बीते 24 घंटे में 18 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, बढ़ते संक्रमण के बीच आज पीएम मोदी करेंगे समीक्षा बैठक

देश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में 18 फीसदी का उछाल देखने को मिला है और 32 मौतें दर्ज की गयी हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
बीते 24 घंटे में 18 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, बढ़ते संक्रमण के बीच आज पीएम मोदी करेंगे समीक्षा बैठक

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए मामले चौथी लहर की आहट दे रहे हैं। बीते सप्ताह से देश में रोजाना 2 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Omicron Update) गंभीर होती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामलों में 18 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,927 नए मामले सामने आये हैं। बीते 24 घंटे में सामने आये मामले मंगलवार की तुलना में 18% ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 32 लोगों की मौत भी हुई है। देश में नए मामलों के सामने आने के बाद कुल एक्टिव मामले बढ़कर 16,279 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना से 2,252 लोग ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना से संक्रमित होने पर ठीक होने वाले लोगों की रिकवरी दर 98.75 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,30,65,496 हो गई है और नई मौतें दर्ज होने के बाद कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 5,23,654 मरीजों की मौत दर्ज हुई है। 

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बीते कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली में लगातार 1 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली में मंगलवार को सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,204 नए मामले सामने आये हैं और इस दौरान 1 कोरोना संक्रमित मरीज की मौत रिपोर्ट की गयी है। इससे पहले सोमवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1,011 मामले सामने आये थे। दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 6.42% हो गया है। स्वास्थ्य दविभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के नए मामलों के दर्ज होने के बाद अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या 18,77,091 और मृतकों की संख्या 26,169 हो गयी है। राजधानी दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले 4508 हैं।

Coronavirus-Omicron-Cases-Update

इसे भी पढ़ें : 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, DGCI कोवैक्सिन के इस्तेमाल को दी मंजूरी

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच पीएम मोदी की समीक्षा बैठक (PM Modi Covid Review Meeting in Hindi)

देश में बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले चौथी लहर की आहट हैं। बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्यों में फिर से प्रतिबंध लगने शुरू हुए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के खतरे को देखते हुए स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की यह बैठक शुरू होगी। गौरतलब हो कि कोरोना के बढ़ते मामले और चौथी लहर के खतरे की आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री की यह पहली बैठक है। इससे पहले तीसरी लहर के दौरान पीएम मोदी ने कई बार देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने और मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए इस बैठक में रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

केंद्र सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट पर है। इससे पहले भी केंद्र की तरफ से राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों के खतरे के प्रति आगाह किया गया था। देश में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए लगातार वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। देश में अब तक कुल 1,88,19,40,971 वैक्सीन के डोज लोगों को दिए जा चुके हैं। इसके अलावा इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने बताया है कि बीते 24 घंटे में देश में 5,05,065 सैंपल टेस्ट किए गए हैं और अब तक देश में कुल 83,59,74,079 सैंपल की जांच हो चुकी है।

(All Image Source - Jagran.com)

Disclaimer