फ्री में लग रही है कोव‍िड वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज, जानें कहां और कैसे लगवाएं टीका

Covid Booster Shot: मेड‍िकल संस्‍थानों में कोव‍िड की बूस्‍टर शॉट मुफ्त में लग रही है। अभी तक बूस्‍टर शॉट नहीं ल‍िया है, तो जानें पूरी प्रक्र‍िया। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
फ्री में लग रही है कोव‍िड वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज, जानें कहां और कैसे लगवाएं टीका

कोव‍िड का असर भले ही पहले से कम हो गया है लेक‍िन संक्रम‍ित होने का खतरा अभी टला नहीं है। एहत‍ियात के तौर पर आपको बूस्‍टर डोज लगवा लेना चाह‍िए। कोव‍िड की 2 डोज के बाद बूस्‍टर शॉट लगाया जाता है। आपको बता दें क‍ि कोव‍िड की बूस्‍टर डोज, सरकारी संस्‍थानों पर फ्री में लगाई जा रही है। इसके ल‍िए आपको क‍िसी तरह का शुल्‍क नहीं देना है। अब तक आपने बूस्‍टर डोज नहीं ल‍िया है, तो जानें पूरी प्रक्रि‍या। 

covid booster shot

क्‍यों जरूरी है बूस्‍टर डोज? 

कोव‍िड वैक्‍सीन को लेकर अब तक की गई र‍िसर्ज में ये बताया गया है क‍ि ज‍िन लोगों को कोव‍िड की दोनों डोज लग चुकी है उनके शरीर में 6 माह बाद एंटीबॉडी का स्‍तर कम होने लगता है। इससे कोव‍िड होने का खतरा बढ़ जाता है। जोख‍िम को कम करने के ल‍िए कोव‍िड की बूस्‍टर डोज लगवाना जरूरी है।   

कब लगवाएं बूस्‍टर शॉट? 

अगर आपकी कोव‍िड वैक्‍सीन डोज को पूरे हुए 6 महीने या 26 हफ्ते पूरे हो गए हैं, तो आप बूस्‍टर शॉट लगवा सकते हैं। सरकार की तरफ से र‍ज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर बूस्‍टर डोज का मैसेज भी आता है। अगर आपके फोन पर मैसेज नहीं भी आया है, तो भी आप कोव‍िन पोर्टल पर जाकर अपनी बूस्‍टर डोज की एल‍िज‍िब‍िल‍िटी चेक कर सकते हैं।    

इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान   

कहां लगवाएं फ्री टीका? 

आप क‍िसी भी सरकारी संस्‍थान में जाकर फ्री बूस्‍टर शॉट लगवा सकते हैं। इसके ल‍िए आपसे कोई चार्ज नहीं ल‍िया जाएगा। वहीं प्राइवेट संस्‍थान की बात करें, तो वहां बूस्‍टर शॉट लगवाने के ल‍िए चार्ज ल‍िया जाता है। फ्री टीका लगवाना चाहते हैं, तो क‍िसी भी सरकारी ज‍िला अस्‍पताल, चि‍क‍ित्‍सा सामुदाय‍िक केंद्र या बाल मह‍िला च‍िक‍ित्‍सालय में जाकर टीका लगवा सकते हैं।    

क‍िस कंपनी की बूस्‍टर डोज लगेगी?

आपको ज‍िस कंपनी का टीका यानी पहली और दूसरी वैक्‍सीन लगी है, बूस्‍टर शॉट भी उसी कंपनी का लगेगा। जैसे आपने कोव‍िशील्‍ड टीका लगवाया है, तो बूस्‍टर डोज भी कोव‍िशील्‍ड की ही लगाई जाएगी। 

कैसे बुक करें बूस्‍टर शॉट? 

  • बूस्‍टर डोज के ल‍िए पंजीकरण करवा लें। इसके ल‍िए आपको cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना है।
  • साइन इन व‍िकल्‍प को चुनें।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • फोन पर आए ओटीपी नंबर को दर्ज करें। 
  • इसके बाद शेड्यूल का व‍िकल्‍प आएगा।
  • उसमें अपने अनुसार डेट और स्‍थान चुनें।
  • आपकी बूस्‍टर डोज बुक हो जाएगी।

अगर आप कोव‍िड संक्रम‍ित हैं, तो इस डोज को नहीं ले सकेंगे। कोव‍िड र‍िकवरी में करीब 3 माह का समय लगता है। इसके बाद ही आपको बूस्‍टर शॉट लगाया जा सकता है।

Disclaimer