क्या खाने से मां का दूध बढ़ता है? जानें घर में मौजूद इन चीजों के बारे में

डिलीवरी के बाद बच्चे का पोषण मां के दूध से होता है। इस समय महिला के खानपान में बदलाव कर मां का दूध बढ़ाया जा सकता है। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 17, 2023 13:58 IST
क्या खाने से मां का दूध बढ़ता है? जानें घर में मौजूद इन चीजों के बारे में

महिलाओं को डिलीवरी के बाद कई तरह के बदलावों से गुजरना पड़ता है। इस समय महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के साथ ही शिशु की सेहत पर भी पूरा ध्यान देना होता है। मां के दूध से शिशु के शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण होता है, जिसकी वजह से बच्चा एलर्जी, अस्थमा व अन्य संक्रमित रोगों से सुरक्षित रहता है। कुछ महिलाओं के स्तनों में शिशु के लिए पर्याप्त दूध नहीं बन पाता है। ऐसे में महिलाएं अपनी डाइट में बदलाव कर इस समस्या को आसानी से कम कर सकती है। इस समय महिलाओं को भी पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। जिससे डिलीवरी के बाद उनकी रिकवरी तेजी से होती है। आगे जानते हैं कि महिलाएं क्या खाने से दूध को बढ़ा सकती हैं? 

मां का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बढ़ाने वाले आहार  

बच्चे के जन्म के बाद कुछ महिलाओं के स्तनों में पर्याप्त दूध नहीं बन पाता है। ऐसे में जब शिशु दूध पीता है तो महिला को दर्द महसूस होने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि आहार में बदलाव कर महिलाओं के शरीर में दूध बनने की प्रक्रिया को बढ़ाया जा सकता है।  

फलों को डाइट में करें शामिल  

फल शरीर की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाओं को खट्टे फलों को छोड़कर अन्य फल जैसे सेब, केला, आम, अनार, पपीता व अन्य को डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे स्तनपान कराने वाली महिला को पर्याप्त पोषण मिलता है और उनका दूध बढ़ जाता है।  

इसे भी पढ़ें - स्तनपान कराने वाली मांएं ध्यान रखें ये 5 बातें, आपका नवजात शिशु रहेगा सेहतमंद और स्वस्थ 

how to improve breastmilk

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, फोलेट, कैल्शियम व अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो महिलाओं के दूध को बढ़ाते हैं। स्तनपान करानी वाली महिलओं को अपनी डेली डाइट में एक बार हरी पत्तेदार सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए।  

गाजर  

गाजर में विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो महिलाओं के दूध को बढ़ाने के साथ ही उनके दूध की गुणवत्ता को भी बढ़ाने में सहायक होते हैं। बाजार में ये आसानी से उपलब्ध होता है। महिलाएं इसे सलाद या सब्जी में भी मिला कर डाइट में शामिल कर सकती हैं।  

दूध पीना है जरूरी  

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दूध पीना चाहिए। विशेष रूप से गाय के दूध में फॉलिक एसिड, हेल्दी फैट और कैल्शियम आदि पोषण तत्व मौजूद होते हैं। जो महिलाएं नियमिति रूप से गाय का दूध पीती हैं उनके शरीर में दूध बनने की प्रक्रिया तीव्र होती है और उन्हें इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।  

इसे भी पढ़ें - स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ध्‍यान रखनी चाहिए ये 6 बातें, उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है जरूरी 

 

सौंफ का करें उपयोग 

सौंफ के इस्तेमाल से महिला के दूध को बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही सौंफ के नियमित सेवन से महिलाओं को गैस, पेट फूलने व पेट दर्द की समस्या नहीं होती है। महिलाएं रात को एक चम्मच सौंफ को पानी में मिलाकर रख दें और सुबह होने पर इसको उबालकर चाय के रूप में भी पी सकती हैं।  

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें  

जिन महिलाओं के स्तन में शिशु या बच्चे के लिए पर्याप्त दूध नहीं बन पाता है उनको अपनी डाइट में ओटमील, सोया, तिल, मेथी के बीच, जौ, शतावरी, ब्राउन राइस, शकरकंद, बादाम, नट्स व चुकंदर आदि को शामिल करना चाहिए। 

 

Disclaimer