Expert

यूरिक एसिड में कौन से ड्राई फ्रूट खाने चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

Dry fruits that can control uric acid: आजकल खानपान मे हो रहे बदलावों के कारण यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 06, 2022 11:50 IST
यूरिक एसिड में कौन से ड्राई फ्रूट खाने चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Dry fruit is best for uric acid: आजकल की लाइफस्टाइल में खानपान की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने परेशानी और शरीर के कई हिस्सों में सूजन की समस्या जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यूरिक एसिड खाने में पाए जाने वाले प्यूरीन पदार्थ के टूटने (uric acid Causes) से बनता है। कुछ मात्रा में यूरिक एसिड बॉडी की आंतरिक प्रक्रियाओं के दौरान भी बनता है। 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं ताकि इसे कंट्रोल (uric acid diet) किया जा सके। लेकिन आज हम आपको 5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूरिक एसिड (Dry Fruits for Uric Acid) होने पर खाने चाहिए। इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, सेहत बनेगी दुरुस्त

यूरिक एसिड को कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स - Dry fruits that can control uric acid

1. काजू - cashew

काजू में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और ये बहुत ही पौष्टिक होते हैं। काजू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर काजू खाने से शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल को बढ़ाने में मदद मिलती है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल के मुताबिक काजू में पोटेशियम,फाइबर और विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए प्रतिदिन 2 से 3 पीस काजू खाने की सलाह दी जाती है। 

Dry-Fruits-for-Uric-Acid-in-Hindi

2. अखरोट- Walnut

अखरोट एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड गुणों से भरपूर होता है। नियमित तौर पर अखरोट का सेवन करने से शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिलती है। यूरिक एसिड होने पर प्रतिदिन भीगे हुए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। 

3. बादाम- Almond

बादाम में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन के, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक के गुण पाए जाते हैं, इसलिए यूरिक एसिड होने पर ये काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित तौर पर बादाम का सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द, शरीर में होने वाली सूजन से भी राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

4. ब्राजील नट - Brazil nut

ब्राजील नट्स के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन ये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ब्राजील नट्स में पर्याप्त मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर ब्राजील नट्स का सेवन करने से थायराइड, शारीरिक सूजन, हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है। 

5. अलसी के बीज - Flaxseeds

अलसी के बीज आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो शरीर अपने आप पैदा नहीं कर सकता है। अलसी के बीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड के प्रभाव को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। 

 
Disclaimer