प्रेग्नेंसी में दिनभर रहती है थकान? खाएं ये 5 फल, शरीर में तुरंत आएगी एनर्जी

प्रेग्नेंसी में थकान की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ कॉमन और स्‍वाद‍िष्‍ट फलों का सेवन करें तो थकान की समस्‍या दूर होगी, जानें इनके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
प्रेग्नेंसी में दिनभर रहती है थकान? खाएं ये 5 फल, शरीर में तुरंत आएगी एनर्जी

फल व‍िटाम‍िन और म‍िनरल के अच्‍छे स्रोत होते हैं। मह‍िलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान थकान महसूस हो रही हो या क‍ि‍सी व्‍यक्‍त‍ि को शरीर में एनर्जी की महसूस हो रही हो तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं। शरीर में एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए फलों का सेवन करना एक बेहतर व‍िकल्‍प है। एक बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि फलों का जूस पीने के बजाय फल खाएं, फल में मौजूद रेशे ही आपके शरीर के ल‍िए फायदेमंद होते हैं, जूस मात्र शुगर होता है और कुछ नहीं इसल‍िए फलों को खाएं और एक बार में एक ही फल खाएं, फ्रूट्स को म‍िक्‍स करके नहीं खाना चाह‍िए ऐसा कई एक्‍सपर्ट मानते हैं। फलों में नैचुरल शुगर यानी कॉर्ब्स पाया जाता है इसल‍िए इनका सेवन करने से आपको लंबे समय और शॉर्ट टर्म दोनों के ल‍िए एनर्जी म‍िलती है। इस लेख में हम 5 ऐसे फलों के बारे में जानेंगे ज‍िनका सेवन करने से आप प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।   

kiwi for energy during pregnancy

1. कीवी (Eat kiwi during pregnancy)

प्रेग्नेंसी में आप कीवी का सेवन कर सकती हैं। कीवी से शरीर को एनर्जी म‍िलती है, कीवी में व‍िटाम‍िन सी, ई, ए, फॉल‍िक एस‍िड जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। कीवी का सेवन करने से घबराहट की समस्‍या भी दूर होती है। कीवी के अलावा आप चीकू का भी सेवन कर सकते हैं। पेट के ल‍िए भी चीकू फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप ऐप्र‍िकॉट का भी सेवन कर सकते हैं। ऐप्र‍िकॉट में व‍िटाम‍िन सी, ए, ई, कैल्‍शियम, आयरन, पोटैश‍ियम, फॉस्‍फॉरस जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से आप प्रेग्नेंसी में खून की कमी की श‍िकायत से भी बच सकते हैं।          

2. अनार (Eat pomegranate during pregnancy)

शरीर में एनर्जी के ल‍िए आप अनार का सेवन कर सकते हैं। अनार में व‍िटाम‍िन के, प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। प्रेग्नेंसी में बोन लॉस की समस्‍या भी होती है ज‍िससे हड्ड‍ियां वीक हो जाती हैं, बोन हेल्‍थ के ल‍िए भी अनार का सेवन फायदेमंद माना जाता है।    

इसे भी पढ़ें- कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग? डॉक्टर से जानें प्रेगनेंसी के पहले मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब

3. संतरा (Eat orange during pregnancy)

प्रेग्नेंसी में थकान की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। संतरे में सीओक्‍यू10, मैग्‍न‍िश‍ियम, पोटैश‍ियम जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। संतरे के अलावा आप नींबू का सेवन करेंगी तो उसमें भी मैग्‍न‍िश‍ियम और पोटैश‍ियम मौजूद होता है। आप फलों के अलावा क‍िशम‍िश का सेवन भी कर सकती हैं, इसमें आयरन के अलावा मैग्‍न‍िश‍ियम और पोटैश‍ियम मौजूद होता है ज‍िससे शरीर को पर्याप्‍त एनर्जी म‍िलती है। इसके अलावा आप खजूर का भी सेवन कर सकती हैं। खजूर में पोटैश‍ियम मौजूद होता है।              

4. सेब (Eat apple during pregnancy)

आप एप्‍पल का सेवन करें। सेब में सीओक्‍यू10, मैग्‍न‍िश‍ियम पाया जाता है, अगर प्रेग्नेंसी में आपका शुगर लेवल ठीक है तो आप केले का भी सेवन कर सकती हैं, उससे शरीर को क्‍व‍िक एनर्जी म‍िलती है या फ‍िर ब्‍लूबेरीज भी खा सकती हैं। इसके अलावा आप आप स्‍ट्रॉबेरी का सेवन भी कर सकती हैं, स्‍ट्रॉबेरी में सीओक्‍यू10, मैग्‍न‍िश‍ियम और पोटैश‍ियम पाया जाता है।  

5. नाशपाती (Eat pear during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान थकान की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप नाशपाती का सेवन भी कर सकते हैं। नाशपाती में फाइबर, फॉलेट, पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है, प्रेग्नेंसी में थकान और कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ये फायदेमंद होता है। एवोकाडो का सेवन करने से भी शरीर को एनर्जी म‍िलती है, एवोकाडो में फाइबर, कॉपर, व‍िटाम‍िन बी मौजूद होते हैं ज‍िससे थकान और पैरों में होने वाली क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या भी दूर होती है।    

प्रेग्नेंसी के दौरान ताजे फलों का सेवन जरूरी होता है। होने वाली मां और बच्‍चे की अच्‍छी सेहत के ल‍िए फलों का सेवन फायदेमंद होता है और इनमें मौजूद व‍िटाम‍िन और पोषक तत्‍वों की मदद से प्रेग्नेंसी में होने वाली कई समस्‍याएं जैसे थकान या दर्द आद‍ि को कम करने में मदद म‍िलती है इसल‍िए आप भी इनका सेवन जरूरी करें।   

Disclaimer