Diabetes Diet: किचन में मौजूद ये 7 चीजें नियंत्रित रखती हैं आपका ब्‍लड शुगर लेवल

टाइप 2 डायबिटीज में अक्‍सर विशेषज्ञों द्वारा रोगियों को हेल्‍दी डाइट और नियमित एक्‍सरसाइज की सलाह दी जाती है, यहां कुछ हेल्‍दी फूड बताए गए हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 06, 2020Updated at: Mar 06, 2020
Diabetes Diet: किचन में मौजूद ये 7 चीजें नियंत्रित रखती हैं आपका ब्‍लड शुगर लेवल

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) एक आम स्वास्थ्य समस्‍या, जिससे न सिर्फ भारतीय पीड़ित हैं बल्कि यह वैश्विक रूप से चिंता का विषय बना हुआ है। डायबिटीज (Diabetes) में अक्‍सर विशेषज्ञों द्वारा एक हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) और नियमित एक्‍सरसाइज (Exercise) की सलाह दी जाती है, क्‍योंकि टाइप 2 डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी एक समस्‍या है, जिसे जीवनशैली में बदलाव कर नियंत्रित किया जा सकता है।

रोजाना के भोजन में कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो ब्‍लड शुगर को बढ़ा देते हैं, जिसके कारण विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होने लगती है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को अपने आहार पर निगरानी रखने की जरूरत होती है। क्‍योंकि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो स्वाभाविक रूप से ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने और नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं।

ध्‍यान देने योग्‍य बात ये है कि, वे खाद्य पदार्थ जो शर्करा, स्टार्च और कार्ब युक्त होते हैं, वे डायबिटीज रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जबकि जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वे मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर माने जाते हैं। आज हम आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपके मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

diabetes-diet

जानें क्‍या है मधुमेह के लक्षण? 

सबसे पहले आपको ये समझने की जरूरत है कि आप मधुमेह से पीड़ित हैं या नहीं? यदि आपको बार-बार प्‍यास और बार-बार पेशाब लगती है, अत्यधिक भूख, अचानक वजन का कम होना, थकान और चिड़चिड़ापन का अनुभव कर रहे हैं तो ये टाइप 2 डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। किसी भी लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और इसकी जांच करानी चाहिए। क्योंकि यह हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता आदि का कारण बन सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद फूड

यहां हम आपको उन आहार के बारे में बता रहे हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए वरदान हैं, और ये आपकी रसोई का हिस्‍सा हैं।

1. अंडे

अंडे सुपरफूड्स में से एक है जिसे आहार में शामिल करना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है उन्हें हर दिन 1-2 अंडे आहार में शामिल करने चाहिए। वही कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

2. दही

दही में प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया होते हैं। 2011 में किए गए एक अध्ययन में देखा गया कि, दही टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार किया और सूजन को कम करने के साथ-साथ इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ाया।

3. दलहन

दालें पोषक तत्वों से युक्‍त होते हैं और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स भी होता है और इसीलिए मधुमेह रोगियों को अपने आहार में दालों को शामिल करना चाहिए। यह वजन घटाने में भी मदद करता है जो मधुमेह में अप्रत्यक्ष रूप से सहायता करता है।

4. दालचीनी

दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी सहायक है। यह वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

5. मेथी

मेथी के बीज एक और सामान्य रूप से पाए जाने वाले रसोई के घटक हैं। मेथी के बीज और इसके पाउडर को पानी में मिलाकर मधुमेह रोगियों को सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज होने के संकेत हो सकते हैं आंखों के ऊपर पीले चकत्‍ते, जानें क्‍या है ये रोग और बचाव

6. लहसुन

ताजा कटा हुआ लहसुन सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले रसोई सामग्री में से एक है। क्या आप जानते हैं कि लहसुन रक्त शर्करा के स्तर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। खाली पेट एक गिलास पानी के साथ ताजा लहसुन खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शुगर कंट्रोल करने की सबसे सस्‍ती औषधि है अजवाइन, जानें सेवन का तरीका और लाभ

7. हल्दी

हल्दी जो कि एक गोल्‍डन मसाले के रूप में जानी जाती है। इसके औषधीय गुण कई रोगों में मददगार हैं। भोजन या दूध में हल्दी मिला सकते हैं। चाय बनाने के लिए ताज़ी हल्दी की स्लाइस जोड़ी जा सकती है।

Read More Articles On Diabeties In Hindi

Disclaimer