डायबिटीज होने पर इस तरह करेें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव, हमेशा रह सकेंगे स्वस्थ

अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आज से ही आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में इस तरह करें बदलाव, लंबे समय तक रह सकेंगे स्वस्थ। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 23, 2018Updated at: Feb 12, 2020
डायबिटीज होने पर इस तरह करेें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव, हमेशा रह सकेंगे स्वस्थ

कई लोग आजकल डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं जिसकी वजह कई हो सकती है। एक बार जो डायबिटीज का शिकार हो जाता है उसे जीवनभर इसको झेलना पड़ता है। इलाज और स्वस्थ जीवनशैली की मदद से हम इस पर नियंत्रण तो रख सकते हैं। 

डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण खानपान और लाइफस्टाइल ही होता है। जिसके कारण आए दिन डायबिटीज की चपेट में लोगों की संख्या बढ़ रही है। अगर आप भी इस खतरे से अपने आपको दूर रखना चाहते हैं तो आपको जरूरत है कि आप अपने खानपान और जीवनशैली पर पूरी तरह अच्छे से ध्यान दें। इससे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि डायबिटीज क्या होता है। आपको आसान भाषा में समझाएं तो ये शरीर में मौजूद इन्सुलिन हार्मोन के स्राव में कमी होना ही डायबिटीज होता है। 

जरूरी नहीं कि डायबिटीज का शिकार सिर्फ ज्यादा उम्र वाले लोग ही होते हैं बल्कि कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। जो भी शख्स इसकी चपेट में आता हैउसे काफी चीजों से परहेज करना पड़ता है। इसके साथ ही डायबिटीज से पीड़ित लोग अगर अपनी डेली रूटीन को बेहतर नहीं करते तो इसका उन्हें काफी नुकसान होता है। 

डायबिटीज के रोगी के लिए डाइट चार्ट

डायबिटीज से पीड़ित शख्स को हमेशा अपने साथ कोई मीठी चीज जैसे ग्लूकोज, शक्‍कर, चॉकलेट, मीठे बिस्किट रखने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार शरीर में हायपोग्‍लाइसीमिया होने लगता है, तो इसके देख आपको तुरंत इनका सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें और एक साथ ज्यादा खाने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटिज से बचना है तो जमकर थिरकाएं पैर

प्रोटीन

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको कॉम्पलेक्स कार्बोहाइट्रेट्स के साथ हमेशा क्वालिटी प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है। इससे आपके शरीर को ग्लूकोज रिलीज होने की गति को धीमा करने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही आपको दालें, फलियां, मछली, चिकन, टोफू और अंडे का सेवन करना चाहिए ये सभी आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

नाश्ता जल्दी करें

अक्सर लोग सुबह का नाश्ता करने में देरी करते हैं, जबकि ये काफी गलत है। आपको जागने और नाश्ते के बीच के लगभग 3 - 3 ½ घंटे का अंतर काफी गलत है। यह लंबा अंतराल डायबिटीज वाले लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उन्हें जल्दी से जल्दी नाश्ता कर लेना चाहिए क्योंकि रात के खाने के बाद काउंटर रेगुलेटरी हार्मोन बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों को क्यों होती है हर समय थकान और आलस की समस्या, जानें कारण

डाइट पर रखें कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज का शिकार हैं तो आप कोशिश करें कि एक बार में बहुत ज्यादा खाना न खाएं। डायबिटीज वाले लोगों को ये ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में ज्यादा खाना खाने की बजाए कई बार हल्का भोजन करें। आपको तीन बार खाना खाने के बीच में करीब दो बार छोटे-छोटे स्नैक्स को जगह देनी चाहिए। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer