याददाश्त तेज करना चाहते हैं, तो खाएं केवल ये 1 चीज

मशरूम में वह सभी महत्वपूर्ण विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम में कोलिन नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जो मांसपेशियों की सक्रि

Khushboo Vishnoi
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jul 04, 2017
याददाश्त तेज करना चाहते हैं, तो खाएं केवल ये 1 चीज

मशरूम खाने में एक दम ऐसा लगता है जैसे चिकन या हैम खा रहे हों। क्योंकि मैं नॉन-वेजिटेरियन हूं, तो मुझे दोनों के टेस्ट के बारे में पता है। मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित हैं। यह गुड फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। 

mushroom mental health

मशरूम से आप वह सभी डिश बना सकते हैं, जो आपको पसंद है। मशरूम रैप से लेकर मशरूम मिक्स वेजिटेबल आदि भी आप इससे तैयार कर सकते हैं। कोशिश करें कि मशरूम को आप अपेन खाने में जरूर शामिल करें। मशरूम एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो कई बीमारियों में दवाई के तौर पर काम करता है। हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः डिप्रेशन को हाथों-हाथ दूर भगाते हैं ये 5 आहार

मशरूम में वह सभी महत्वपूर्ण विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम में कोलिन नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है।

मशरूम खाएं याददाश्त बढ़ाएं

मशरूम में एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं। मशरूम में मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है। 

इसे भी पढ़ेंः ग्रुप में उदास गाने सुनने से होता है डिप्रेशन, जानें कैसे?

मशरूम हड्डियों को मजबूत करने में भी लाभकारी है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे वह वजन और ब्लड शुगर लेवल को आसानी से नहीं बढ़ाता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके सेवन से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती।

वहीं, अगर आप अपनी स्किन की केयर करना चाहते हैं, तो मशरूम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Mental Health Related Articles In Hindi 

Disclaimer