फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये चीजें, फैट भी होगा कम

अगर त्योहार के मौके पर खूब सारा तला और मीठा खा लिया है, तो इन तरीकों से अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं।

Written by: Updated at: Oct 29, 2022 11:00 IST
फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये चीजें, फैट भी होगा कम

इन दिनों फेस्टिव सीजन चल रहा है। पहले दशहरा, दिवाली फिर भाई दूज और अब छठ। इन सभी त्यौहारों पर लोग खूब सारे पकवान बनाते और खाते हैं, चाहे वो मिठाई हो, नमकीन हो या फिर तला भोजन। इन सबको खाने के बाद कई लोगों के सीने में जलन, पेट में गैस, कब्ज, अपच, बदहजमी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। त्योहार के बाद इन परेशानियों को फेस करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय में शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है, ताकि आगे आने वाले त्योहारों को आप और अच्छे से एंजॉय कर पाएं। इसलिए बेहद जरूरी है शरीर में से गंदे पदार्थों को बाहर निकालना। आइए आपको बताते हैं आप इस फेस्टिव सीजन में बॉडी डिटॉक्स के लिए क्या खा सकते हैं। 

festival detox

मूसली

मूसली ऐसी जड़ी बूटी है, जो आसानी से मिल जाती है। ये आपके शरीर को डिटॉक्स करती है। बता दें मूसली वेट लॉस में भी मदद करती है और बहुत हेल्दी मानी जाती है। इसमें फाइबर और प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है। आप मूसली का पाउडर दूध, दही या किसी भी फ्रूट के साथ खा सकते हैं। ये आपके शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर आपकी बॉडी को डिटॉक्स करेगा। मूसली को आप किसी भी समय खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगी ये 5 चीजें

सलाद

त्योहार पर तले हुए भोजन और मिठाई खाने के बाद तो अगले दिन तक ऐसा लगता है कि बहुत कुछ खा चुके हैं। इतना हैवी खाने के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सलाद को शामिल करें। सलाद में आप फ्रूट्स, चुकन्दर, खीरा, मूली और ब्रोकली आदि शामिल करें। बताते चलें कि ये बॉडी में अम्ल और क्षार के पीएच लेवल को बैलेंस करते  हैं। इसके साथ ही सलाद नुकसानदेह पदार्थों को बनने से रोकता है। 

हरी सब्जियां

हम सब ये सुनते हुए बड़े हुए हैं कि हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए। आपको बता दें कि उबाल कर हरी सब्जियां खाना डिटॉक्स करने का एक संतुलित तरीका है। इन सब्जियों में आप ब्रोकली, पालक , मशरूम, बीन्स, घिया और तोरी आदि को उबाल कर खा सकते हैं। ये सब्जियां शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं।

 ginger tea for detox

अदरक का पानी

अदरक इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ता है। अदरक का पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस बाहर निकालते हैं। अदरक को अच्छे से पानी में उबालने के बाद कुछ बूंदे नींबू की डालकर इसका पानी रोज पिएं। यह कैंसर फैलाने वाले मॉलिक्यूल को भी रोकता है।  

इसे भी पढ़ें- ये हैं शरीर की गंदगी बाहर निकालने या बॉडी डिटॉक्स करने के 8 बेस्ट तरीके

खूब पानी पिएं

शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका है कि आप पानी पीते रहें। पानी पीने से किडनी के माध्यम से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। बताते चलें कि 8 से 10 गिलास पानी दिनभर में पीना चाहिए। पानी पीने से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी लाभ मिलता है। 

Disclaimer