डायबिटीज रोगियों को क्यों होती है हर समय थकान और आलस की समस्या, जानें कारण

डायबिटीज के मरीजों को हर समय थकान और आलस महसूस होता है। इस स्थिति के लिए शरीर में चलने वाले कई फंक्शन्स जिम्मेदार होते हैं, जानें इन्हें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 30, 2020Updated at: Jan 30, 2020
डायबिटीज रोगियों को क्यों होती है हर समय थकान और आलस की समस्या, जानें कारण

अक्सर थकान और आलस होने पर हम ये समझ लेते हैं कि ठीक से नींद न पूरी होने के कारण या ज्यादा खा लेने के कारण हमें आलस आ रहा है। मगर क्या आप जानते हैं कि थकान और आलस डायबिटीज का शुरुआती संकेत हो सकता है? अध्ययन बताते हैं कि डायबिटीज के 85% से ज्यादा मरीजों में थकान की समस्या बनी रहती है। लेकिन क्रॉनिक फैटीग साधारण थकान से काफी अलग होती है। साधारण थकान से जहां सिर्फ आपका शरीर निढाल होता है, वहीं क्रॉनिक फैटीग में होने पर व्यक्ति भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से भी परेशान रहता है।

क्या है डायबिटीज में थकान के कारण?

डायबिटीज के मरीजों में थकान और आलस की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर यही माना जाता है कि ब्लड शुगर का ठीक से इस्तेमाल न कर पाने के कारण व्यक्ति के शरीर में ऊर्जी की कमी हो जाती है। मगर इस तरह की थकान के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं।

तनाव, चिंता और डिप्रेशन

डायबिटीज का पता चलने पर मरीज हर समय चिंता और तनाव में रहता है। कई बार शुरुआती दिनों में तो कुछ मरीज इतना परेशान हो जाते हैं कि डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। तनाव के कारण उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है और हृदय भी तेज धड़कता है। यही कारण है कि उनके शरीर में उर्जा की कमी बनी रहती है। अध्ययन बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को डिप्रेशन का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में 3-4 गुना ज्यादा होता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी फलों को चुनते समय बरतें ये 10 सावधानियां, जानें कौन से फल नहीं बढ़ाते ब्लड शुगर

इंफ्लेमेशन के कारण

डायबिटीज होने पर शरीर में इंफ्लेमेशन (सूजन) की भी समस्या बनी रहती है। इसके अलावा डायबिटीज रोगियों के शरीर में साइटोकाइन्स (cytokines) ज्यादा मात्रा में रिलीज होते हैं। ये ऐसा केमिकल है जो शरीर को आराम करने के लिए बाधित करता है। ये थकान कुछ-कुछ वैसी होती है, जैसी फ्लू या बुखार होने पर महसूस होती है।

हाइपोग्लाइसीमिया के कारण

डायबिटीज रोगियों में लगातार थकान का कारण लो-ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया भी हो सकता है। अगर आपके खून में पर्याप्त ग्लूकोज ही नहीं होगा, तो आप थकान तो महसूस करेंगे ही।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी लगने वाले ये 15 आहार हैं डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक, बढ़ा देंगे ब्लड शुगर

हाई ब्लड शुगर के कारण

सिर्फ लो-ब्लड शुगर ही नहीं, बल्कि हाई ब्लड शुगर भी आपकी थकान का कारण हो सकता है। ब्लड शुगर बढ़ने के कारण डायबिटीज रोगियों का खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है। इसलिए पूरे शरीर में सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन (रक्त प्रवाह) नहीं हो पाता है। अगर शरीर के सभी हिस्सों तक पर्याप्त पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट्स) और ऑक्सीजन नहीं पहुंचेंगे, तो शरीर थकान महसूस करेगा।

कब करें डॉक्टर से संपर्क

अगर आपको थकान के साथ-साथ निम्न लक्षण महसूस हों, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  • लगातार आलस
  • सिर दर्द
  • याददाश्त में कमी
  • एकाग्रता (कंसंट्रेशन) में कमी
  • जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
  • सुबह उठते ही थकान महसूस होना
  • थोड़ा काम करते ही सांस फूलने लगना आदि।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer