सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं प्यूरीन वाले कुछ फूड्स, जानें इनके बारे में

ज्यादा प्यूरीन से गठिया, यूरिक एसिड जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन कुछ मात्रा में शरीर के फंक्शन के लिए ये जरूरी भी हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 01, 2022Updated at: May 01, 2022
सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं प्यूरीन वाले कुछ फूड्स, जानें इनके बारे में

प्यूरीन डीएनए और आरएनए के सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ऑर्गेनिक कंपाउंड आपके शरीर की हर सेल में पाए जाते हैं। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक प्यूरीन हमारी बॉडी में खुद से बन सकता है। हालांकि प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थ इनके लेवल मेंटेन करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप प्यूरीन से बनी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो पेट की समस्या के साथ साथ काफी सारी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे यूरिक एसिड या गठिया की समस्या। दरअसल प्यूरीन ब्रेक हो कर यूरिक एसिड में बदल जाते हैं। यह कंपाउंड प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स में कम और पशुओं से जुड़े प्रोडक्ट्स जैसे मीट, लीवर, किडनी आदि में ज्यादा पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कौन कौन सी चीजों में प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है।

ब्रोकली में प्यूरीन की मात्रा

एक कप ब्रोकली में 80 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। इसमें विटामिन सी और के की मात्रा अधिक होती है। यह कोलेजन फॉर्मेशन में मदद करता है और मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए भी आवश्यक है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और अन्य कंपाउंड होते हैं जो इन्फ्लेमेशन कम करके कैंसर जैसी बीमारियों का रिस्क कम करते हैं।

purine-rich-diet-tips

इसे भी पढ़ें : दिल के मरीजों को जरूर खाना चाहिए ब्रोकली, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे और खाने का सही तरीका

किशमिश में प्यूरीन की मात्रा

एक कप किशमिश में लगभग 100 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। किशमिश डिहाइड्रेट हुए अंगूर ही होते हैं। इनमें बी विटामिन्स ज्यादा होते हैं साथ ही पोटेशियम और आयरन जैसे तत्व भी ज्यादा होते हैं। किशमिश केवल हेल्दी कार्ब्स और एनर्जी का ही नहीं बल्कि प्यूरीन से भरपूर फूड लिस्ट में भी शामिल है।

खुबानी में प्यूरीन की मात्रा

एक कप अप्रिकॉट में 70 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। अप्रिकोट में पोटेशियम होता है जो बॉडी सेल्स को सही से कार्य करने में मदद करता है। यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है और मसल्स के संकुचन में मदद करता है। इससे लो ब्लड प्रेशर को मैनेज किया जा सकता है।

लीक में प्यूरीन की मात्रा

एक कप लीक में 70 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। इसमें विटामिन ए, लुटीन और जीसिंथिन नाम के तत्व होते हैं जो हेल्दी आंखों और दृष्टि के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन ए से ब्लड सेल्स भी हेल्दी बनती हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन का ट्रांसफर भी सही तरह से हो पाता है।

बीफ में प्यूरीन की मात्रा

एक कप बीफ में 133 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। बीफ में काफी तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे प्रोटीन, जिंक, स्लेनियम, आयरन, विटामिन बी 6 आदि। इसमें फॉस्फोरस जैसा मिनरल भी पाया जाता है जो शरीर के विकास और सही से फंक्शन होने में मदद करता है।

सोयाबीन में प्यूरीन की मात्रा

एक कप सोयाबीन में 190 एमजी प्यूरीन होता है। यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है। इसमें इसमें घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर होते हैं।

soyabean-health-benefits

इसे भी पढ़ें : मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानी से छुटकारा दिलाने में सोयाबीन है मददगार, जानें इसके फायदे और नुकसान

यह सारे खाद्य पदार्थ काफी लाभदायक और हेल्दी होते हैं, लेकिन अगर इन्हें अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह आपके पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या का कारण बन सकते हैं। इसलिए इन सभी चीजों का सेवन हमेशा ही सीमित मात्रा में करें। जिससे आपको केवल इनके लाभ मिल सकें।

Disclaimer