स्वच्छता के हर एक नियम का पालन करें और कीटाणुओं को फैलने से रोकें

कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता के इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 26, 2021Updated at: Mar 26, 2021
स्वच्छता के हर एक नियम का पालन करें और कीटाणुओं को फैलने से रोकें

किसी भी समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले उस समस्या को समझना बहुत ही जरूरी है। इस समय कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। यह एक गंभीर समस्या है और इसपर लोगों को ध्यान देने की जरूरत है। सबसे पहले तो लोगों को यह समझना है उनकी भागीदारी के बिना यह महामारी खत्म नहीं हो सकती। यह तभी खत्म होगी जब हर व्यक्ति स्वच्छता के हर एक नियम का कड़ाई के साथ पालन करेगा। अब चाहे बात सोशल डिस्टेंसिंग की हो या मास्क लगाने की। 

savlon cloth sprey

आपको यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि आप अपने हाथ को बार-बार साबुन और सैनिटाइजर से साफ करते रहें। इसके अलावा आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आपके कपड़ों पर भी जर्म्स और वायरस हो सकते हैं। क्योंकि हम बाहर जा रहे हैं और बहुत लोगों से मिल भी रहे हैं, इसलिए कपड़ों पर जर्म्स आ सकते हैं। मुंह में मास्क लगाकर और हाथ को साफ करके हम जर्म्स को कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से जर्म्स को कंट्रोल करने के लिए अपने कपड़ों को भी डिसइंफेक्ट करना होगा। इसके लिए आप Savlon Clothes Disinfectant and Refreshing Spray इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक असरदार प्रोडक्ट है, जिसमें कई तरह की खूबियां हैं।

savlon sprey for home

आप इसका इस्तेमाल पैंट, कुर्ता, शर्ट, जींस, पतलून, जिम के कपड़े, साड़ी, सलवार सूट जैसे रोजाना पहने जाने वाले कपड़ों पर करें। यह स्प्रे आपके कपड़ों पर से फफूंदी, कवक, बैक्टीरिया, वायरस और 99.99% जर्म्स (Basis lab study on sample microbes) को मारने में सक्षम है। यह ब्लीच फ्री प्रोडक्ट है और इसे कपड़ों पर स्प्रे करने पर खुशबू 72 घंटे तक रहती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल के लिए पानी की आवश्यकता नहीं है। 

savlon disinfectant for home

आज हम सभी का कर्तव्य है कि कैसे भी कीटाणुओं से बचकर रहा जाए, क्योंकि ये किसी को भी शिकार बना सकते हैं। कपड़ों पर वायरस हो सकता है चाहे वह पहनने वाले हों या दूसरे कपड़े। कई कपड़ों को रोजाना हम धो नहीं सकते, क्योंकि वह सूखने में समय लेते हैं। ऐसे में जर्म्स को खत्म करने के लिए स्प्रे करना ही सही रहेगा। Savlon Clothes Disinfectant and Refreshing Spray का इस्तेमाल आप न केवल रोजाना के कपड़ों पर कर सकते हैं, बल्कि बेड शीट्स, ब्लैंकेट्स, सोफा, पर्दे आदि कपड़ों पर भी ये काफी असरदार है। बस इतना ध्यान दें, कि आप इसका इस्तेमाल सिल्क और लेदर वाले कपड़ों पर न करें।  

savlon disinfectant sprey

हर व्यक्ति यह संकल्प कर ले कि वह कड़ाई से नियमों का पालन करेगा तो केस कभी बढ़ेंगे ही नहीं, बल्कि धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। जर्म्स और वायरस आपके करीब न आए इसके लिए आपको हमेशा सावधान और सुरक्षित रहने की जरूरत है और वह हर तरीका अपनाना चाहिए, जिससे कि वायरस फैल न सके। इसे रोकने का सबसे अच्छा उपाय है कि आपको हमेशा सतर्क रहना होगा और कड़ाई से स्वच्छता के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा Savlon Clothes Disinfectant and Refreshing Spray का इस्तेमाल करते रहना होगा। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप केन को अच्छे से शेक करें। फिर 15 से 20 सेंटीमीटर की दूरी से कपड़ों पर स्प्रे करें और उसे सूखने दें। बिना पानी ये स्प्रे कपड़ों को डिसइंफेक्ट करेगा और लंबे समय तक खुशबू भी देगा। इस असरदार स्प्रे की कीमत 175 रुपये है, जिसे आप ऑनलाइन Amazon से खरीद सकते हैं।

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer