सर्द‍ियों में रूखी त्‍वचा से म‍िलेगा छुटकारा, ऐसे इस्‍तेमाल करें गुड़हल का फूल

Dry Skin Treatment: रूखी त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए गुड़हल के फूल को कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानें प्रयोग का तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 19, 2023 14:00 IST
सर्द‍ियों में रूखी त्‍वचा से म‍िलेगा छुटकारा, ऐसे इस्‍तेमाल करें गुड़हल का फूल

Dry Skin Treatment: सर्दि‍यों में वातावरण में नमी की कमी होती है ज‍िसके कारण त्‍वचा रूखी हो जाती है। बेजान और रूखी त्‍वचा को हाइड्रेट करने के ल‍िए गुड़हल का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल में त्‍वचा को नमी देने वाले गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। त्‍वचा को एज‍िंग साइन्‍स और प्रदूषण के बुरे प्रभाव से बचाने के ल‍िए गुड़हल का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। त्‍वचा की सूजन कम करने के ल‍िए गुड़हल के फूल, जड़, छाल, पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आगे लेख में जानेंगे रूखी त्‍वचा के ल‍िए गुड़हल को इस्‍तेमाल (Hibiscus uses For Skin) करने का सही तरीका। 

dry skin treatment in hindi

गुड़हल के फूल का पाउडर 

रूखी त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए गुड़हल के फूल का पाउडर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुड़हल के फूल का पाउडर बनाने के ल‍िए गुड़हल के फूल की पंखुड़‍ियों को सुखा लें। सूखी पंखुड़‍ियों को पाउडर बना लें। इस पाउडर में दही म‍िलाकर त्‍वचा पर लगा सकते हैं। अन्‍य व‍िकल्‍पों की बात करें, तो गुड़हल के पाउडर में हल्‍दी और कच्‍चा दूध म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पाउडर को त्‍वचा पर हेयर पैक की तरह इस्‍तेमाल करें।  

गुड़हल का टोनर बनाएं 

पानी में गुड़हल के फूल डाल दें। उसे एक स्‍प्रे बॉटल में भरकर चेहरे पर स्‍प्रे करें। गुड़हल से बने नैचुरल टोनर का इस्‍तेमाल द‍िन में दो बार कर सकते हैं। गुड़हल का टोनर तैयार करने के ल‍िए उसमें खीरे का रस या एलोवेरा जेल भी म‍िला सकते हैं। धूप से झुलसी त्‍वचा के ल‍िए गुड़हल का टोनर फायदेमंद साब‍ित होगा।

इसे भी पढ़ें- ऊनी कपड़े पहनने से पीठ पर हो गए हैं लाल दाने? ऐसे करें इलाज

गुड़हल और शहद का इस्‍तेमाल 

रूखी त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए गुड़हल और शहद से बने म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त्‍वचा में नमी देने वाले गुण शहद में मौजूद होते हैं। प‍िंपल्‍स और रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए गुड़हल और शहद का फेस मास्‍क बनाकर लगा सकते हैं। एक कटोरी में गुड़हल पाउडर और शहद को अच्‍छी तरह से म‍िला लें। पेस्‍ट में पानी म‍िलाएं। चेहरे पर ये म‍िश्रण लगा लें। 15 म‍िनट बाद त्‍वचा को ठंडे पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।    

गुड़हल और मुल्‍तानी म‍िट्टी 

रूखी त्‍वचा का इलाज करने के लि‍ए गुड़हल के फूल के पाउडर और मुल्‍तानी म‍िट्टी से बने पेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मुल्‍तानी म‍िट्टी की मदद से रक्‍त संचार में सुधार होता है। मुंहासे और रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए भी मुल्‍तानी म‍िट्टी फायदेमंद मानी जाती है। गुड़हल के फूल के पाउडर में मुल्‍तानी म‍िट्टी और पानी म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

ऊपर बताए तरीकों की मदद से गुड़हल से रूखी त्‍वचा का इलाज कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।               

Disclaimer