Coronavirus Update: पीएम मोदी का कोरोना वायरस पर राष्‍ट्र के नाम संबोधन, सोशल डिस्‍टेंसिंग पर दिया जोर

Coronavirus Update: पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस को लेकर देश के नाम संबोधन किया है, जानें क्‍या रही बड़ी बातें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 19, 2020
Coronavirus Update: पीएम मोदी का कोरोना वायरस पर राष्‍ट्र के नाम संबोधन,  सोशल डिस्‍टेंसिंग पर दिया जोर

कोरोना वायरस से दुनिया के लगभग ज्‍यादा देश प्रभावित हैं। भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 173 हो गई है। (इसमें 25 विदेशी भी शामिल हैं)। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के सबसे ज़्यादा 44 मामले सामने आए हैं। जबकि कुल 4 लोगों की मौत हुई। भारत सरकार इसके संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास कर रही है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वयं नजर रखे हुए हैं। देश की जनता ज्‍यादा पैनिक न हो और सरकार पर भरोसा बना रहे इसके लिए पीएम मोदी ने देश के नाम संदेश दिया, जिसमें उन्‍होंने कई ऐसी बातें रखी, जो आपको जानने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने किया जनता को संबोधित:

1. कोरोना वायरस का डटकर मुकाबला करने का किया आग्रह 

पीएम ने कहा, पूरा विश्‍व इस समय संकट के गंभीर दौर से गुजर रहा है। आमतौर पर कभी जब कोई प्राकृतिक संकट आता है तो वो कुछ देशों तक ही सीमित रहता है। लेकिन इस बार संकट ऐसा है, जिसने विश्व भर में पूरी मानव जाति को संकट में डाल दिया है इन दो महीनों में भारत के 130 करोड़ नागरिकों ने कोरोना वैश्विक महामारी का डटकर मुकाबला किया है। 

2. संयम और संकल्‍प से संक्रमित होने से बचने का संदेश

मोदी ने कहा, इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए दो प्रमुख बातों की आवश्यकता है। पहला- संकल्प और दूसरा- संयम। आज हमें ये संकल्प लेना होगा कि हम स्वयं संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाएंगे।

3. सोशल डिस्‍टेंसिंग एक मात्र विकल्‍प 

पीएम ने कहा, इस वैश्विक महामारी को कम करने में सोशल डिस्‍टेंसिंग महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। मोदी ने आने वाले कुछ सप्‍ताह तक घर से बाहर न निकलने की सलाह दी। पीएम मोदी ने आग्रह करते हुए कहा, "हमारे परिवार में जो भी सीनियर सिटीजन हों वो आने वाले कुछ सप्‍ताह तक घर से बाहर न निकलें।"

4. पीएम मोदी का जनता कर्फ्यू का सुझाव

पीएम मोदी ने कहा, "22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता-कर्फ्यू का पालन करना है। जनता कर्फ्यू यानि जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। 22 मार्च को हमारा ये प्रयास हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा।" 

5. आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए उठाएंगे ठोस कदम  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कोरोना महामारी से उत्पन्न हो रही आर्थिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री के नेतृत्व में सरकार ने एक 'कोविड-19-इकोनॉमिक रिस्पांस टास्क फोर्स' के गठन का फैसला लिया है। 

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer