केला खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? जानें पूरी बात और केला खाने के फायदे

कुछ लोग मानते हैं केला खाने से वजन बढ़ता है और कुछ मानते हैं केला वजन घटाता है। अगर आप भी कंफ्यूज हैं तो पढ़ें पूरी बात और जानें केला खाने के फायदे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 12, 2021Updated at: Jun 12, 2021
केला खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? जानें पूरी बात और केला खाने के फायदे

जिसका वजन कम है वो उसे बढ़ाने के लिए, और जिसका ज्यादा है वो उसे कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करता। ऐसे में डाइट को लेकर कन्फ्यूजन होना भी आम बात है। आप इस सोच में ज्यादा रहते हैं, कि क्या खाएं और क्या नहीं। इस कन्फ्यूजन के बीच आपको हर कोई अपनी अपनी सलाह भी देता होगा। इससे कन्फ्यूजन और भी ज्यादा बढ़ जाता है। असल में वजन कम या ज्यादा होने को लेकर डाइट से जुड़े ऐसे कई तरह के आहार हैं, जिनके बारे में दुविधा अक्सर बनी रहती है। उन्हीं आहारों में से एक आहार है केला। जी हां केले को लेकर हर किसी की सोच अलग अलग है, जैसे कि केले से वजन बढ़ता है  (Banana for Gain Weight) या कुछ लोगों का मानना है कि इसके सेवन से वजन कम होता है (Banana to Reduce Weight) आज का हमारा ये लेख इसी कन्फ्यूजन को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

कितना पौष्टिक होता है केला?

हम इस बात से बिलकुल भी इनकार नहीं कर सकते कि केला (Banana) पोषक तत्वों से भरा होता है। इससे एनर्जी भी अच्छी खासी मिलती है। एक केले में लगभग 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर और 100 से भी ज्यादा कैलोरी होती है। साथ ही इसमें 400 से अधिक पोटेशियम और .40 मि ग्रा से ज्यादा विटामिन बी भी अच्छा होता है। वहीं बात हरे केले की करें तो उसमें प्रतिरोधी स्टार्च और फाइबर ज्यादा होता है। जो शरीर में जाकर फैटी एसिड का निर्माण करता है। जिससे पेट की हेल्थ के साथ कब्ज भी ठीक रहता है। लेकिन एक अध्यन में इस बात की पुष्टि की गयी है कि फाइबर का सेवन ज्यादा करने से वजन कम होता है। लेकिन यहां इस बात से स्पष्ट नहीं होता कि केला वजन बढ़ाने वाला है या घटाने वाला है।

How to Eat Banana for Weight Loss or Weight Gain

केले के बारे में कुछ तथ्य (Some Facts About Banana)

केला (Banana) एक ऐसा फल है जिससे वजन कम करने या वजन को नियंत्रित रखने के लिए कंट्रोल में रह कर खाया जा सकता है। आप खाने की जगह इसे नाश्ते के रूप में खाइए। तो चलिए जानते हैं केले के बारे में क्या कहते हैं शोधकर्ता।

  • एक मध्यम आकार का केला (Banana) नाश्ते में खाने से वजन कम होता है।
  • हरे और पके हुए केले दोनों ही स्टार्च और वसा को बढ़ाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • केले में उपस्थित पोषक तत्व मोटापे और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं।
  • पके और कच्चे केले दोनों में ही कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।
  • केले में शुगर और कैलोरी दोनों ही ज्यादा मात्रा में होती है। बात एथलीटों की आती है तो केले के साथ सप्लीमेंट खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं केला? (How to Eat Banana for Weight Loss?)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको केले को सही तरीके खाने के बारे में पता होना चाहिए। केला फाइबर से भरपूर होता है। नाश्ते में, एक्सरसाइज़ के बाद केला खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। जिससे आपकी एनर्जी भी बनी रहती है। वजन घटाने के लिए हमेशा सादा केला खाएं और कोशिश करें कि केला बहुत ज्यादा पका न हो, क्योंकि ज्यादा पके केले में शुगर की मात्रा भी ज्यादा होगी। इसके अलावा आप कच्चे केले की सब्जी, अचार और अन्य डिशेज भी बनाकर खा सकते हैं।

Eating Banana Benefits

वजन बढ़ाने के लिए केला कैसा खाएं? (How to Eat Banana For Weight Gain?)

केले में कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है। इसी वजह से केले को वजन बढ़ाने का स्त्रोत काफी पहले से माना जाता रहा है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने हर रोज के आहार में केले को जरुर शामिल करें। आपको वजन बढ़ाने के लिए केले को दूध के साथ खाना चाहिए। फुल क्रीम मिल्क के साथ बनाना शेक या बनाना स्मूदी बनाकर पीना भी अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी है केला खाने के शौकीन? तो ज्यादा केला खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

क्या हैं केले के फायदे? (Health Benefits of Eating Banana)

केले के फायदों के बारे में शायद ही कोई हो जो नहीं जनता हो। अगर आप भी उन में से एक हैं, तो चलिए जान लेते हैं क्या हैं केले के फायदे।

  • केले में पेक्टिन और स्टार्च होता है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो केला खाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।
  • कच्चे केले में स्टार्च होता है, जो छोटी आंत से स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  • केला पोटेशियम का समृद्ध स्रोत होता है, जिससे दिल की रक्षा होती है।
  • केले में ऑक्सीडेटिव होता है जिससे तनाव कम होता है।

हालांकि इस बात का प्रमाण काफी कम मिलता है कि केला वजन बढ़ाता है या कम करता है। फिर भी आप इसे पेट भरने के लिए एक हेल्दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं। वहीं अगर आप डाइट पर हैं तो केले को अपने खाने में शामिल करने से कोई भी नुकसान नहीं करेगा। लेकिन आप इस बात को सुनिश्चित करें कि, इसे अगर आप नियंत्रित हिस्से में खाएंगे तो फायदेमंद होगा, अगर भोजन के रूप में खाएंगे तो आपको कभी भी फायदा नहीं होगा। तब आपका वजन बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer