Diabetes And Coffee: क्‍या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी पीना सही है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

Diabetes And Coffee: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में ऐसे पेय पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जिसका कि उनका ब्‍लड शुगर प्रभावित न हो। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 27, 2020Updated at: Feb 27, 2020
Diabetes And Coffee: क्‍या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी पीना सही है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

डायबिटीज रोगियों को क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं, इसका उन्‍हें खास ध्‍यान रखना चाहिए। डायबिटीज रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जो प्राकृतिक रूप से ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। कई खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए जरूरी है कि वह अपना ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखें। लेकिन इस बीच चाय कॉफी अधिकतर लोगों के जीवन का अहम हिस्‍सा होते हैं, आइए यहां ह‍म आपको बताएंगे कि कैफीन का आपके ब्‍लड शुर पर क्‍या असर पड़ता है। अगर आप मधुमेह हैं, तो क्या कॉफी का सेवन करना स्वस्थ है? क्या कैफीन आपके ब्‍लड शुगर को प्रभावित कर सकता है? यहां आपके इन सभी सवालों के जवाब हैं। 

क्‍या कैफीन ब्‍लड शुगर को प्रभावित कर सकता है?

Effect Of Caffeine On Blood Sugar Levels

यह तो आप जानते ही है कि आप जो कुछ भी खाते हैं, वह आपके ब्‍लड शुगर को सीधे प्रभावित करता है। लेकिन कैफीन में मामले में इसके क्‍या प्रभाव हैं, इस पर कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने से डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। यदि आपको पहले से ही डायबिटीज के रोगी हैं, तो इसका प्रभाव हर व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इसके अलावा कैफीन के प्रभाव खपत की मात्रा पर भी निर्भर करता है। यदि आपका ब्‍लड शुगर लेवल पहले से अधिक है, तो आपको कैफीन का सेवन कम करना चाहिए। बिना चीनी के मॉडरेशन में कैफीन का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ हो सकता है।

एक्‍सपर्ट की राय 

डॉ. स्नेहा कोठारी, एंडोक्राइनोलॉजिस्ट, ग्लोबल हॉस्पिटल मुंबई का कहना है, कैफीन का ब्‍लड शुगर पर प्रभाव का विषय हमेशा से एक वाद-विवाद वाला रहा है। कॉफी की बात की जाए, तो कुछ अध्‍ययन बताते है कि अगर एक स्वस्थ व्यक्ति मॉडरेशन में कॉफ़ी का सेवन करता है, तो इससे डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। 300- 400 मिलीग्राम कैफीन के सेवन को सुरक्षित माना जाता है, कॉफी के रूप कैफीन को बिना किसी चीनी के अगर लिया जाए, तो यह स्‍वस्‍थ है।''  

diabetes and Coffee

आगे वह कहती हैं कि कॉफी के प्रभाव हर दूसरे व्‍यक्ति की उम्र, बॉडी मास इंडेक्‍स और पुरूष है या महिला इस पर निर्भर करता है। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति पहले से ही डायबिटीज से पीड़ित है, तो कॉफी का सेवन ब्‍लड शुगर के उतार-चढ़ाव में योगदान कर सकता है। आदर्श रूप से, डायबिटीज रोगियों को कॉफी से बचना चाहिए। वे बिना चीनी के डिकैफ़िनेटेड कॉफी का विकल्प चुन सकते हैं। "

इसे भी पढें: क्‍या हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकता हैं करी पत्‍ता, जानें एक्‍सपर्ट की राय

डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्‍दी ड्रिंक्स 

डायबिटीज रोगी अपने ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ स्वस्थ विकल्पों को चुन सकते हैं-

1. पानी

सबसे अच्‍छा है कि डायबिटीज रोगी ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं, जिससे शरीर हाइड्रेट रहे। क्‍योंकि पर्याप्त पानी पीना आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य और आपके ब्‍लड शुगर में सुधार कर सकता है। 

2. नींबू पानी

नींबू पानी भी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं, क्‍योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। 

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल अगर रोज पिएंगे नारियल पानी और अमरूद से बनी ये खास ड्रिंक

3. फल और सब्जियों का जूस 

आप फाइबर से भरपूर फल और सब्जियों का वेजिटेबल जूस या फिर वेजिटेबल सूप बनाकर पी सकते हैं, यह बेहद हेल्दी होता है। क्‍योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर और आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। 

4. हर्बल चाय

हर्बल चाय भी एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन बिना चीनी के। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप हर्बल चाय का चयन कर सकते हैं। हर्बल चाय आपके ब्‍लड प्रेशर से लेकर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है। जैसे कि कैमोमाइल टी, पुदीने की चाय, अदरक की चाय और ग्रीन टी। 

Read More Article On Diabetes In Hindi  

Disclaimer