'कोविड वैक्सीन के नहीं हैं साइड इफेक्ट्स'- वायरल अफवाह पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई

Health Ministry on COVID Vaccine Side Effects: कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर वायरल खबरों का स्वास्थ्य मंत्रालय ने खंडन किया है, पढ़ें रिपोर्ट

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 18, 2023 19:19 IST
'कोविड वैक्सीन के नहीं हैं साइड इफेक्ट्स'- वायरल अफवाह पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई

Health Ministry on COVID Vaccine Side Effects: कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन से प्रभावी कोई दूसरा विकल्प नहीं है। लेकिन जब से दुनियाभर में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हुआ है, उसी समय से ही वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की अफवाहें और गलत जानकारियां इंटरनेट पर शेयर की जा रही हैं। भारत में भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। देश में लगभग 70 से 80 फीसदी आबादी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुकी है। कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर हाल ही में एक आरटीआई फाइल की गई थी जिसमें सरकार की तरफ से कुछ जवाब दिए गए हैं। इस आरटीआई को लेकर कुछ मीडिया संस्थानों में यह खबर चलाई गयी कि कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को भारत सरकार ने माना है। इन रिपोर्ट्स में तमाम ऐसे गंभीर साइड इफेक्ट्स के बारे में भी बताया गया है। इन खबरों के प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक स्टेटमेंट जारी कर यह साफ किया है कि कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर प्रकाशित खबरें अफवाह मात्र हैं। आइए विस्तार से जानते हैं पूरा मामला।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स वाली खबर पर सरकार की सफाई- Health Ministry Denies COVID Vaccine Side Effects Report

केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्रालय ने एक स्टेटमेंट जारी कर यह कहा है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर आरटीआई के हवाले से रिपोर्ट की गयी खबरें गलत हैं। स्टेटमेंट में रिपोर्ट्स की बातों का खंडन किया गया है और कहा गया है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और CDSCO ने इस तरह के किसी भी आरटीआई में कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभावों की पुष्टि नहीं की है। हाल में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि देश की नोडल ड्रग रेगुलेशन एजेंसी CDSCO और ICMR ने एक आरटीआई में कोरोना वैक्सीन के गंभीर दुष्प्रभावों को स्वीकार किया है। 

Health Ministry on COVID Vaccine Side Effects

इसे भी पढ़ें: कोरोना का सबसे खतरनाक वैरिएंट है Kraken, भारत में भी हुई पुष्टि, WHO ने किया अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस तरह की रिपोर्ट पूरी तरह से गलत सूचना प्रसारित कर रही हैं। इस स्टेटमेंट में सरकार की तरफ से कहा गया है कि आईसीएमआर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और सीडीसी और स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में पहले ही बता चुका है। ये साइड इफेक्ट्स ज्यादा गंभीर नहीं है और इससे किसी को भी कोई खतरा नहीं है।

कुछ लोगों में ही दिखे हैं साइड इफेक्ट्स

स्वास्थ्य मंत्रालय के इस स्टेटमेंट में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने वाले कुछ ही लोगों में साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हैं। ये साइड इफेक्ट्स व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और बीमारी आदि की वजह से अलग-अलग हो सकते हैं। जैसा की सभी तरह के टीके लगवाने पर कुछ साइड इफेक्ट्स दिखते हैं उसी तरह से कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद भी कुछ साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोविड वैक्सीन की वजह से बढ़ी पीरियड्स से जुड़ी परेशानियां, स्टडी में हुआ खुलासा

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इंजेक्शन साइट पर दर्द या सूजन, सिरदर्द, थकान और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा हर व्यक्ति में उसकी शारीरिक स्वास्थ्य की स्थिति के हिसाब से अलग-अलग लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

आप स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी इस स्टेटमेंट को यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं-

 https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1891777

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer