क्‍या बिना किसी भारी काम किए आपको भी महसूस होती है थकान? जानें क्‍या हैं इसके कारण और बचने के उपाय

कई बार पूरा दिन काम करने और कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण आप थकावट महसूस करते हैं। आइए यहां जानते हैं इससे बचने के उपाय। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 03, 2020
क्‍या बिना किसी भारी काम किए आपको भी महसूस होती है थकान? जानें क्‍या हैं इसके कारण और बचने के उपाय

उम्र के साथ ज्‍यादा थकावट महसूस होना आम है, क्‍योंकि जैसे-जैसे आप बुढ़ापे की ओर बढ़ते हैं, तो आपका शरीर कमजोर होने लगता है। लेकिन आजकल इसके एकदम उल्‍टा देखने को मिलता है, थकान हर उम्र के लोगों में एक आम समस्‍या बनी हुई है। कभी-कभी मानसिक थकान से आपका शरीर और स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और आपको थका हुआ महसूस करा सकता है। वहीं कभी यह तनाव या आराम की कमी की वजह से हो सकता है। क्‍योंकि जब हम तनावग्रस्त होते हैं, तो यह हमारे नींद चक्र को प्रभावित करता है, जो बदले में थकावट पैदा करता है। 

इसके अलावा, थकान के और भी कई कारण हैं, जैसे आज की भागदौड़ भरी दुनिया में, हम सब एक कही ब्रेकफास्‍ट या लंच करना भूल जाते हैं, तो कभी एक ब्रेक लेना भूल जाते हैं। हर काम में हम इतने व्यस्त हैं कि हम अपने जीवन को जीना भूल जाते हैं। अक्‍सर ऐसा करने में हम एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, जो अक्सर हमारे जीवन के साथ-साथ काम पर भी असर डालती है।  इसलिए, बेवजह की थकावट से बचने के लिए हम आपको यहां कुछ आसान टिप्‍स बता रहे हैं।  

Feeling Fatigue

1. जंक या फास्‍ट फूड्स से बचें

आप खाना स्किप करने की वजह से उसके बाद जिस जंक या फास्‍ट फूड्स का सेवन करते हैं, वह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। यही वजह है कि जब आप घर के खाने के बजाय बाहर के जंक फूड्स पर स्विच करते हैं, तो यह आपको बीमार करने और थकावट का कारण बन सकता है। क्‍योंकि पोषक तत्वों से भरपूर खाना आपके शरीर को पोषण देकर एर्नेजेटिक बनाने और एनर्जी लेवल में सुधार करता है। इसके अलावा, आपका खानपान आपके मूड पर भी प्रभाव डालता है। 

2. वर्कआउट से करें दिन की शुरूआत 

आप जितना अधिक आलस दिखाते हैं, आपका शरीर उतना अधिक थकावट महसूस करवाता है। इसलिए नियमित रूप से सुबह के 20-30 मिनट वर्कआउट को दें। यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, एक्‍सरसाइज करने से आपका शरीर हैप्‍पी हार्मोन रिलीज करता है, जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय महसूस करते हैं।  

इसे भी पढें: पानी पीते समय ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं से‍हत को नुकसान, जानें क्‍या है पानी पीने का सही तरीका?

3. कैफीन और ऐल्‍कोहॉल के सेवन को कम करें 

Tips For Fatigue

बहुत अधिक कैफीन आपको चिड़चिड़ा और थका महसूस करा सकता है, वहीं ऐल्‍कोहॉल आपके स्‍लीप साइकिल में गड़बड़ी पैदा करता है। जिससे कि आप थका हुआ महसूस करते हैं। इसके अलावा, यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकते हैं, जो आपकी थकान के पीछे का कारण हो सकते हैं। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं और कैफीन और ऐल्‍कोहॉलकरें के सेवन को कम करें 

4. अच्‍छी और र्प्‍याप्‍त नींद है जरूरी 

कई बार खराब नींद या पूरी नींद न लेना भी थकावट की वजह बन सकते हैं। इसलिए हमेशा पर्याप्त नींद लें और यदि आप अनिद्रा की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो योगा करना शुरू करें, यह आपको बेहतर नींद और नींद में सुधार कर सकता है, जो आपको बेहतर मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है।  

इसे भी पढें:  पसीना भी हो सकता है फायदेमंद, त्‍वचा, बालों और मूड को बेहतर बनाने में करता है मदद

Healthy Eating

5. तनाव को दूर करने की कोशिश करें

तनाव का बढ़ता स्‍तर, नींद में कमी और अस्‍वस्‍थकर खाने की इच्‍छा से जुड़ा है और जो आखिरी में थकावट का भी कारण बनता है। इसलिए आप कोशिश करें कि तनाव को कम या दूर करने के लिए काम को कम कर एक ब्रेक लें, दोस्‍तों और परिवार के साथ समय बिताएं, जिससे कि आपको खुशी मिले। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer