इन संकेतों की मदद से पहचानें गुर्दे की पथरी और ऐसे पाएं इससे छुटकारा

पथरी रोग लोगों में तेज़ी से बढ़ रहा है और एक आम समस्या बनता जा रहा है, हालांकि इसके कुछ प्रारंभिक चेतावनी संकेत होते हैं जिन्हें समय से पहचान कर इससे

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 12, 2017
इन संकेतों की मदद से पहचानें गुर्दे की पथरी और ऐसे पाएं इससे छुटकारा

अनियमित खानपान और जीवनशैली के कारण बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे ही आजकल पथरी की समस्या से ज्यादातर लोग पीड़ित हैं। गलत खान पान के कारण पथरी की समस्या पैदा होती है। गुर्दे की पथरी(Kidney Stone) सबसे ज्यादा होने वाली पथरी होती है और अगर इसका इलाज समय पर न कराया जाए तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकती है। गुर्दे की पथरी आमतौर पर इतनी जल्दी सामने नहीं आती, कई बार अचानक पेट के पीछे दर्द होता है जिसे लोग अक्सर गैस का दर्द समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से कई बार ये खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है। आइए हम आपको बताते हैं कि गुर्दे की पथरी को आप आसानी से कैसे पकड़ सकते हैं। 

हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं, जो हमारे शरीर को चलाने में बहुत अहम होती है। किडनी का काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल फेंकना है। गलत खानपान के कारण हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है, यही वजह है कि हमारी किडनी को भी इससे नुकसान पहुंचता है। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन। किडनी स्टोन का दर्द काफी भयंकर होता है, इसके दर्द में आपको बुरी तरह से बेचैनी हो सकती है। किडनी स्टोन का इलाज शुरूआती तौर पर दवाओं और घरेलू इलाज के जरिए किया जा सकता है लेकिन अगर इसे ज्यादा दिन नजरअंदाज करते हैं तो इसके लिए आपको सर्जरी या ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है। 

गुर्दे की पथरी(Kidney Stone) एक मूत्रतंत्र रोग है जिसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे पत्थर जैसी कठोरता बन जाती हैं, जिन्हें पथरी कहा जाता है।आमतौर पर यह ये पथरियां मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं। कई लोगों में पथरियां बनती हैं और बिना अधिक तकलीफ के निकल भी जाती हैं, लेकिन यदि पथरी बड़ी हो जाए तो काफी परेशानी दे सकती है।

लक्षण

  • पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द। 
  • जी मिचलाने।
  • उल्टी की शिकायत।
  • पसीना आना।
  • पेशाब आने के साथ दर्द होना।
  • गैस बनना। 
  • कुछ भी खाने का मन नहीं करना। 
  • पेट फूलने की समस्या पैदा होना। 

इसे भी पढ़ें: पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना हो सकता है अपेंडिक्स का संकेत, इन तरीकों से करें पहचान

घरेलू इलाज

पानी पिएं

पथरी के लिए सबसे असरदार तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से आपकी पथरी पेशाब के साथ बाहर निकल सकती है। आप जितना पानी पिएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे। वैेसे भी किसी भी सामान्य व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए और जो लोग किडनी स्टोन से पीड़ित हैं तो उन्हें इससे ज्यादा पानी पिएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी इन दिनों होने लगी है कब्ज की समस्या? जानें क्या है क्वारंटाइन कब्ज और इसे ठीक करने का उपाय

सेब का सिरका 

हमारे स्वास्थ के लिए कई मायनों में सेब का सिरका फायदेमंद होता है, इससे कई गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है। वहीं, सेब का सिरके का इस्तेमाल कर आप गुर्दे की पथरी से भी निजात पा सकते हैं। आपको बता दें कि सेब के रस और सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके गुर्दे की पथरी को तोड़ने का काम करता है। 

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer