Holi 2021: देशभर में दोबारा बढ़ रहे हैं कोराना के मामले, इस होली पर जरूर बरतें ये कुछ सावधानियां

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच होली का त्योहार आ गया है। ऐसे में त्योहार का आनंद तो जरूरी है ही, लेकिन परिवार और खुद की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 22, 2021
Holi 2021: देशभर में दोबारा बढ़ रहे हैं कोराना के मामले, इस होली पर जरूर बरतें ये कुछ सावधानियां

देशभर में 28 और 29 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाना है। सैकड़ों सालों से रंगों और पकवानों का ये त्योहार आपसी भाईचारा और सौहार्द का प्रतीक रहा है। लेकिन पिछले साल से दुनियाभर में तबाकी का डंका बजाने वाले कोरोना वायरस इस साल भी इस त्योहार के रंग को फीका करने वाला है। देशभर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है और कई राज्यों में स्थिति लॉकडाउन तक पहुंच गई है। ऐसे में त्योहार का आनंद लेने से कहीं ज्यादा जरूरी है खुद को अपने परिवार को इस महामारी से सुरक्षित रखना। इसका मतलब यह नहीं है कि आप होली बिल्कुल नीरस तरीके से मनाएं। बल्कि हम यह कहना चाहते हैं कि आप त्योहार का आनंद लेते हुए भी पर्याप्त सावधानी बरतें ताकि जाने-अंजाने ये बीमारी आपके घर तक या आपके शरीर तक न पहुंच सके। आइए आपको बताते हैं कि इस बार होली में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हमें अक्‍सर यह बताया जाता है कि ऐसे लोगों से करीब 3 फीट की दूरी बनाकर रखनी चाहिए जिन्‍हें खांसी या जुकाम (छीकना) है। लेकिन होली जैसे त्‍योहार में इसका पालन करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। होली एक ऐसा पर्व है, जिसमें काफी संख्‍या में लोग एक दूसरे से मिलते हैं, ऐसे में कोरोनावायरस के प्रसार की संभावना बढ़ जाती है। होली में कोरोनावायरस से बचाव को लेकर हमने एक्‍सपर्ट से बात करने के साथ डब्‍ल्‍यूएचओ की गाइडलाइन के मुताबिक हम आपको

COVID-19: होली मिलन में बरतें सावधानी 

1. गले मिलने से बचें 

अगर आपको खांसी और छींक आ रही है, तो दूसरों से गले मिलने या उन पर रंग डालने जैसे शारीरिक संपर्क से बचें। और अगर आप प्रभावित लोगों के संपर्क में हैं, तो आपको तुरंत अपने हाथ धोने चाहिए।

covid-19

2. हैंडवॉश है जरूरी

विशेषज्ञ 20 सेकंड तक हैंडवाश करने की सलाह देते हैं जिसमें आपके हाथों के पीछे, उंगलियों के बीच और नाखूनों के नीचे भी सफाई शामिल है। छींकने और खांसने वालों को संक्रमण फैलने से बचाने के लिए अपने मुंह को कपड़े से ढक कर रखना चाहिए। 

3. होली में बाहर निकलने से बचें

जो लोग ठीक नहीं हैं और खाँसी और छींकने और सामान्य सर्दी जैसे लक्षण हैं, उन्हें होली खेलने के लिए बाहर नहीं जाना चाहिए क्योंकि उन्‍हें अभी तक पता नहीं होता है कि क्या वे संक्रमित हैं या नहीं। 

4. यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान 

भारत में, कोरोनावायरस के अधिकांश मामले यात्रा से संबंधित हैं। इसलिए, जिन लोगों ने हाल ही में कोरोनोवायरस के मामलों के साथ उन क्षेत्रों की यात्रा की है, उन्हें दूसरों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए। 

5. अपने लक्षणों पर दें ध्‍यान

जिन लोगों ने पिछले 15 दिनों में भारत के बाहर प्रभावित देशों की यात्रा की है, उन्हें सामूहिक समारोहों में भाग लेने और उनके साथ होली खेलने से बचना चाहिए, भले ही वे अच्छी तरह से हों क्योंकि इसके लक्षणों वाले लोग 14 दिनों के भीतर बीमारी को प्रसारित कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस को लेकर WHO की सलाह, इन 14 अफवाहों से रहें दूर

6. स्‍वच्‍छता अपनाएं

अन्य जो होली खेल रहे हैं, उन्हें अच्छे से हाथ धोने और स्वच्छता अपनाने की आदत डालनी  चाहिए। होली खेलने के बाद, किसी को अपने हाथ साबुन या एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर से हाथ चाहिए और स्नान करना चाहिए।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer