कैंसर और नॉन कैंसर वाले ब्रेस्ट लम्प में क्या अंतर है? जानें कैसे पहचानें

Cancerous and Non Cancerous Breast Lump: ब्रेस्ट कैंसर की वजह से होने वाले लम्प्स और नॉन कैंसरस लम्प्स में क्या अंतर है, जानें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 12, 2023 18:57 IST
कैंसर और नॉन कैंसर वाले ब्रेस्ट लम्प में क्या अंतर है? जानें कैसे पहचानें

Cancerous and Non Cancerous Breast Lump: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के लिए एक बड़ी चुनौती है, इस समस्या में सही समय पर लक्षणों को पहचानकर इलाज लेने से मरीज जल्दी ठीक हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर की समस्या में ब्रेस्ट पर गांठ या लम्प्स बनते हैं। कई बार लोग स्तन पर बनने वाली गांठ को ब्रेस्ट कैंसर समझ बैठते हैं। ब्रेस्ट कैंसर होने पर आपको स्तनों में गांठ के अलावा कई अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इनके बारे में जानकारी होने पर आप सही समय पर सही कदम उठा सकते हैं। ब्रेस्ट में गांठ बनने के पीछे कैंसर के अलावा कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूकता होने पर आप इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर की वजह से होने वाली गांठ और सामान्य गांठ या लम्प्स में अंतर कैसे पहचानें।

कैंसर और नॉन कैंसर वाले ब्रेस्ट लम्प में क्या अंतर है?- Difference Between Cancer Breast Lump and Cyst

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है। लेकिन महिलाओं में इसका खतरा और डर ज्यादा रहता है। कई बार ब्रेस्ट पर सामान्य लम्प्स आने पर ही महिलाएं घबरा जाती हैं। हालांकि ब्रेस्ट कैंसर में होने वाले लम्प्स या गांठ और सामान्य लम्प्स में बड़ा अंतर होता है। इस स्थिति में खुद से कोई कदम उठाने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको लंबे समय से यह समस्या महसूस हो रही है, तो सबसे पहले जांच कराने के बाद किसी तरह की दवा का सेवन करना चाहिए।

 Cancerous and Non Cancerous Breast Lump

ब्रेस्ट कैंसर के और नॉन कैंसर वाले लम्प्स में आप इस तरह से अंतर पहचान सकते हैं-

1. ब्रेस्ट कैंसर की वजह से होने वाले लम्प्स या गांठ में अक्सर दर्द नहीं होता है, जबकि नॉन कैंसर वाले लम्प्स बहुत ज्यादा पेनफुल होते हैं।

2. ब्रेस्ट कैंसर की समस्या में लम्प्स एक जगह पर नहीं रहते हैं, ये लम्प्स बार-बार अपनी जगह बदल सकते हैं। जबकि नॉन कैंसरस लम्प्स एक ही जगह पर रहते हैं।

3. ब्रेस्ट में गांठ फाइब्रोएडीनोमा और कई अन्य इंफेक्शन की वजह से भी हो सकते हैं, ऐसा माना जाता है कि ब्रेस्ट में होने वाली लगभग 90 प्रतिशत गांठ की समस्या नॉन कैंसरस होती है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के होते हैं ये 4 स्टेज, डॉक्टर से जानें किस स्टेज में कौन से लक्षण दिखते हैं

4. ब्रेस्ट कैंसर की वजह से होने वाली गांठ के ऊपरी स्किन का रंग बदलता रहता है, लेकिन नॉन कैंसर वाली गांठ का रंग नहीं बदलता है।

5. ब्रेस्ट कैंसर की वजह से होने वाली गांठ बहुत ज्यादा हार्ड होती है, जबकी नॉन कैंसर वाली गांठ उतनी ज्यादा हार्ड नहीं होती है।

6. ब्रेस्ट कैंसर की वजह से ब्रेस्ट में लम्प्स होने पर आपके निप्पल में भी बदलाव हो सकते हैं, जबकि नॉन कैंसर वाले लम्प्स में निप्पल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण- Breast Cancer Symptoms in Hindi

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या में मरीज को कई लक्षण दिखाई देते हैं। इसकी वजह से आपके ब्रेस्ट की साइज में बदलाव से लेकर सूजन और लम्प्स जैसी समस्याएं होती हैं। ब्रेस्ट कैंसर के कुछ प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • ब्रेस्ट में लम्प्स
  • ब्रेस्ट साइज में बदलाव
  • ब्रेस्ट का असामान्य तरीके से बढ़ना
  • स्तनों के बगल में सूजन आना
  • लम्प्स ब्रेस्ट के बाहरी हिस्से में बढ़ना
  • निप्पल का लाल पड़ना या उनसे खून आना
  • स्तन में कोई उभार या असामान्य मोटाई लगना

ब्रेस्ट में लम्प्स या कोई असामान्य बदलाव दिखने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सही समय जांच और इलाज से आप इस गंभीर समस्या की चपेट में आने से बच सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer