Expert

सर्दियों में बुजुर्गों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन, एक्सपर्ट से जानें फूड लिस्ट

डाइटिशियन पूजा पंवार का कहना है कि सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों के आहार में विटामिन सी, ओमेगा -3 फैटी एसिड को शामिल करना जरूरी होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 16, 2023 19:07 IST
सर्दियों में बुजुर्गों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन, एक्सपर्ट से जानें फूड लिस्ट

Winter Diet Plan For Older Persons: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। कड़ाके की सर्दी यूं तो एन्जॉय करने के लिए होती है, लेकिन बच्चों और बुजुर्गों के लिए ये मौसम बहुत ही नाजुक होता है। सर्दी के मौसम में बच्चों के मुकाबले बुजुर्गों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि हाड़ कंपाती सर्दी में बुजुर्गों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से सर्दी, खांसी,  बुखार और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में हमारा फर्ज बन जाता है कि इस हाड़ कंपाती सर्दी में अपने घर के बुजुर्गों का खास ख्याल रखा जाए। 

सर्दियों में ऐसे रखें बुजुर्गों का ख्याल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दियों के मौसम में घर के बाहर का तापमान कम हो जाता है। कम तापमान और सर्द हवाओं से बचने के लिए बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलने देना चाहिए। अगर बुजुर्ग सर्दियों के मौसम में घर से बाहर निकलते हैं तो उन्हें पर्याप्त कपड़े पहनाएं। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों का शरीर गर्म रहे इसके लिए उनकी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें। सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की डाइट कैसी होनी चाहिए इसके लिए हमने दिल्ली के शालीमार बाग स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी की डाइटिशियन पूजा पंवार से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः Thyroid Awareness Month: महिलाओं में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

सर्दियों में कैसी होनी चाहिए बुजुर्गों की डाइट

डाइटिशियन पूजा पंवार का कहना है कि सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों के आहार में विटामिन सी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, युक्त खाद्य पदार्थ और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे बुजुर्ग लोगों की इम्यूनिटी मजबूत बनी रहेगी और मौसम का असर उनके स्वास्थ्य पर कम होगा। डाइटिशियन का कहना है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करने के लिए आप अंडे, पनीर, चिकन, दूध, दही, छोले, पालक, राजमा और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।

फाइबर युक्त फूड को करें डाइट में शामिल

डाइटिशियन पूजा पंवार का कहना है कि बुजुर्गों की पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है। पाचन क्रिया कमजोर होने की वजह से बुजुर्गों की डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। डाइट में फाइबर को शामिल करने के लिए आप हरी सब्जियां, केला, गाजर, चुकंदर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चाय-कॉफी नहीं, इन 3 चीजों से करें दिन की शुरुआत, रुजुता दिवेकर से जानें फायदे

कैल्शियम युक्त फूड को बनाएं डाइट का हिस्सा

सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों को कैल्शियम युक्त आहार न मिले तो उनकी हड्डियों और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए कैल्शियम युक्त आहार की जरूरत होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की डाइट में दूध, पनीर, संतरा, हरी सब्जियों को शामिल करें।

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer