Doctor Verified

डायब‍िटीज का संकेत हो सकते हैं त्‍वचा में नजर आने वाले ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Diabetes Ke Lakshan: शुगर लेवल बढ़ने से त्‍वचा में असामान्‍य लक्षण नजर आते हैं। जानते हैं डायब‍िटीज बढ़ने के साइन्‍स और हेल्‍दी त्‍वचा के ट‍िप्‍स।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 25, 2022 02:41 IST
डायब‍िटीज का संकेत हो सकते हैं त्‍वचा में नजर आने वाले ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Diabetes Skin Signs: शुगर लेवल बढ़ना शरीर के साथ-साथ त्‍वचा के ल‍िए भी हान‍िकारक होता है। ब्‍लड शुगर बढ़ने से रक्‍त प्रवाह भी प्रभाव‍ित होता है। शरीर के अंगों में पोषक तत्‍वों की आपूर्त‍ि ठीक ढंग से नहीं हो पाती और इसका बुरा असर स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा पर पड़ता है। डायब‍िटीज में शुगर लेवल कंट्रोल न करने से त्‍वचा समय से पहले ही मुरझा जाती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे डायब‍िटीज बढ़ने पर त्‍वचा में नजर आने वाले लक्षण। साथ ही आपको बताएंगे त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ट‍िप्‍स। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

black neck symptoms

1. गर्दन की त्‍वचा काली होना  

शुगर लेवल बढ़ने से गर्दन की त्‍वचा काली हो जाती है। गर्दन के अलावा डार्क पैच शरीर के अन्‍य अंगों पर भी नजर आ सकते हैं। त्‍वचा में रूखापन नजर आ रहा है, तो ये भी डायब‍िटीज बढ़ने का संकेत हो सकता है। डायब‍िटीज में अंडरआर्म्स में भी कालापन नजर आ सकता है। इसका इलाज त्‍वचा रोग व‍िशेषज्ञ से करवाएं।      

इसे भी पढ़ें- त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल कब और कैसे खाएं? जानें फायदे और सावधान‍ियां

2. त्‍वचा में छाले होना 

डाय‍ब‍िटीज होने पर त्‍वचा में छाले नजर आ सकते हैं। छाले की समस्‍या उन मरीजों में ज्‍यादा होती है जो डायब‍िटि‍क न्‍यूरोपैथी से पीड़‍ित हों। शुगर लेवल बढ़ने से उंगली, हाथ-पैर में छाले हो सकते हैं। अगर छाले बढ़ रहे हों, तो घरेलू उपाय आजमाने के बजाय डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

3. घाव भरने में समय लगना 

डायब‍िटीज बढ़ने के कारण घाव भरने में समय लगता है। ये समस्‍या अगर गंभीर हो जाती है, तो इसे डायबिटिक अल्‍सर कहते हैं। शुगर लेवल बढ़ने से रक्‍त संचार धीमा हो जाता है और चोट लगने या त्‍वचा के छ‍िलने पर घाव भरने में समय लगता है।

4. त्‍वचा में खुजली होना

itching in diabetes

शुगर लेवल बढ़ने के कारण त्‍वचा में खुजली की समस्‍या हो सकती है। डायब‍िटीज में त्‍वचा पर फफोले पड़ने के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। डायब‍िटीज बढ़ने पर हाथ-पैरों में सूजन नजर आ सकती है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करना न भूलें।  

5. आंखों के नीचे सूजन होना  

डायब‍िटीज होने पर आंखों के नीचे सूजन, डार्क सर्कल्‍स, त्‍वचा ढीली नजर आने जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार मौसम बदलने पर भी ये लक्षण नजर आते हैं, लेक‍िन लंबे समय तक बने रहने वाले लक्षण डायब‍िटीज का संंकेत हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्‍टर से शुगर की जांच करवाएं।    

डायब‍िटीज में त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ट‍िप्‍स 

  • त्‍वचा को साफ रखें। ज्‍यादा मेकअप से बचें।
  • त्‍वचा को ड्राइनेस से बचाने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के ल‍िए क्रीम या लोशन का इस्‍तेमाल करें। 
  • त्‍वचा को एज‍िंग साइन्‍स से बचाने के ल‍िए हफ्ते में एक बार स्‍क्रब‍िंग करें और फेस पैक अप्‍लाई करें।  

Diabetes Ke Lakshan: डायब‍िटीज होने पर त्‍वचा में सूजन, ढीली त्‍वचा, छाले, घाव न भरना, त्‍वचा में खुजली और रैशेज और गर्दन काली होना आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं।    

Disclaimer