प्रोसेस्ड फूड्स खाने के आदी हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा

अगर आप ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाएं। हाल में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि इन फूड्स के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 14, 2019Updated at: Nov 14, 2019
प्रोसेस्ड फूड्स खाने के आदी हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा

प्रोसेस्ड फूड्स का प्रयोग आजकल काफी तेजी से बढ़ रहा है। समय की कमी के कारण लोग घर में ताजा खाना बनाने के बजाय बाजार से बने-बनाए (रेडी टू ईट) फूड्स खरीद कर खा रहे हैं। शहरों के साथ-साथ अब लोग गांवों में भी कई तरह के प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन कर रहे हैं। चीज, ब्रेड, बिस्कुट केक, जैम, सॉस, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज आदि ऐसे कॉमन प्रोसेस्ड फूड्स हैं। हाल में हुए एक शोध में बताया गया है कि जो लोग बहुत अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कर रहे हैं, उन्हें निकट भविष्य में दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

प्राकृतिक चीजों का सेवन है फायदेमंद

Centers for Disease Control And Prevention (CDC) से जुड़े Zefeng Zhang  के अनुसार, "लोग आजकल प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन ज्यादा करने लगे हैं और हेल्दी फू्ड्स का सेवन कम कर दिया है। जबकि हेल्दी फूड्स जैसे- ताजे फल, सब्जियां, मोटे अनाज और प्रोटीनयुक्त चीजों के सेवन से दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। प्रोसेस्ड फूड्स में नमक, चीनी, सैचुरेटेड फैट और दूसरे हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल ज्यादा होता है, जिसके कारण ये सेहत के लिए बुरे माने जाते हैं और दिल की बीमारी के खतरे को भी बढ़ाते हैं।"

इसे भी पढ़ें: मैदा, चीनी और फास्ट फूड्स के ज्यादा सेवन से होता है ये गंभीर रोग, जानें इसके लक्षण

प्रोसेस्ड फूड्स में मिलाए जाते हैं हानिकारक तत्व

ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड्स को फैट, स्टार्च, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स, ऐडेड शुगर आदि मिलाकर बनाया जाता है। इसके अलावा इनमें आर्टिफिशियल फ्लेवर्स, कलर और इमल्सीफायर भी मिलाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने नैशनल हेल्थ एंड न्यूट्रीशन एक्जामिनेशन सर्वे (NHANES) द्वारा 2011 से 2016 के बीच इकट्ठा किए गए डाटा का अध्ययन किया, जिसमें 20 साल या इससे बड़ी से कम उम्र के 13,446 युवा शामिल थे। इन सभी के खानपान की जानकारी की गई और दिल के सेहत की जांच की गई।

इसे भी पढ़ें: फास्ट फूड्स और जंक फूड्स छोड़ना चाहते हैं? ये 5 टिप्स करेंगी आपकी मदद

खानपान की आदतों में बदलाव है बेहद जरूरी

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो व्यक्ति जितना ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करता था, उसे दिल की बीमारी का खतरा उतना ही ज्यादा बढ़ गया है। University of Kentucky की Donna Arnett कहती हैं, "ये शोध इस दिशा में महत्वपूर्ण है कि लोगों को अपनी डाइट को हेल्दी रखना चाहिए। इसके लिए अपने खानपान में शुगर वाली ड्रिंक्स, कुकीज, केक्स, बहुत अधिक नमक वाली चीजें आदि का सेवन कम से कम करना बेहद जरूरी है।"

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer