COVID 19: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी, दादी मां के ये 8 नुस्खे करेंगे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है और दादी-नानी के ये 8 आसान घरेलू नुस्खे इसमें आपकी मदद करेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 06, 2020Updated at: Apr 22, 2021
COVID 19: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी, दादी मां के ये 8 नुस्खे करेंगे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हर रोज लाखों नए मरीज उभर रहे हैं। हजारों लोगों की जान जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से बार-बार हाथ धोने, छींकते और खांसते समय चेहरे को ढंकने और नियमित रूप से मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है। ये बुनियादी और जरूरी बातें आपको वायरस से बचाने में मदद करेंगी लेकिन बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। भारत में घरेलू नुस्खे का सदियों से प्रयोग होता चला रहा है। इतना ही नहीं हम सभी इनको सुनकर ही बड़े हुए हैं। इस लेख में हम आपको दादी-नानी मां के इम्यूनिटी बढ़ाने के ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं और इन्हें आसानी से किया जा सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप इनमें से एक या अधिक को ट्राई कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के दादी-नानी मां के नुस्खे

1. आंवला 

पोषण का पावरहाउस आंवला शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और इसकी शक्ति की आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली पीसकर आधा चम्मच ताजा आंवला के साथ खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है।

dadikenuskhe

2. नीम के पत्ते

भारत में मूल रूप से नीम के पत्तों का सेवन लोग खाली पेट किया करते हैं। नीम के पत्तों को शक्तिशाली रक्त शोधक के रूप में माना जाता है। इसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और ऐसा माना जाता है कि यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर की हर बंद नस (ब्लॉकेज ) को खोल सकते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, 40 से 60 फीसदी लोग हैं बंद नसों से परेशान

3. काढ़ा

तुलसी के कुछ पत्तों, अदरक के एक टुकड़े और काली मिर्च को पानी में मिलाकर उसको चायनुमा बना लें। दरअसल ये एक प्रकार का काढ़ा है, जिसमें मौजूद तत्व सभी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

4. काली मिर्च और संतरे का रस

रोजाना एक गिलास ताजा संतरे के रस में एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर पीएं। संतरा एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ होता है और इसे विटामिन सी का भी एक समृद्ध स्रोत माना जाता है। यह स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा।

dadikenuskheforimmunity

5. अदरक-तुलसी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बस इतना करना है कि ताजा अदरक का रस लें, उसमें तुलसी के कुछ पत्ते पीस दें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। खांसी से राहत पाने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इसका रोजाना सेवन करें।

6. तुलसी-काली मिर्च के दाने

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सुबह-सुबह तुलसी के पत्तों के साथ ऑर्गेनिक शहद और ताजे पीसे पुदीने के पत्तों को साथ में मिलाकर खाएं। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट तुलसी की 5 से 7 पत्तियां, एक चम्मच शहद के साथ कालीमिर्च के दो दाने पीसकर खा लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसके बाद पानी न पीएं।

इसे भी पढ़ेंः कैसा भी हो फ्लू चंद घंटों में सुधर जाएगी तबीयत बस ट्राई करें ये 5 प्राकृतिक उपाय, जानें तरीका

7. इम्यूनिटी बॉल

एक चम्मच पिसी हुई हल्दी, 1 चम्मच गुड़, 1 चम्मच गाय का घी और 1 चम्मच सूखी अदरक का पाउडर लें। अच्छी तरह से मिलाएं और छोटी गोल गेंदें बना लें। रोजाना 2 से 3 बॉल का सेवन करें। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी।

8. हल्दी वाला दूध

हम सभी जानते हैं कि दूध और हल्दी का मिश्रण हमेशा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। इस वायरल सीज़न के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप एक कप उबले हुए दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गर्म पीएं। सोने से 20-30 मिनट पहले रात में दूध का सेवन करें।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer