Exercises For Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए घर पर रोजाना करें ये 4 आसान एक्सरसाइज

अगर आप भी अपने बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से अपनाएं ये 4 एक्सरसाइज। 

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 06, 2020
Exercises For Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए घर पर रोजाना करें ये 4 आसान एक्सरसाइज

आजकल खुद को स्वस्थ रखना बहुत मुश्किल वाला काम होता है, इसके साथ ही अपने बालों को स्वस्थ रखना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आमतौर पर लोग अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेयर प्रोडक्ट्स पर पूरी तरह से निर्भर हो जाते हैं। लेकिन ये तरीका भी बालों को स्वस्थ रखने में कई बार कामयाब नहीं हो पाता। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि कुछ सरल अभ्यास हैं जिसकी मदद से आप स्वयं घर पर अपने बालों को स्वस्थ कर सकते हैं। आपको सुनकर थोड़ा अटपटा सा जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है कि आप घर पर कई ऐसे अभ्यास और मसाज कर सकते हैं जो आपके बालों को हमेशा स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप किन अभ्यास और मसाज की मदद से अपने बालों को बेहतर और हेल्दी बना सकते हैं। 

haircare

खोपड़ी की मालिश

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी खोपड़ी पर ध्यान देना होता है, जो अधिक्तर लोग नहीं देते। बालों के विकास के लिए खोपड़ी में रक्त परिसंचरण बहुत जरूरी है, इसके लिए आप आम मालिश भी कर सकते हैं। आप मालिश कर अपनी खोपड़ी में रक्त के परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं। इससे आपके बालों पर सीधा असर पड़ता है। आप इस मालिश को घर पर हफ्ते में 2 से 3 बार या रोजाना आसानी से कर सकते हैं। इससे आपके बाल भी बढ़ेंगे और हेल्दी रह सकेंगे साथ ही आपको होने वाला तनाव भी जल्द खत्म हो सकता है। 

गर्दन का व्यायाम

गर्दन के व्यायाम बाल के स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने में काफी फायदेमंद होता है। इस अभ्यास को करने के लिए, बस आगे-पीछे और साइड-टू-साइड आंदोलनों का प्रदर्शन करें, जिससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव होता है जो आपके लिए अच्छा होता है। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। अपने सिर को आगे और पीछे की ओर ले जाएं, और जितना हो सके उतना बढ़ाएं। इसके बाद आप उन मांसपेशियों को अपनी गर्दन में खींचें, यह किसी भी तनाव को दूर करने, रक्त प्रवाह में सुधार और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही ये क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: क्या है बालों के छिद्र? जानें कैसे करनी चाहिए कम और उच्च छिद्र वाले बालों की देखभाल

योगा पोज

बाल के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से कुछ योग हैं। उत्तानासन, जिसे स्टैंडिंग फॉरवर्ड फोल्ड पोज भी कहा जाता है, ये आपकी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करते हैं। इसके साथ ही यह बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक, तनाव से भी छुटकारा दिलाता है। इसे आप रोजाना घर पर खुली जगह पर कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और फिर अब आप अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने हाथों को सीधा करते हुए पैरों को छूने की कोशिश करें। इसे आप करीब 5 से 6 बार जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: बेजान बालों में जान डाल देते हैं ये 8 फूड, डाइट में जरूर करें शामिल

कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियो व्यायाम नियमित रूप से करने से ये न केवल आपको फिट रखने का काम करता है बल्कि ये आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है। आप अपनी डेली रूटीन में कार्डियो को चुन सकते हैं। इस तरह का एक व्यायाम आपके बालों और पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहत अच्छे होते हैं। इसके लिए आप दोनों पैरों के बीच हिप-चौड़ाई के साथ सीधे खड़े होकर व्यायाम शुरू करें। अब आप अपनी बांहों को ऐसे रखें जैसे आप जॉगिंग कर रहे हों। फिर, अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें और बगल में कूदें, दाएं से बाएं। आप इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।

Read More Article on Hair Care In Hindi 

Disclaimer