहिए, जानें यहां।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
हरे टमाटर vs लाल टमाटर: सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा हेल्दी?

टमाटर को सब्जी, सलाद, चटनी आदि के रूप में खाया जाता है। आपने बाजार में दो तरह के टमाटर देखे होंगे, एक लाल टमाटर और एक हरे टमाटर। कुछ लोगों को लगता है कि हरे टमाटर कच्चे टमाटर होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। हरे टमाटरों की एक किस्म भी होती है, जो पकने के बाद भी हरे ही रहते हैं। वैसे तो दोनों ही टमाटर सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन हरे और लाल टमाटरों के पोषक तत्वों और गुणों में कुछ अंतर होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. हरे टमाटर में विटामिन सी होता है ज्यादा

लाल टमाटर की तुलना में हरे टमाटर में विटामिन सी की मौजूदगी ज्यादा होती है। जिसका सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है। यह विटामिन सी की कमी से होने वाली समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो आप हरे टमाटर की चटनी का सेवन कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए टमाटर का सेवन, हो सकता है नुकसान

2. लाल टमाटर में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व

लाल टमाटर में हरे टमाटर की तुलना में कुछ पोषक तत्व ज्यादा होते हैं, जैसे- फाइबर, शुगर, विटामिन A, विटामिन E, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक आदि। इसलिए खाने में लाल टमाटरों के इस्तेमाल से आपको ऊपर बताए गए पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में मिलते हैं।

red tomatoes

3. हरे टमाटरों में नहीं होता लाइकोपीन

लाइकोपीन एक खास एंटीऑक्सीडेंट है, जो लाल रंग के फलों और सब्जियों में पाया जाता है। लाइकोपीन के कारण ही टमाटर का रंग लाल या नारंगी होता है। हरे टमाटरों में लाइकोपीन नहीं होता है, इसलिए हरे टमाटर लाइकोपीन के लिहाज से कम हेल्दी माने जा सकते हैं।

4. हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है लाल टमाटर

हृदय रोगियों के लिए हरे टमाटर का सेवन लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं। साथ ही यह आपके हृदय को सुरक्षित रखने में असरदार हैं। ब्लड को साफ करने के लिए भी आप हरे टमाटर का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी सलाद में एक साथ खाते हैं खीरा और टमाटर? जानें ये कॉम्बिनेशन कितना सही और कितना गलत

Green tomatoes

5. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

डायबिटीज रोगियों के लिए भी हरे टमाटर का सेवन लाभकारी होता है। इसमें मौजूद फास्फोरस, आयरन और पोटैशियन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार होता है। साथ ही यह कैंसर जैसे रोगों से दूर रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। सलाद या फिर कई तरह के व्यंजनों को तैयार करने के लिए आप हरे टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कुल मिलाकर दोनों ही टमाटरों में अपने-अपने विशेष गुण होते हैं, इसलिए अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो दोनों तरह के टमाटरों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपके शरीर के लिए तभी उपयोगी हो सकता है जब आप इसे पकाकर खाते हैं। इसलिए सब्जियों और अन्य डिशेज में आपको लाल टमाटरों का ही इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि चटनी या सलाद के लिए आप हरे टमाटरों का भी सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer