Expert

क्या चावल खाने से गैस बनती है? एक्सपर्ट से जानें चावल को पकाने और खाने का सही तरीका

चावल खाने से गैस की परेशानी होती है? अगर आपके मन में यह सवाल है, तो आइए जानते हैं इसका सही जबाव-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 03, 2022 11:25 IST
क्या चावल खाने से गैस बनती है? एक्सपर्ट से जानें चावल को पकाने और खाने का सही तरीका

चावल स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोग इसका सेवन करने से डरते हैं। लोगों को लगता है कि चावल खाने से मोटापा और गैस जैसी परेशानी बढ़ती है। चावल में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, सोडियम, फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। ऐसे में चावल का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। लेकिन इन सभी फायदों के बीच सवाल यह है कि क्या चावल खाने से गैस बनती है ? इस बारे में हमने डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से बात की। आइए डायटीशियन कामिनी कुमारी से जानते हैं कि चावल खाने से गैस बनती है की नहीं ?

क्या चावल खाने से गैस बनती है? ( does eating rice cause gas )

डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि किसी भी अनाज के सेवन से गैस की परेशानी नहीं होती है। चावल खाने से गैस बनती है, यह एक मिथ है। अगर आप सामान्य रूप से चावल खाते हैं, तो आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा या फिर चावल में कई तरह के मसालों को एड करके खाते हैं, तो आपको गैस की परेशानी हो सकती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि गैस का कारण चावल है। कुछ गलत कॉम्बिनेशन की वजह से आपको चावल खाने के बाद गैस हो सकता है। इसलिए यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि चावल खाने से गैस बनती है। 

इसे भी पढ़ें - लंच में चावल खाने से आती है नींद, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

चावल को कैसे पकाकर खाएं ? ( How To Cook Rice In A Healthy Diet in Hindi )

डायटीशियन का कहना है कि अगर आप चावल को हेल्दी तरीके से बनाकर खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान नहीं होता है। खासतौर पर अलग आप चावल का पानी निकालकर चावल पकाते हैं, तो यह आपके लिए सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। हालांकि, आप प्रेशर कुकर में भी चावल बनाकर खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि चावल को बनाते समय इसमें किसी तरह का तेल या घी और मसाले एड न करें। इससे आपको गैस हो सकती है। वहीं, चावल में नमक भी न डालें। हमेशा चावल को अच्छे से धोकर पकाएं, ताकि इसमें मौजूद केमिकल बाहर हो जाए। 

व्हाइट चावल पकाते और खाते समय रखें जरूरी बातों का ध्यान 

1. सफेद चावल को बनाते समय उससे पानी जरूर निकाल लें। यानि उबला हुआ चावल बनाएं। इसमे तेल डालने से बचें।

2. सफेद चावल को खाते समय हमेशा इसमें फैटी सब्जियों के बजाय उच्च फाइबर वाली सब्जियों को मिलाकर खाएं। 

3. चावल को उबालते समय इसमें कुछ जीरा मिलाएं। जीरा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में असरदार होता है। साथ ही यह चावल का स्वाद बढ़ाने में भी काफी असरदार हो सकता है। 

4. सफेद चावल को आप जिस पानी से पकाने जा रहे हैं, उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स कर लें। इस तरह चावल को पकाने से इसमें प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा बढ़ सकती है। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है।  जो आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - चावल का पानी पीने के नुकसान: अधिक मात्रा में चावल का पानी पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान

5. अगर आप प्रेशर कुकर में चावल बना रहे हैं, तो इसमें कुछ लौंग डालें। लौंग ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मददगार है और इसमें सूजन से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं।

ध्यान रखें कि चावल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, इसको पकाते और खाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। वहीं, अधिक मात्रा में चावल का सेवन न करें। इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। अगर आपको किसी तरह की गंभीर समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही चावल का सेवन करें।

 

Disclaimer