Aloe Vera Hacks: फटी एड़ियों से लेकर होममेड मेकअप रिमूवर तक, जानें एलोवेरा जेल के 6 आसान हैक्‍स

एलोवेरो के कई फायदे और उपयोग के बारे में आपने सुना ही होगा। लेकिन यहां हम आपको एलोवेरा के कुछ ब्‍यूटी हैक्‍स बता रहे हैं, जो शायद आपको पता नहीं होंगे।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 21, 2020
Aloe Vera Hacks: फटी एड़ियों से लेकर होममेड मेकअप रिमूवर तक, जानें एलोवेरा जेल के 6 आसान हैक्‍स

एलोवेरा को एक आयुर्वेदिक दवा माना जाता है, यह आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में मदद करता है। एलोवेरा आपकी सेहत और सुंदरता को बनाए रखने में मदद कर सकता है। एलोवेरा के ब्‍यूटी बेनेफिट्स तो लगभग हर किसी को मालूम होंगे क्‍योंकि इसका इस्‍तेमाल कई ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में भी किया जाता है। एलोवेरा पत्तियों से निकाले गए जेल को आप सेवन करने के साथ सुंदरता को निखारने के लिए भी कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक घटक है, जो एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भी भरपूर है। आइए यहां हम एलोवेरा के कुछ आसान ब्‍यूटी हैक्‍स आपको बताते 

एलोवेरा बनेगा मेकअप रिमूवर

Aloe vera makeup remover

अक्‍सर वाटर प्रूफ मेकअप को हटाना आसान नहीं होता है। इसलिए आपको ऐसे मेकअप को हटाने के लिए एक मेकअप रिमूवर जेल या क्‍लींजर की आवश्‍यकता होती है। लेकिन अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है या आपके पास एलोवेरा जेल है, तो आपका यह काम आसान हो जाएगा। जी हां, सही समझे एलोवेरा आपके मेकअप रिमूवर का काम कर सकता है। आपको बस एलोवेरा पत्‍ती को काटकर इससे जेल निकालना है और फिर इस जेल के साथ आप नारियल का तेल मिलाएं। यह आपका आई मेकअप रिमूवर से लेकर मेकअप रिमूवर का काम करेगा। आप एक कॉटन पैड या रूई की मदद से इससे अपने मेकअप को साफ कर सकते हैं। इससे मेकअप हटाना बेहद आसान होगा। 

इसे भी पढ़ें: चमचमाते दांतो के लिए घर पर नैचुरल चीजों से बनाएं ऑर्गेनिक टूथपाउडर, दांत रहेंगे मजबूत और दिखेंगे सफेद चमकदार

एलोवेरा से बनाए डीप-क्लींजिंग स्कैल्प मास्क

एलोवेरा से आप एक स्‍कैल्‍प मास्‍क भी तैयार कर सकते हैं। यह आपकी स्‍कैल्‍प को खुजली, फोड़े-फुंसी और डैंड्रफ से बचाएगा। एलोवेरा से एक डीप-क्लींजिंग स्कैल्प मास्क बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल के साथ या एलोवेरा के गूदे के साथ सिरका और नींबू के रस मिलाएं। अब आप इसे अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं। सह आपकी खोपड़ी के लिए एक मालिश तत्व के रूप में कार्य करता है और स्‍कैल्‍प के एक्‍सट्रा ऑयल को कम करता है। 

aloe vera for skin and hair

क्रैक हील्स के लिए एलोवेरा स्‍क्रब 

क्रैक हील्स यानि फटी एडि़या भी एक सामान्य समस्‍या है, जो महिलाओं और पुरूषों दोनों में होती है। आपकी इस समस्‍या का समाधान भी एलोवेरा कर सकता है। जी हां आपको अपनी फटी एडि़यों के लिए एलोवेरा स्‍क्रब बनाना होगा। जिसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाले और इसमें चीनी और शदह डालें। इन सबको मिलाएं और अब अपनी फटी एड़ी को हल्‍के से स्‍क्रब के साथ रब करें। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करेगा और फटी एडि़यों को जल्‍दी ठीक करने में मदद करेगा। इस स्‍क्रब में मौजूद शहद घाव को भरने की क्षमता रखता है, जिससे फटी एडि़या जल्‍दी ठीक होती हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने से लेकर शरीर के हर दर्द की दवा है धनिये का तेल, जानें इसके अद्भुत फायदे

स्ट्रेच मार्क्स के लिए एलोवेरा 

हाथ-पैरों और पेट के आसपास भद्दे दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। हालांकि एलोवेरा जेल किसी भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स क्रीम की तरह एकदम निशान हटाने का दावा नहीं करता है। यह स्‍ट्रेच मार्क्‍स को हल्‍का कर देता है और धीरे-धीरे स्‍ट्रेच मार्क्‍स साफ हो जाते हैं। स्‍ट्रेच मार्क्‍स के लिए आप एलोवेरा पत्ती से नकाले जेल के साथ की बराबर मात्रा को गुलाब जल और कुछ बूंदे कोई भी एसेंशियल ऑयल मिलाएं। अब इस कुछ देर हल्‍के मोशन में मसाज करे और 20 मिनट बाद इसे पानी और तौलिये की मदद से साफ कर लें। आप ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं। 

aloe vera for stretch marks

पिंपल्‍स और रेडनेस का करे सफाया 

एलोवेरा में एंटी बै‍क्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण हैं, जो आपके पिंपल्‍स से लेकर खुजली और सूजन से राहत देने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा जेल या एलोवेरा का एक पत्ता काटें और इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा को शांत और ठंडा करने में मदद करेगा और पिंपल्‍स और रेडनेस से छुटकारा दिलाएगा। 

एलोवेरा क्‍यूब से करें मसाज 

आप एलोवेरा की हरी पत्तियों को चाकू से काटें और इसके जेल को स्‍टोर कर लें। चाहे, तो आप जेल वाले हिस्से को इकट्ठा करे पीस लें। अब इस मिश्रण को आइस-ट्रे में स्टोर करें और बाद में जब यह आईस क्‍यूब में बदल जाए, तो कॉटन के कपड़े मे आईस क्‍यूब रखकर चेहरे की मसाज करें। इस मसाज से आपका चेहरा हाइड्रेट रहेगा और यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने के साथ बल्‍ड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer