Work From Home के कारण कुछ लोगों को शुरू हुई पीठ और कमर में दर्द की समस्या, जानें कारण और बचाव के टिप्स

वर्क फ्रॉम होम के कारण पीठ, कमर और गर्दन में दर्द की समस्या है? तो जानें किन गलतियों के कारण ऐसा हो रहा है और क्या हैं इसे रोकने के उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 24, 2020
Work From Home के कारण कुछ लोगों को शुरू हुई पीठ और कमर में दर्द की समस्या, जानें कारण और बचाव के टिप्स

क्या आप भी इन दिनों घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं? कोरोना वायरस के बढ़ते खतरों और इसके प्रसार को रोकने के लिए कई राज्यों को लॉक डाउन कर दिया गया है। लगभग सभी कंपनियों ने अपनी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की परमीशन दे दी है। मगर घर पर रहकर काम करने के कारण बहुत सारे लोग इन दिनों कमर और पीठ में दर्द की समस्या झेल रहे हैं। ज्यादातर लोगों में ये समस्याएं पिछले कुछ दिनों से ही शुरू हुई हैं, जब से उन्होंने घर से काम करना शुरू किया है। क्या आप जानते हैं इसका कारण क्या है? आइए आपको बताते हैं।

क्या है पीठ और कमर दर्द का कारण?

घर पर काम करने वाले लोगों में अचानक से पीठ और कमर दर्द की समस्या इसलिए शुरू हो गई है, क्योंकि उन्होंने अपने आपको ऑफिस के अनुसार घर पर ढालने की कोशिश नहीं की है। घर पर की गई छोटी-छोटी कई गलतियां आपके पीठ और कमर दर्द का कारण बन रही हैं-

  • बिस्तर पर बैठे-बैठे काम करना।
  • उचित उंचाई की मेज और कुर्सी की व्यवस्था न होना।
  • आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करना।
  • जल्दी के बीच-बीच में उठकर टहलना या घूमना नहीं, जबकि ये जरूरी है।
  • घर पर ऑफिस की अपेक्षा पानी कम पीना।
  • जरूरत से ज्यादा खाना और रोजाना की अपेक्षा ज्यादा सोना।

कैसे दूर कर सकते हैं कमर और पीठ दर्द की समस्या?

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और दर्द की समस्या से बचना है, तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बैठने का सही प्रबंध करें

बिस्तर पर बैठकर काम करने से या आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करने से आपकी कमर दर्द होने लगती है। इसलिए आप अपने बैठने की पोजीशन पर ध्यान दें। इसके लिए आपको अपने घर में उसी उंचाई की चेयर और टेबल की व्यवस्था करनी चाहिए, जितनी आमतौर पर ऑफिसेज में होती है। अगर आप नीची या बहुत ऊंची टेबल पर काम करते हैं, तो आपको पीठ दर्द की समस्या होती रहेगी।

बीच-बीच में थोड़ा टहलें

जिस तरह आप ऑफिस में छोटे-छोटे कामों के लिए बार-बार उठते रहते हैं या लंच के बाद थोड़ा टहलते हैं, उसी तरह आपको घर पर भी थोड़ा बहुत टहलना चाहिए। WHO की गाइड लाइन्स के अनुसार आपको हर 30 मिनट में कम से कम 3 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इस दौरान अपनी सीट से उठकर 10-20 कदम चलें और शरीर को थोड़ा स्ट्रेच करें। अगर प्यासे हैं, तो पानी पिएं और फिर काम में लग जाएं।

इसे भी पढ़ें:- जानें किन कारणों से होता है पीठ दर्द और आसान तरीकों से कैसे पाएं इससे छुटकारा

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें

WHO कहता है कि आपको स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए। अगर आपके इलाके में पूरी तरह लॉकडाउन हो गया है या आपने खुद को आइसोलेशन में रखा है, तो संभव है कि आप घर से बाहर बिल्कुल भी न निकल पाएं। ऐसे में घर पर ही थोड़ा बहुत व्यायाम करने से कम से कम खाना पचेगा और हड्डियां स्वस्थ रहेंगी। इससे दर्द की समस्या भी दूर होगी।

पानी की बॉटल पास रखें

अक्सर लोग ऑफिस में ज्यादा पानी पीते हैं, जबकि घर पर कम पीते हैं। कम पानी पीना आपके सिर दर्द, कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या बढ़ा सकती है और आपको कई तरह की परेशानियां दे सकती हैं। इसलिए ऑफिस की तरह घर पर भी काम करते हुए अपने पास एक पानी की बॉटल रखें और लगातार पानी पीते रहें। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer