Doctor Verified

सर्दियों में एनर्जी बढ़ाने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये 7 तरीके

Boost Energy in Winter: सर्द‍ियों में शरीर की एनर्जी बढ़ाना चाह‍ते हैं लेक‍िन डायब‍िटीज से पीड़‍ित हैं, तो परेशान न हों। जानें कुछ आसान ट‍िप्‍स।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 12, 2023 13:08 IST
सर्दियों में एनर्जी बढ़ाने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये 7 तरीके

How to Increase Energy in Body: कई लोगों को इस बात का एहसास नहीं होता क‍ि सर्द‍ियों में ऊर्जा की कमी महसूस होने का कारण शुगर का बढ़ता स्‍तर भी हो सकता है। शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाने से ऊर्जा की कमी (Low Energy) महसूस होती है। इसे डायब‍िटीज फटीग के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि डायब‍िटीज के हर मरीज को थकान महसूस हो। ले‍क‍िन कुछ गलत‍ियों के कारण डायब‍िटीज के मरीजों को सर्द‍ियों में थकान हो सकती है जैसे संतुलि‍त डाइट न लेना, पूरे द‍िन रजाई में दुबके रहना, मीठी या तली हुई चीजों का ज्‍यादा सेवन करना आद‍ि। ठंड के द‍िनों में ऐसे कई और गलत‍ियों के कारण ऊर्जा और इम्‍यून‍िटी घट जाती है। इस कारण से डायब‍िटीज के मरीज, सर्द‍ियों में बीमारी की चपेट में जल्‍दी आ जाते हैं। इस लेख में हम बताएंगे कुछ आसान तरीके ज‍िनकी मदद से सर्द‍ियों में शरीर की ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

stay active

1. शरीर को एक्‍ट‍िव रखें- Stay Active 

डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने से थकान महसूस होती है और एनर्जी में कमी (Low Energy) आ जाती है। शरीर को सक्र‍िय रखने के ल‍िए रोजाना कम से कम 5 हजार स्‍टेप्‍स चलें। हल्‍की कसरत भी फ‍िट रखने में आपकी मदद कर सकती है। सर्द‍ियों में कसरत के फायदे कई हैं। कसरत करने से अच्‍छी नींद आएगी और द‍िनभर आपको ऊर्जा बढ़ने का एहसास होगा।

2. व‍िटाम‍िन डी लेकर बढ़ाएं एनर्जी- Vitamin D

सर्दि‍यों के द‍िनों में शरीर की एनर्जी बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है व‍िटाम‍िन डी का सेवन करें। डाइट के अलावा सर्द‍ियों की धूप से भी व‍िटाम‍िन डी की कमी दूर होती है। व‍िटाम‍िन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से शरीर में सुस्‍ती रहती है। स्‍लीप साइक‍िल प्रभाव‍ित होती है। स्‍ल‍िप साइक‍िल प्रभाव‍ित होने के कारण ब्‍लड शुगर का स्‍तर भी बढ़ सकता है। हर द‍िन कम से कम 20 म‍िनट धूप में बैठना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- लोहड़ी पर खाए जाते हैं ये 5 पारंपरिक फूड्स, जानें इससे सेहत को होने वाले फायदे  

3. फाइबर का सेवन करें- Fiber Rich Foods 

डायब‍िटीज में शरीर की एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए फाइबर र‍िच फूड्स (Fiber Rich Foods) का सेवन कर सकते हैं। सर्द‍ियों में फाइबर के स्रोत की बात करें, तो अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सरसों के पत्ते या साग, मेथी के पत्ते आद‍ि शाम‍िल करें। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज होता है, उन्‍हें व‍िंटर फटीग से बचने के ल‍िए फाइबर, फैट और प्रोटीन से भरी संतुलि‍त डाइट लेनी चाह‍िए।        

4. कॉर्ब्स और मीठी चीजों को कम खाएं 

avoid sugar

हमारा शरीर कॉर्ब्स को जल्‍दी प्रोसेस कर लेता है। ज्‍यादा कॉर्ब्स का सेवन करने से सर्दियों में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ सकता है। अगर आप स्‍नैक्‍स का सेवन कर रहे हैं, तो ऐसी चीजें खाएं ज‍िसमें प्रोटीन हो। ठंड के द‍िनों में ज्‍यादा मीठा खाने से बचें। कुछ लोग सर्द‍ियों में ज्‍यादा गुड़ खा लेते हैं। इसका सेवन करने से पहले आपको गुड़ के नुकसान (Jaggery Side Effects) जान लेने चाह‍िए। गुड़ से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। अपनी डाइट में होल ग्रेन्‍स, लीन प्रोटीन और ताजी सब्‍ज‍ियां और फलों को शाम‍िल करें।

5. मील्‍स स्‍क‍िप न करें- Avoid Skipping Meals 

शरीर में एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए मील्‍स को स्‍क‍िप करने से बचें। इससे ब्‍लड शुगर लेवल का स्‍तर ब‍िगड़ता है। साथ ही एनर्जी के स्‍तर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोग सर्द‍ियों में शरीर को गरम रखने के ल‍िए रम या नशीली चीजों का सेवन कर लेते हैं। इससे शरीर की एनर्जी घट सकती है। हर क‍िसी को एल्‍कोहल का सेवन करने से बचना चाह‍िए। 

6. उर्जा के ल‍िए अच्‍छी नींद लें- Good Sleep 

डायब‍िटीज के साथ शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए (How to Boost Energy) ठंड के द‍िनों में अच्‍छी नींद लें। रोजाना 7 से 8 घंटे जरूर सोएं। ठंड के द‍िनों में फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी कम करने के कारण हमें थकान नहीं होती। थकान न होने के कारण नींद की कमी हो जाती है। नींद की कमी से हर समय थकान महसूस होती है। अच्‍छी नींद लेकर सोने के ल‍िए द‍िन में 1 घंटा कसरत को दें। 

7. ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए पानी प‍िएंं- Drink Water 

सर्द‍ियों के द‍िनों में हम पानी का सेवन कम करते हैं। पानी कम पीने के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है।ड‍िहाइड्रेशन के कारण (Dehydration Causes) नींद भी प्रभाव‍ित होती है। अन‍िद्रा के कारण डायब‍िटीज का स्‍तर भी बढ़ सकता है। इन सभी समस्‍याओं से बचने के ल‍िए ठंड के द‍िनों में भी 7 से 8 ग‍िलास पानी जरूर प‍िएं। इंस्‍टेंट एनर्जी के ल‍िए भी पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है।     

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए क्‍या करें?: सर्द‍ियों में शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए पानी प‍िएं, अच्‍छी नींद लें, खाने को स्‍क‍िप न करें, फाइबर, व‍िटाम‍िन डी का सेवन करें और कसरत करना न भूलें। इसके अलावा शरीर की एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए कॉर्ब्स और मीठी चीजों से बचें।                    

Disclaimer