मौसम में बदलाव के कारण होने वाली सूखी खांसी का घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम!

क्या आप मौसम में बदलाव के दौरान खांसी का सामना कर रहे हैं? यह एक आम स्वास्थ्य समस्‍या है, जिसका घरेलू उपचार हम आपको बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Mar 11, 2020
मौसम में बदलाव के कारण होने वाली सूखी खांसी का घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम!

मौसम में बदलाव के दौरान खांसी आना काफी आम है। ये मौसमी बदलाव कई समस्‍याओं को जन्‍म देते हैं जैसे- खांसी, सर्दी और अन्य स्वास्थ्य समस्‍याएं। सर्दियों के बाद तमाम लोग हैं जो सूखी खांसी का सामना कर रहे हैं। यह तापमान में बदलाव या संक्रमण में इजाफा होने के कारण हो सकता है। 

दरअसल, हमारे शरीर को इन परिवर्तनों के प्रति अनुकूल होने में कुछ समय लगता है। यदि आप भी इस मौसम में बदलाव के दौरान सूखी खांसी का सामना कर रहे हैं, तो चिंता न करें आप इसे स्वाभाविक रूप से हल कर सकते हैं। 

कुछ उपयोगी औषधियां हैं जो आपको स्वाभाविक रूप से खांसी से लड़ने में मदद कर सकती हैं। यह प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरा है जो आपको प्रभावी परिणाम दे सकते हैं। इन सामग्रियों और इनका उपयोग करने के तरीकों को जानने के लिए विस्‍तार से पढ़ें ये लेख।

cough

सूखी खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार जो आपको जरूर आजमाने चाहिए:

अदरक

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपको खांसी से लड़ने में मदद कर सकता है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है। आप तुरंत राहत के लिए एक कप गर्म अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं। अदरक को अलग-अलग खाद्य पदार्थों में शामिल करने से भी कुछ राहत मिल सकती है।

शहद

शहद भी एक आम किचन सामग्री है जो आपको सूखी खांसी से लड़ने में मदद कर सकती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करेंगे। शहद को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में जोड़ा जा सकता है। आप हर्बल टी या अदरक की चाय में कुछ शहद मिला सकते हैं। एक मिश्रण अदरक का रस और शहद भी एक प्रभावी उपाय है। आप एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और दिन में एक बार इसका सेवन कर सकते हैं।

honey

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है। यह आपकी दादी मां का पसंदीदा उपाय हो सकता है। एक गिलास गर्म हल्दी दूध या हल्दी की चाय बिल्‍कुल परफेक्‍ट पेय है जिससे आप सूखी खांसी से लड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा हल्दी का सेवन भी है नुकसानदेह, जानें कितनी हल्दी का रोज करना चाहिए सेवन

भाप

भाप आपको तुरंत और प्रभावी परिणाम भी दे सकती है। गर्म पानी का भाप एक सरल घरेलू उपाय है जिसे आप किसी भी समय फॉलो कर सकते हैं। यह आपको कोल्‍ड और खराश से लड़ने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी, दादी मां के ये 8 नुस्खे करेंगे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको आसानी से खांसी से लड़ने में मदद कर सकती है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार आपको प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

यदि आपकी खांसी कुछ दिनों में खराब हो जाती है, तो चिकित्सा सहायता लें। यह कुछ स्वास्थ्य मुद्दों का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे मामले में अपने डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer