मोमोज खाने से हुई एक शख्स की मौत, AIIMS के डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी- मोमोज खाएं तो न करें ये गलती

दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स ने मोमोज खाने से जुड़ी चेतावनी जारी है क्योंकि गलत तरीके से मोमोज खाने से एक शख्स की मौत का मामला सामने आया है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
मोमोज खाने से हुई एक शख्स की मौत, AIIMS के डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी- मोमोज खाएं तो न करें ये गलती

क्या आपको भी मोमोज खाना पसंद है? आजकल मोमोज नॉर्थ इंडिया के सबसे पॉपुलर स्ट्रीट फूड बन चुके हैं। तरह-तरह के फ्लेवर्स और शेप वाले ये मोमोज सस्ते और चटपटे होने के कारण इंडिया में बहुत जल्दी लोकप्रिय हो गए। मोमोज में मैदे की सॉफ्ट पतली पर्त के बीच स्पाइसी सब्जियों की फिलिंग होती है, इसलिए इन्हें बहुत आसानी से खाया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से मोमोज खाना या निगलना जानलेवा भी हो सकता है? जी हां, हाल में ही दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने एक खास चेतावनी जारी की, जिसमें उन्होंने बताया कि मोमोज को खाते समय किन बातों की सावधानी जरूरी है। एम्स की तरफ से ये चेतावनी एक घटना के बाद जारी की गई, जिसमें मोमोज के कारण गला चोक होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला और क्या है एम्स की मोमोज खाने के बारे में चेतावनी।

eating momos side effects in hindi

क्या है मोमोज से व्यक्ति की मौत होने का पूरा मामला

दरअसल एम्स ने 'फॉरेंसिक इमेजिंग' नामक जर्नल में हाल में ही एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 50 साल के एक व्यक्ति की मौत मोमोज खाने के बाद गला चोक होने से हो गई। जब इस व्यक्ति का पोस्टमार्टम किया गया तो उसकी सांस नली में मोमोज का टुकड़ा पाया गया। इसी के आधार पर डॉक्टर्स इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि व्यक्ति की मौत मोमोज खाने से हुई है।

इसे भी पढ़ें- स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं मोमोज और इसकी लाल चटनी, खाने से पहले जान लें इसके ये 6 नुकसान

एम्स के डॉक्टर्स ने जारी की मोमोज खाने को लेकर चेतावनी

इस घटना के सामने आने के बाद डॉक्टर्स ने ये चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगलने से पहले अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। दरअसल मोमोज मैदे से बना होता है और मैदा चिकना होता है। इसके अलावा मोमोज के ऊपरी पर्त पर इन्हें चिपकने से रोकने के लिए तेल भी लगा दिया जाता है। इस कारण से मोमोज काफी स्लिपरी (चिकना) हो जाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बिना चबाए मोमोज खाता है, तो चिकना होने के कारण ये गले में फंस सकता है।

मोमोज की चटनी भी होती है सेहत के लिए नुकसानदायक

एम्स की रिपोर्ट से अलग बात करें तो मोमोज की चटनी भी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। ओनलीमायहेल्थ पर प्रकाशित एक लेख में डायटीशियन लक्षिता जैन बताती हैं कि मोमोज की चटनी खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इममें बहुत ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च, तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण इस चटनी का ज्यादा सेवन बवासीर, अपच, सीने में जलन, पेट दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं दे सकता है। इसके अलावा कच्चा मैदा होने के कारण ये कब्ज, अपच और बदहजमी का भी कारण बन सकता है।

कुल मिलाकर अगर आप मोमोज लवर हैं और मोमोज खाना छोड़ नहीं सकते हैं तो इसे खाते समय थोड़ी सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है।

Disclaimer