Doctor Verified

क्‍या सर्दियों में ज्‍यादा परेशान करते हैं पीरियड्स के लक्षण? जानें डॉक्‍टर से

कई मह‍िलाओं को सर्द‍ियों में पीर‍ियड्स के लक्षण बढ़ जाने का एहसास होता है। ठंडे मौसम का पीर‍ियड्स पर कैसे पड़ता है असर जानते हैं व‍िस्‍तार से।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 05, 2022 14:15 IST
क्‍या सर्दियों में ज्‍यादा परेशान करते हैं पीरियड्स के लक्षण? जानें डॉक्‍टर से

ऐसा माना जाता है क‍ि सर्दियों के मौसम में संक्रमण और बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है। लेक‍िन क्‍या ठंड का मौसम शरीर के साथ-साथ पीर‍ियड्स पर भी अपना प्रभाव छोड़ता है? कुछ मह‍िलाओं का मानना है क‍ि ठंड की शुरूआत होने के साथ ही उनकी समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। हर महीने होने वाला मास‍िक चक्र, ज्‍यादा कष्‍टदायक होता है। इस बीच उन्‍हें गरम मौसम के मुकाबले, सर्द‍ियों में ज्‍यादा दर्द का अनुभव होता है। साथ ही अन्‍य लक्षण भी बढ़ जाते हैं। इस लेख में हम जानेंगे सर्दि‍यों में पीर‍ियड्स पर क्‍या असर पड़ता है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

periods pain in hindi

क्‍या सर्द‍ियों का मौसम पीर‍ियड्स को प्रभाव‍ित करता है?

प‍ीर‍ियड्स साइक‍िल की अवध‍ि पर सर्द‍ियों का असर पड़ता है लेक‍िन हर म‍ह‍िला के साथ ऐसा हो ये जरूरी नहीं है। पीर‍ियड्स में हार्मोन्‍स के उतार-चढ़ाव के साथ मौसम की ठंडक म‍िलकर शारीर‍िक लक्षणों को बढ़ा देती है। ठंड के द‍िनों में लंबी पीर‍ियड्स साइक‍िल और घटे हुए ओव्‍युलेशन के कारण समस्‍याएं होती हैं। ठंड के द‍िनों में कुछ मह‍िलाओं को पीर‍ियड्स से ठीक पहले या उस दौरान च‍िड़च‍िड़ापन, सूजन, च‍िंता, बेचैनी, पेट में दर्द आद‍ि लक्षण ज्‍यादा महसूस होते हैं। हार्मोनल इंबैलेंस सर्दि‍यों में होने वाली एक आम समस्‍या भी है। ठंड के मौसम में रक्‍त वाह‍िकाओं के संकुच‍ित होने के कारण रक्‍त प्रवाह में रुकावट आती है। सर्दि‍यां में मह‍िलाओं को हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करनी चाह‍िए।   

इसे भी पढ़ें- अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 अच्छी आदतें         

ओवरी की गति‍व‍िध‍ि कम होना

ठंड का मौसम, मास‍िक चक्र को भी प्रभाव‍ित करता है। सर्द‍ियों की तुलना में गर्मि‍यों में ओवरी की गत‍िव‍िध‍ि कम हो जाती है। इसके कारण मह‍िलाओं को प‍ीर‍ियड्स के दौरान समस्‍याएं जैसे पेट में ऐंठन, पेट में गैस, एब्डॉम‍िनल एर‍िया में पेन आद‍ि ज्‍यादा होता है।        

सर्द‍ियों में पीएमएस के लक्षणों का बढ़ना  

आपको बता दें क‍ि सर्द‍ियों में पीर‍ियड्स से पहले के लक्षण यानी पीएमएस लक्षण ज्‍यादा मुश्‍क‍िल हो जाते हैं। सर्द‍ियों में कम एक्‍ट‍िव रहने के कारण ऐसा होता है। अगर आप ठंड के द‍िनों में शारीर‍िक श्रम कम कर देंगी, तो शरीर में पीर‍ियड्स के दौरान नजर आने वाले लक्षण ज्‍यादा कठ‍िन हो जाएंगे। पीर‍ियड्स के दौरान शरीर को हर मौसम में एक्‍ट‍िव रखें।    

सर्द‍ियों में पीर‍ियड्स से जुड़ी समस्‍या से कैसे बचें?  

  • सर्द‍ियों में वजन कंट्रोल में रखें।
  • संतुलि‍त आहार का सेवन करें।
  • शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • शरीर को एक्‍ट‍िव रखें, एक ही अवस्‍था में शरीर को ज्‍यादा देर न रहने दें।

ऊपर बताए ट‍िप्‍स की मदद से आप सर्द‍ियों में प‍ीर‍ियड्स के दौरान होने वाली समस्‍याओं से काफी हद तक बच सकती हैं।   

Disclaimer