आप भी हैं चाय के शौकीन? जानें ऑर्गेनिक चाय और नॉन ऑर्गेनिक चाय में से कौन-सी है आपके लिए बेहतर

अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो जरूर जान लें ऑर्गेनिक चाय और नॉन ऑर्गेनिक चाय में से आपके लिए कौन-सी चाय है बेहतर। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 14, 2020Updated at: Jan 14, 2020
आप भी हैं चाय के शौकीन? जानें ऑर्गेनिक चाय और नॉन ऑर्गेनिक चाय में से कौन-सी है आपके लिए बेहतर

ऑर्गेनिक चाय और नॉन ऑर्गेनिक चाय को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं कि हम कौन-सी चाय का इस्तेमाल करते हैं। चाय आजकल काफी आम है, ज्यादारतर लोग इसे काफी पसंद करते हैं तो कई इसको अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद समझते हैं। चाय शरीर के लिए अच्छी तो होती है लेकिन एक हद तक, इसके साथ ही चाय का फायदा इस बात पर निर्भर करता है कि वो जिस प्रकार की चाय का इस्तेमाल करते हैं क्या वो उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक है भी या नहीं। 

चाय-कॉफी हर उस शख्स के लिए फायदेमंद है जो दफ्तर में घंटों बैठकर काम करता है। लोगों का अक्सर मानना होता है कि चाय-कॉफी का सेवन करने से उनको काफी हद तक आराम मिलता है जिससे की वो अपने आपको पहले से ज्यादा बेहतर महसूस करते हैं। चाय थकावट को खत्म या फिर उसे कम करने में काफी मददगार साबित होती है। इसलिए लोग इसका सेवन थकान को कम करने के लिए भी करते हैं। 

tea

इन सबसे अलग होकर देखा जाए तो हमे इस बात की ओर ध्यान देना जरूरी है कि क्या हम जो चाय का इस्तेमाल करते है वो सही है भी या नहीं। यानी हम जिस चाय को अमृत समझकर पीते हैं वो ऑर्गेनिक है या नॉन ऑर्गेनिक। हम आपको बताते हैं कि ऑर्गेनिक चाय क्या होती है। 

ऑर्गेनिक चाय क्या है? 

ऑर्गेनिक चाय की खेती बिना किसी रासायनिक तरीकों या फिर कीटनाशकों के प्रयोग नहीं किया जाता। यह चाय की पत्तियों के उत्पादन का सबसे प्राकृतिक तरीका माना गया है जो चाय की क्वालिटी और स्वाद बढ़ाता है औऱ जिसे ऑर्गेनिक चाय माना जाता है। इस तरह की चाय में किसी भी तरह से चाय की पत्तियों को उगाने के लिए जबरदस्ती नहीं की जाती। ये जितना समय लेना चाहे ले सकती है लेकिन ये अपने आप ही प्राकृतिक तरीके से उगती है जिसमें किसी भी तरीके का कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं होता है। 

tea

इसे भी पढ़ें: दस औषधियां जो चाय में मिलायें और पायें सेहत का नजराना

स्वाद 

आमतौर पर ऑर्गेनिक चाय का स्वाद नॉन ऑर्गेनिक वाली चाय से थोड़ा कम अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नॉन ऑर्गेनिक चाय में केमिकल और दवाईयों का इस्तेमाल करके उसका स्वाद बढ़ाया जाता है। जबकि ऑर्गेनिक चाय में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता। जिसकी वजह से दोनों में स्वाद को लेकर फर्क पाया जाता है। 

कौन-सी चाय फायदेमंद है? 

शोधकर्ताओं ने पाया है कि नॉन ऑर्गेनिक फूड्स से ज्यादा ऑर्गेनिक फूड्स में 18 से 69 फीसदी तक ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन चाय में थोड़ा सा ही फर्क है। अलग-अलग तरह की चाय में अलग-अलग मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।  दोनों ही चाय में न्यूट्रीएंट्स ज्यादा अलग नहीं होते हैं। 

tea

इसे भी पढ़ें: बिना दूध की चाय आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में करती है मदद, जानें दूध की चाय से होने वाले 5 नुकसान

नॉन ऑर्गेनिक चाय का सेवन करना फायदेमंद है? 

भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में लोग चाय पीने के शौकीन है। जिसमें से ज्यादातर लोग नॉन ऑर्गेनिक चाय जो पैकिंग में आती है उसका इस्तेमाल करते हैं। नॉन ऑर्गेनिक चाय का कोई फायदा तो नहीं है लेकिन इसका सेवन करने से सेहत पर कोई नुकसान नहीं होता है। अक्सर ऑर्गेनिक चाय ज्यादा महंगी होती है जबकि नॉन ऑर्गेनिक चाय काफी आसानी से कम दाम में मिल जाती है। 

Read more articles on Healthy-Diets in Hindi

Disclaimer