वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में दिख रही हैं ये स्किन समस्याएं, डॉक्टर से जानें इनका कारण और बचाव के टिप्स

वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में स्किन से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। आइए डॉक्टर से जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 15, 2021
वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में दिख रही हैं ये स्किन समस्याएं, डॉक्टर से जानें इनका कारण और बचाव के टिप्स

भारत में सबसे बड़ा कोविड-19 का टीकाकरण अभियान चल रहा है। इस अभियान के अंतर्गत मुख्य रूप से दो तरह के वैक्सीन लगाए जा रहे हैं। एक है कोविशील्ड और दूसरा कोवैक्सीन। वैक्सीन लगाने के बाद इसके कई साइड-इफेक्ट्स भी सामने आए हैं। यह साइड-इफेक्ट्स काफी नॉर्मल हैं। जैसे- हल्के-फुल्के बुखार, सिरदर्द, थकान, बदन दर्द, खांसी या स्किन के आसपास सूजन इत्यादि। वैक्सीन के बाद इस तरह के साइड-इफेक्ट्स सामान्य हैं, लेकिन कुछ लोगों में इन साइड-इफेक्ट्स के अलावा स्किन से जुड़े कई अन्य कॉम्प्लिकेशन भी सामने आ रहे हैं। इस बारे में द्वारका स्थित कश्यप क्लीनिक के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर एसके कश्यप का कहना है कि वैक्सीन लगाने के कुछ लोगों में स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं। उनके बाद इससे जुड़े कुछ मामले सामने आए हैं। चलिए जानते हैं डॉक्टर से वैक्सीन लगाने के बाद स्किन पर किस तरह के लक्षण या फिर कॉम्प्लिकेशन दिख सकते हैं। 

वैक्सीन लगाने के बाद स्किन पर हो सकती हैं ये समस्याएं

डॉक्टर एसके कश्यप ने बताया कि कुछ लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद स्किन से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। इस तरह की परेशानी होने पर घबराएं नहीं, ऐसी स्थिति में किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करने की आवश्यकता होती है। वैक्सीन लगाने के बाद आपको हो सकती हैं स्किन से जुड़ी ये समस्याएं-

  • पित्त उछलना (urticaria)
  • आंखों या फिर मुंह से आसपास सूजन (Angioedema) 
  • स्किन पर लाल दानें
  • हाथ-पैरों की स्किन पर जलन
  • स्किन पर लालिमा इत्यादि।

डॉक्टर का कहना है कि अगर आपको इस तरह की परेशानी दिखे, तो आप इस लक्षण को नजर अंदाज न करें। वैक्सीन लगवाने के बाद किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। ताकि आपकी समस्या का सही कारण पता चल सके। साथ ही आपका उचित इलाज हो सके। 

इसे भी पढ़ें - कोविड के बीच कनाडा में देखे जा रहे हैं रहस्यमयी 'ब्रेन सिंड्रोम' के मामले, सामने आए 48 मामले, 6 की मौत

किन कारणों से वैक्सीन लगाने पर होती हैं स्किन से जुड़ी ये समस्याएं? 

इस बारे में डॉक्टर एसके कश्यप का कहना है कि वैक्सीन लगाने के बाद कुछ लोगों में स्किन से जुड़ी यह समस्या देखी जा रही है। इसका अभी स्पष्ट कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। हो सकता है कुछ लोगों को वैक्सीन में मौजूद चीजों से एलर्जी हो, इस वजह से उन्हें इस तरह की समस्या हो रही है। हालांकि, इस स्थिति में घबराने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस सतर्क रहने की जरूरत है। स्किन पर किसी तरह के कॉम्प्लिकेशन दिखे, तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही डॉक्टर द्वारा बताए जरूरी नियमों को फॉलो करें।

स्किन की इन समस्याओं का बचाव?

डॉक्टर का कहना है कि जब तक स्किन की समस्याओं का सटीक कारण नहीं पता चलता, तब तक इसका बचाव बताना मुश्किल है। हालांकि, वैक्सीन लगाने के बाद आपको अपने डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अधिक से अधिक पानी पिएं। अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। ज्यादा शारीरिक परिक्षण करने से बचें। स्किन पर ज्यादा केमिकल्स युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से बचें। इस तरीकों को फॉलो करके आप कुछ हद तक इससे बचाव कर सकते हैं। लेकिन पूरी तरह से आप सुरक्षित हैं, ये जरूरी नहीं है। इसलिए अगर आपको कुछ भी परेशानी हो, तो डॉक्टर से जरूरी सलाह लें।

इसे भी पढ़ें - साइटिका का दर्द दूर करने के लिए कैसे करें तकिया का प्रयोग? जानें कैसा तकिया है आपके लिए बेस्ट

क्या स्किन की दवाई लेने के दौरान ले सकते हैं कोविड-19 वैक्सीन?

डॉक्टर का कहना है कि अगर आप स्किन से जुड़ी कोई दवाई खा रहे हैं, तो वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। कुछ परिस्थितियों में दवाई के साथ वैक्सीन न लगवाने की सलाह दी जाती है। वहीं, कुछ परिस्थितियों में इसका कोई असर नहीं होता है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है। अगर आपको डॉक्टर वैक्सीन न लगवाने की सलाह देते हैं, तो कुछ दिन रूक कर या फिर दवाई बंद होने के कुछ दिन बाद ही वैक्सीन लगवाएं।

ध्यान रखें कि वैक्सीन हर एक व्यक्ति को लगाना जरूरी है। जरूरी नहीं है कि वैक्सीन लगवाने से आपको साइड-इफेक्ट्स दिखे ही। कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद किसी तरह के साइड-इफेक्ट्स नहीं दिखे हैं। इसलिए घबराए नहीं और अपने डॉक्टर से सलाह लेकर कोविड-19 वैक्सीन जरूर लगवाएं।

Read more on Articles miscellaneous in Hindi

Disclaimer