सीढ़ियां चढ़ना उन लोगों के लिए आदर्श कसरत है जो अपनी स्‍पीड, स्‍टेमिना, चाल और प्‍लायोमेट्रिक स्किल में सुधार करना चाहते हैं। सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्‍सरसाइज का एक शानदार रूप है जो भारी मात्रा में कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। सीढ़ियां चढ़ने के लिए हमें अपने शरीर को गुरुत्वाकर्षण के विपरीत अपने शरीर को उठाना पड़ता है।

"/>

दीपिका पादुकोण ने शादी के बाद शुरू की ये सीक्रेट एक्‍सरसाइज, पहले से भी ज्‍यादा दिखेंगी फिट

सीढ़ियां चढ़ना उन लोगों के लिए आदर्श कसरत है जो अपनी स्‍पीड, स्‍टेमिना, चाल और प्‍लायोमेट्रिक स्किल में सुधार करना चाहते हैं। सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्‍सरसाइज का एक शानदार रूप है जो भारी मात्रा

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 28, 2018Updated at: Dec 28, 2018
दीपिका पादुकोण ने शादी के बाद शुरू की ये सीक्रेट एक्‍सरसाइज, पहले से भी ज्‍यादा दिखेंगी फिट

बॉलीवुड की हसीन अदाकारा दीपिका पादुकोण फिल्‍म अभिनेता रणवीर सिंह के साथ शादी करने के कुछ समय बाद ही अपने फिटनेस रूटीन में वापसी कर चुकी हैं। अब वह पूरी तरह से अपने काम पर ध्‍यान देना शुरू कर चुकी हैं। दरअसल, दीपिका ने हाल ही में अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह सीढ़ियों पर कसरत करती हुई नजर आ रही हैं। सीढ़ियां चढ़ना हमारे लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस लेख में हम बता रहे हैं सीढ़ियां चढ़ने के क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं। 

सीढ़ियां चढ़ना उन लोगों के लिए आदर्श कसरत है जो अपनी स्‍पीड, स्‍टेमिना, चाल और प्‍लायोमेट्रिक स्किल में सुधार करना चाहते हैं। सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्‍सरसाइज का एक शानदार रूप है जो भारी मात्रा में कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। सीढ़ियां चढ़ने के लिए हमें अपने शरीर को गुरुत्वाकर्षण के विपरीत अपने शरीर को उठाना पड़ता है। व्यायाम आपके हृदय गति और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

 

सीढ़ियां चढ़ने के फायदे

दिल के लिए अच्छा: सीढ़ियां चढ़ने से आपकी हृदय गति बढ़ती है। उच्च रक्तचाप और धमनियों की रूकाउट दूर हो सकती है। इससे दिल का दौरा होने की संभावना कम हो जाती है, क्‍योंकि इन दोनों स्थितियों से ही दिल का दौरा पड़ने या दिल की विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ता है। 

हड्डियों के लिए अच्‍छा: सीढ़ियां चढ़ने से पैरों की हड्डियां और मसल्‍स मजबूत होते हैं। इस व्‍यायाम को करने से बॉडी की स्‍ट्रेंथ बढ़ती है। बोन डेंसिटी और मसल्‍स टोन भी इंप्रूव होता है। जो लोग डेस्‍क जॉब करते हैं उनके लिए ये व्‍यायाम सबसे अच्‍छा हो सकता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है।

मानसिक स्‍वास्थ्‍य के लिए है लाभदायक: सीढ़ियां चढ़ने जैसा व्यायाम भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना आसान है और इसके लिए जिम उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। यह एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जिसके परिणामस्वरूप एंडोर्फिन हार्मोन जारी होते हैं। यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। 

 

वजन घटाने के लिए अच्छा: यदि वजन कम करना आपका लक्ष्य है, तो आपको अपनी फिटनेस दिनचर्या में सीढ़ियों पर चढ़ना शामिल करना चाहिए। व्यायाम बहुत सारी कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है और तेजी से वजन घटाने के लिए एक प्रभावी कार्डियो व्यायाम आवश्यक बना सकता है।

इसे भी पढ़ें: बॉडी का स्‍टेमिना बढ़ाती है बर्पी एक्‍सरसाइज, वजन भी होता है कम

स्‍टेमिना बढ़ाने में मददगार: जो लोग व्यायाम करने के लिए पर्याप्‍स स्‍टेमिना बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए सीढ़ियां चढ़ना मदद कर सकता है। व्यायाम में गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ अपना वजन खींचना शामिल है। सीढ़ियों पर चढ़ने के स्वास्थ्य लाभ अन्य अभ्यासों की तुलना में अधिक तेज़ी से होते हैं।

तो, आज से आप जिम के बजाए अपने घर में दीपिका पादुकोण की तरह ये एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। इसे आप अपने रूटीन में शामिल करें और ऊपर बताए गए लाभों का आनंद लीजिए। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer