डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए उठाए गए आपके कदम इसके संक्रमण से आपको बचा सकते हैं। इसके संक्रमण से खुद को बचाने के लिए कुछ सरल उपायों का पालन कर सकते हैं।

"/>

Dengue Fever Prevention Tips: डेंगू बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये 5 सरल उपाय, नहीं फैलेगा संक्रमण

डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए उठाए गए आपके कदम इसके संक्रमण से आपको बचा सकते हैं। इसके संक्रमण से खुद को बचाने के लिए कुछ सरल उपायों का पालन कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 10, 2019Updated at: Aug 27, 2019
Dengue Fever Prevention Tips: डेंगू बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये 5 सरल उपाय, नहीं फैलेगा संक्रमण

बारिश के मौसम में पूरे भारत में हर साल डेंगू के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो बहुत तेजी से फैलता है। हालांकि, रोकथाम के लिए उठाए गए कदम आपको डेंगू के प्रकोप से बचा सकते हैं। संक्रमण के दौरान, आपको अपने और अपने परिवार को डेंगू बुखार से बचाने के लिए कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिए। डेंगू बुखार की शुरुआत कुछ साधारण लक्षणों से होती है जिन्हें लोग आमतौर पर पहले नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए, बीमारी का इलाज करने से बेहतर डेंगू से बचाव होता है। डेंगू के लिए निवारक उपायों में मुख्य रूप से मच्छरों के प्रजनन को रोकने और मच्छरों के काटने से बचाव के तरीके शामिल हैं। 

denguefever 

डेंगू बुखार के रोकथाम के उपाय (Dengue fever prevention)

1. मच्छरों के काटने से रोकें

मच्छर हर जगह मौजूद हैं। इसलिए जितना हो सके मच्छरों के काटने से खुद को बचाना चाहिए। पूरी बांह के कपड़े पहनें और अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढंकने की कोशिश करें। सोते समय मच्‍छर से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग कर सकते हैं। बाहर निकलने से पहले आप मच्छर भगाने वाली क्रीम भी लगा सकते हैं।

2. घर को मच्‍छरों से रखें दूर 

आपका घर मच्छरों के प्रजनन को भी बढ़ावा दे सकता है जो आपके परिवार को बहुत असुरक्षित बना सकता है। विभिन्न कारक हैं जो मच्छरों के इनडोर प्रजनन में योगदान कर सकते हैं। अपने घर को साफ करना सबसे पहला और सबसे बुनियादी कदम है, जिसमें डेंगू फैलने से रोकने की सलाह दी गई है। मच्छरों के प्रजनन के लिए स्थिर पानी प्रमुख जगह है। तो, बर्तन या कंटेनर को साफ रखें, जहां पानी इकट्ठा होने की संभावना है उससे निवारण के बारे में सोचें। इसके अलावा, बिना जरूरत के पानी को स्‍टोर करने से बचें। 

3. अपने दरवाजों और खिड़कियों को कवर करें 

खुले दरवाजे और खिड़कियां सीधे आपके घर में मच्छरों को प्रवेश करा सकते हैं। अगर जरूरत न हो तो दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। यदि आपके पास एक टूटी हुई खिड़की या दरवाजा है, तो इसे तुरंत ठीक करवाएं, इससे पहले कि मच्छर आपके घर में प्रवेश कर सकें।

इसे भी पढ़ें: मच्छरों के काटने से होती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, ये हैं लक्षण

4. डेंगू के लक्षणों को पहचानें 

प्रारंभिक पहचान और उपचार आपको बेहतर तरीके से डेंगू से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह डेंगू के संक्रमण को रोकेगा और आप इसे बिगड़ने से रोक सकते हैं। आपको शुरुआती लक्षणों को अच्छी तरह से समझना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द इसका इलाज कर सकें।

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम का बुखार होता है बहुत खतरनाक, इन उपायों से करें अपना बचाव 

5. अपने बच्चों को मच्छरों से बचाएं

बच्चे अधिक से अधिक समय बाहर बिताते हैं जिससे वह मच्छरों के संपर्क में आ सकते हैं। स्कूल से खेलने के समय तक, बाहर बिताया गया समय डेंगू बुखार होने की संभावना को बढ़ा सकता है। अपने बच्चे को फुल स्लीव के कपड़े पहनाएं और मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल करें। जितना हो सके उन्हें बाहर समय बिताने की अनुमति न दें। अपने बच्चों को इनडोर गेम्स में शामिल करने की कोशिश करें।

डेंगू बुखार के लक्षण

तेज बुखार, तेज सिरदर्द, उल्टी, आंखों के अंदरूनी हिस्‍से में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer