रोजाना 1 घंटे की एक्‍सरसाइज के बाद भी आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम, सेहतमंद रहने के लिए है जरूरी

आप अगर रोजाना एक से दो घंटे की एक्‍सरसाइज करते हैं तो भी आपको कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। जिससे आप खुद को फिट रख सकें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Mar 11, 2020
रोजाना 1 घंटे की एक्‍सरसाइज के बाद भी आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम, सेहतमंद रहने के लिए है जरूरी

क्या आप जानते हैं कि हर दिन केवल एक घंटे के लिए एक्‍सरसाइज (Exercise) करना आपको फिट रहने के लिए पर्याप्त नहीं है? संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको अपने पूरे दिन की शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) में सुधार करने की आवश्‍यकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि चाहे आप एक या दो घंटे के लिए जिम में कितना भी वर्कआउट (Workout) कर लें, लेकिन अगर आप दिन भर आराम से रहते हैं या गतिहीन जीवन शैली (Sedentary Lifestyle) जीते हैं, तो इससे आपके फिटनेस लेवल में सुधार नहीं होगा। पूरे दिन बैठे रहना, धूम्रपान, नियमित शराब का सेवन, अस्वास्थ्यकर भोजन, बिना समय के भोजन और अधिक मात्रा में भोजन करना आपके लिए नुकसानदायक है। ये आदतें हैं जो नियमित रूप से व्यायाम करने के बावजूद आपकी फिटनेस को खराब कर सकती हैं।

RowingMachineWorkout

नियमित रूप से व्यायाम करने के अलावा अपनी फिटनेस में सुधार करने के लिए टिप्स:

ज्‍यादा देर तक बैठे न रहें

लंबे समय तक बैठे रहना एक वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बनती जा रही है, जिसका आज हम में से कई सामना कर रहे हैं। लेकिन चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कुछ उपाय है जो आपको लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कर सकते हैं। सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दीवेकर सलाह देती हैं कि बैठने के हर 30 मिनट के लिए, आपको अपने दोनों पैरों पर (बिना किसी झुकाव के या बिना किसी सहारे के) सीधे खड़े होना चाहिए। आप इसे अपने डेस्क पर कर सकते हैं, या आप थोड़ी देर के लिए कही जा सकते हैं। यह लंबे समय तक बैठने से बचने और पूरे दिन सक्रिय रहने का एक प्रभावी तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः रोमेनियन डेडलिफ्ट्स करने का क्या है सही तरीका, जानें इसके फायदे और सावधानियां

लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें  

शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट रहने के लिए, आपको दिन में कम से कम एक बार में चार मंजिला इमारतों पर चढ़ना चाहिए। और अगर चार मंजिलें नहीं हैं, तो आपको सीढ़ियों पर चढ़ने का मौका नहीं गवाना चाहिए- जो वास्तव में एक प्रभावी कार्डियो एक्‍सरसाइज है। हो सके तो लिफ्ट और एस्केलेटर से दूर रहें। ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है और आपकी फिटनेस में सुधार होता है।

junk food

जंक फूड के अत्‍यधिक सेवन से बचें

जंक फूड का सेवन, विशेष रूप से लंच के लिए, सबसे खराब चीज है। क्‍योंकि लंच से आप अपने स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करने के अलावा फिट रहना चाहते हैं, तो जंक, डीप फ्राइड, शुगर, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को पूरी तरह से अपनी लिस्‍ट से बाहर कर दें।

इसे भी पढ़ेंः मसल्स बनाने के लिए आजमाएं ये 4 अनोखे एक्सरसाइज, फेफड़े और मांसपेशियों के लिए भी है फायदेमंद

भोजन को ध्‍यान से करें 

आप क्या खाते हैं, इस पर नज़र रखने के अलावा, आपके खाने के पैटर्न पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। ओवरईटिंग से परहेज, बिना विचलित हुए भोजन करना (जैसे आपका फोन, टीवी, लैपटॉप या किताब) और स्वस्थ स्नैकिंग, मन से खाने की कुछ आदतें हैं जो जिम में व्यायाम करने के अलावा आपकी फिटनेस में सुधार कर सकती हैं।

आपने पूरे दिन कितने कदम चले ये ट्रैक करें

हर दिन 10,000 कदम पूरे करना एक ऐसा काम है जिसे आपको पूरा करना चाहिए। एक दिन में दस हज़ार कदम मानव शरीर की बुनियादी आवश्यकता है जो हर दिन की ज़रूरत और फिटनेस को बनाए रखते हैं। एक दिन में 10,000 कदम चलना एक कसरत के बराबर नहीं माना जा सकता है, लेकिन निश्चित रूप से यह एक कार्य है जिसे आपको हर दिन पूरा करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

Read More Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer