पतला होने से जुड़ी पांच गलतियां जो हर पुरुष करते हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 24, 2017
Quick Bites

  • जिम क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं
  • मोटापा कम करना है
  • हेल्थ कोच से ज्यादा वे खुद जानते हैं

मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों का एक ही गोल है, मोटापा कम करना। आप चाहें तो किसी से भी पूछ लें कि आखिर वे जिम क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं या फिर वे जिम क्यों जाते हैं, तो वे छूटते ही यही जवाब देंगे कि उन्हें मोटापा कम करना है। कहने की जरूरत नहीं है कि हेल्दी और आकर्षक ब्वाडी हासिल करने के लिए सबको मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा करना आसान भी नहीं है। लेकिन मोटापा कम करने हेतु ज्यादातर पुरुष एक ही जैसी गलती है, जिसके बारे में उन्हें पर्याप्त जानकारी है। नीचे दिए जा रहे प्वाइंट्स को पढ़ें और जानें कि आखिर आप मोटापा कम करने के लिए किस तरह की गलतियां बार-बार दोहरा रहे हैं।

टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए 5 वेट लॉस टिप्स

कोच से ज्यादा जानने की भूल

ज्यादातर पुरुष यही सोचते हैं कि उनके जिम इंस्ट्रक्टर या हेल्थ कोच से ज्यादा वे खुद जानते हैं। इसलिए उनका कोच उन्हें जो भी हिदायत देता है, वे उसे फालो करने से बचते हैं। ज्यादातर पुरुष जो एक या दो बार जिम या न्यूट्रिशनिस्ट के पास गए हों, उनमें इस तरह के भाव ज्यादा देखने को मिलते हैं। जबकि अगर आप अपना वजन कम करने के लिए तत्पर हैं तो अपने इंस्ट्रक्टर की दी गई हिदायतों को फालो करें। हालांकि कुछ पुरुषों को वजन कम करने की इतनी जल्दी होती है कि जब उनका वजन कुछ दिनों में नहीं घटता, तब उन्हें लगने लगता है कि उनका इंस्ट्रक्टर उन्हें मिसगाइड कर रहा है। जबकि ऐसा नहीं होता। मोटापा कम करना यानी वजन घटाना एक लंबी प्रक्रिया है। इसे समय गलता है साथ ही आपकी मेहतन भी जरूरी है।


मिड नाइट खाने का लालच

वजन कम करने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि आखिर आपका वजन बढ़ क्यों रहा है या फिर घट क्यों नहीं रहा? असल में कुछ पुरुषों की आदत होती है कि वे मिड नाइट में नींद से उठकर कुछ न कुछ खाने की चीजें ढूंढ़ने लगते हैं। इस बीच वे ऐसा खाना खाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। हालांकि विशेषज्ञों मानना है कि जब भी आपको भूख लगे, आपको तभी खाना खाना चाहिए। लेकिन अगर देर रात कुछ खाने का मन ही है तो प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें। इससे आपको वजन नहीं बढ़ेगा और भूख भी मिट जाएगी। वजन कम करने के लिए आप दिन में कई बार मील लें। लेकिन हल्का मील लें। इससे आपको वजन नियंत्रित रहता है।


फैट लोस पर ही फोकस रहना

अगर आप इसी मकसद से जिम जा रहे हैं कि आपको वजन कम करना है, तो आपको बता दें कि इस तरह की सोच से आपका वजन तो कम नहीं होगा बल्कि आपके स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा। असल में वजन कम करना ही आपका मसद नहीं होना चाहिए। पुरुषों को चाहिए कि वे वजन कम करने के साथ-साथ अपने मसल्स बिल्ड अप की ओर भी ध्यान दें। अगर आपको पूरा फोकस सिर्फ वजन कम करने पर रहेगा तो इससे आपमें कमजोरी भी आ सकती है, जो कि जाहिर है स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

इमोशनल ईटर

कुछ लोग उदास होने, दुखी होने और खुशी महसूस करने पर कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए कतई सही नहीं है। असल में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाने को अपने इमोशन्स यानी भावनाओं के साथ जोड़ना बिल्कुल सही नहीं है। इससे वजन कम होने में मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर आप उदास हैं या खुश हैं तो खाने से बचें। समझें कि ये सिर्फ इमोशन्स हैं, जिन पर आपको काबू पाना है। अगर आप हर बार इमोशन्स में बहकर कुछ न कुछ खाने लगेंगे तो इससे आपका वजन कम करने का मकसद छूट जाएगा। बल्कि आपका वजन बढ़ भी सकता है।

फिटनेस माडल जैसा दिखना

जरा सोचिए कि आप फिटनेस माडल जैसा क्यों दिखना चाहते हैं? किसी माडल की फोटो किसी सोशन नेटवर्किंग साइट्स में देखते ही आपका मन मचल उठता है और अप उन जैसा बनने के सपने देखने लगते हैं। बेहतर है एक बार सच्चाई की ओर गौर करें। ज्यादातर माडल स्टेरायड पर जीवित रहते हैं। इतना ही नहीं इसके लिए उन्हें तमाम किस्म की कुर्बानियां भी देनी पड़ती हैं। इसके अलावा आपको एक सच्चाई से और बताते हैं कि तमाम माडल की तस्वीरें फोटोशाप की जाती हैं यानी उनकी तस्वीरें आम दर्शकों तक वैसी पहुंचाई जाती हैं, जैसा कि दिखने में खूबसूरत और आकर्षक दिखे। लेकिन इसके पीछे कई तरह के सच छिपे होते हैं। अतः माडल जैसा दिखने की चाह में खानपान छोड़ देना, घंटों-घंटों कार्डियो करना समझदारी नहीं है।

अगर आप सही मायनों में अपना वजन कम करना चाहते हैं कि अपने कोच के सभी दिशा-निर्देशों के बारे में सुनें और उन पर अमल करें।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES2597 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK