वायरल इंफेक्‍शन से बचाने और आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने समेत कई फायदों से भरपूर है अजवाइन काढ़ा

क्‍या आप जानते हैं कि अजवाइन काढ़ा पीने से आपको कितने फायदे मिलते हैं। अगर नहीं, तो आइए इस लेख में पढ़ें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 15, 2020Updated at: Aug 15, 2020
वायरल इंफेक्‍शन से बचाने और आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने समेत कई फायदों से भरपूर है अजवाइन काढ़ा

आपकी रसोई में कई ऐसे मसाले हैं, जो आपकी स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर सकते हैं। अब वो रसोई में मौजूद हल्‍दी की बात करें या फिर दालचीनी या अजवाइन की। यह रसोई में मॉजूद कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपकी पाचन को बेतर बनाने, वजन घटाने और इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करती हैं। आप में से शायद ही कोई जानता होगा कि अजवाइन काढ़ा आपकी सेहत के लिए कितना अच्‍छा होता है। यह हल्‍दी और दालचीनी के समान ही एक औषधीय गुणों से भरपूर है। आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पा सकते हैं। इसे आप सब्‍जी, कड़ी या फिर पराठों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। 

हालांकि कुछ लोग अजवाइन का पानी पीते हैं, लेकिन क्‍या आप में से किसी ने अजवाइन का काढ़ा पिया है? अगर नहीं, तो अब पिए, यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक जादुई टॉनिक है। आइए यहां अजवाइन काढ़े के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानें। 

अजवाइन काढ़े के फायदे 

Ajwain Kadha

1. स्‍वस्‍थ पेट और आंत स्‍वास्‍थ्‍य के लिए 

यदि आपको पेट स्‍वस्‍थ है, तो आप भी अच्‍छा महसूस करेंगे। अक्‍सर गैस्ट्रिक या पाचन संबंधी समस्‍याएं हमारे अस्‍वस्‍थ पेट का कारण होती है। जिससे पेट में दर्द या ऐंठन महसूस हो सकती है। लेकिन यदि आप खाली पेट अजवाइन काढ़ा पीते हैं, तो यह आपके पेट को स्‍वस्‍थ रखेगा और आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देगा। अजवाइन काढ़ा आपके आंत में एंजाइम को सक्रिय करता है, जो बेहतर पाचन में मदद करता है। अजवाइन के कई फायदे हैं, यह आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। 

2. वजन कम करने में मदद 

इस बात से तो आप सभी अवगत होंगे कि अजवाइन आपको वजन घटाने में मददगार है। जी हां, अध्ययनों के अनुसार भी ऐसा माना जाता है कि अजवाइन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यही खराब कोलेस्‍ट्रॉल मोटापा और कई अन्य बीमारियों का कारण बनता है, जिसमें हृदय रोग, डायबिटीज आदि समस्‍याएं शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने से लेकर स्‍वस्‍थ त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छा है कच्‍चा नारियल खाना

2. संक्रमण से बचाता है

अजवाइन में एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण भी होते हैं, जो इसे संक्रमण के लिए एक आदर्श एंटीडोट बनाते हैं। यही वजह है कि अजवाइन काढ़ा पीने से आपकी इम्‍युनिटी मजबूत रहती है और आपको वायरल इंफेक्‍शन से लड़ने और उनसे दूर रहने में मदद मिलती है। अजवाइन काढ़ा पीने से खांसी, सर्दी, कान, या यहां तक कि मुंह के इंफेक्‍शन को रोका जा सकता है।  लेकिन यदि आप काढ़े का सेवन करें, तो ध्‍यान दें ि‍कि ज्‍यादा काढ़ा न पिएं, काढ़े का अधिक सेवन के नुकसान हो सकते हैं।  

4. सांस संबंधी समस्याओं में मददगार 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी रसोई में रखी अजवाइन सांस संबंधी समस्‍याओं में आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपके फेफड़ों और ग्रसनी साफ रखने और ब्रोंकोडाईलेटरी प्रभाव के रूप में जानी जाती है। यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। यह मसाला आपके वायु मार्ग को आराम करने में मदद करता है और अस्थमा रोगियों को बेहतर सांस लेने में मदद करता है।

5. शरीर के दर्द को दूर करने में सहायक 

ऐसा माना जाता है कि अजवाइन का काढ़ा एक दर्द निवारक दवा के रूप में काम करता है। यह आपके शरीर के दर्दों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से इस काढ़े का सेवन करना होगा। 

इसे भी पढ़ें: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई अद्भुत लाभों से भरपूर है ये काली 'ट्रफल मशरूम', जानें इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

यहां आपने अजवाइन काढ़े के फायदे तो जान लिए, लेकिन अब आप इसे बनाने का तरीका भी जान लें। 

Ajwain Benefits

कैसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा?

सामग्री: 

  • 1 चम्‍म्‍च अजवाइन के बीज
  • 1 गिलास पानी 
  • 1 नींबू
  • आधा चम्‍म्‍च हल्दी 
  • चुटकी भर काला नमक
  • चुटकी भर काली मिर्च 
  • 1 चम्‍म्‍च शहद 

अजवाइन काढ़ा बनाने की तरीका 

  • सबसे पहले आप एक पैन में पानी और अजवायन डालकर गैस में रख लें मिलाएं। 
  • आप इसे तब तक गैस पर रखें जब तक यह उबलकर आधा न हो जाए। 
  • इसके आद आप एक कप ले और एक छलनी की मदद से इसे छान लें। 
  • फिर आप इसमें नींबू का रस, काली मिर्च, हल्‍दी, शहद और काला नमक जोड़ें। 
  • अब इसे चम्‍मच की मदद से मिलांए और छोटी-छोटी सिप में पिएं। 

अजवाईन में कई औषधीय गुण हैं। यह कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, फाइबर, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, नमी, सैपोनिन, फ्लेवोन, और कैल्शियम, फॉस्फोरस, लोहा, कोबाल्ट, तांबा, आयोडीन, मैंगनीज, थियामिन, और राइबोफ्लेविन जैसे खनिजों तत्‍वों से भरपूर है। आप यदि रोजाना अजवाइन के काढ़े को पीते हैं, तो आपको इससे एक नहीं, अनेकों स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलेंगे। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer