Expert

अंडाशय (ओवरी) को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए मह‍िलाएं करें इन 7 चीजों का सेवन

मह‍िलाओं में एग र‍िलीज करने वाला अंग ओवरी का स्‍वस्‍थ्‍य रहना जरूरी है। ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए जानें क्‍या खाना चाह‍िए आपको। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 18, 2022 15:15 IST
अंडाशय (ओवरी) को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए मह‍िलाएं करें इन 7 चीजों का सेवन

फीमेल र‍िप्रोडक्‍ट‍िव हेल्‍थ में डाइट का खास क‍िरदार होता है। ओवरीज, र‍िप्रोडक्‍ट‍िव हेल्‍थ का एक खास अंग है। ओवरीज के अस्‍वस्‍थ्‍य रहने से प्रेगनेंसी में समस्‍या हो सकती है। ओवरी हेल्‍दी रहेंगी, तो र‍िप्रोडक्‍शन के ल‍िए जरूरी हार्मोन्‍स का न‍िर्माण ओवरी में हो सकेगा। कुछ खास आहार है ज‍िनका सेवन करने से ओवरी को हेल्‍दी रखा जा सकता है। ऐसे 7 आहार के बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

vitamin c rich foods

1. व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स

ओवरी को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स का सेवन करने से माइओसस (meiosis) सेल बनता है। इस सेल से एग बनाने में मदद म‍िलती है। आपको संतरे और खट्टे फलों को सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा अपनी डाइट में स्‍ट्राबेरी, रेड पेपर, ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ओवरी में गड़बड़ी होने पर दिखते हैं ये 5 संकेत, जानें कैसे करें बचाव   

2. व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स

ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स का सेवन करें। हर द‍िन अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन ए र‍िच फूड्स की थोड़ी मात्रा जरूर शाम‍िल करें। ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कद्दू, गाजर, स्‍वीट पोटैटो, पालक, अंडे, केल और दूध आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।           

3. सेलेन‍ियम र‍िच फूड्स खाएं 

ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए सेलेन‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन करें। सेलेन‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन करने से कुछ इंजाइम्‍स शरीर में एक्‍ट‍ि‍व होते हैं जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स की तरह काम करते हैं। सेलेन‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन करने से ओवरी के ट‍िशूज को सुरक्षा म‍िलती है। सेलेन‍ियम र‍िच फूड्स का सेवन करने से ओवेर‍ियन कैंसर का खतरा भी घटता है। अपनी डाइट में होल वीट ब्रेड, अंडे आद‍ि शाम‍िल कर सकते हैं। 

4. कौनसा अनाज खाएं? 

ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए जई, ज्‍वार, रागी, लाल चना, हरा चना, ब्राउन राइस, काला चना आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। इन अनाज से बनने वाली रोटी के साथ लौकी, तुरई, भ‍िंडी, हरी पत्तेदार सब्‍ज‍ियां, करेला आद‍ि का सेवन कर सके हैं। गेहूं के आटे का सेवन करने से बचें। इसके अलावा आपको लो फैट म‍िल्‍क का सेवन करना चाह‍िए।  

5. डेयरी उत्‍पाद 

स्‍वस्‍थ्‍य ओवरी के ल‍िए अपनी डाइट में डेयरी उत्‍पाद शाम‍िल करें। आपको दही, चीज, दूध, बटर, पनीर आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। इनमें व‍िटाम‍िन डी भी मौजूद होता है। व‍िटाम‍िन डी का सेवन करने से यूटर‍िन फाइब्रॉइड्स का खतरा भी कम होता है।    

6. नट्स और बीज 

ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए अपनी डाइट में अलसी के बीज, काजू, बादाम, च‍िया सीड्स आद‍ि को शाम‍िल करें। सीड्स का सेवन करने से असामान्‍य पीर‍ियड्स की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है। नट्स और सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड्स की अच्‍छी मात्रा होती है। इनमें गुड कोलेस्‍ट्रॉल मौजूद होता है ज‍िससे शरीर से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर होती हैं।             

7. हरी सब्जियां खाएं 

ओवरी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए डाइट में हरी सब्‍ज‍ियां शाम‍िल करें। हरी सब्‍ज‍ियों में व‍िटाम‍िन्‍स, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम, कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। ज‍ितना ज्‍यादा हरी सब्‍जि‍यों का सेवन करेंगे, उतना ओवरी को स्‍वस्‍थ्‍य रख पाएंगे।     

इन 7 आहारों के अलावा आपको ओवरीज और र‍िप्रोडक्‍ट‍िव हेल्‍थ को बेहतर रखने के ल‍िए रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाह‍िए।  

Disclaimer